विज्ञापन
Story ProgressBack

आखिर सुलझ गया उज्जैन मूर्ति विवाद, चौराहे पर लगेंगी सरदार पटेल और डॉ अंबेडकर दोनों की प्रतिमाएं

तीन दिन पहले दंगा फसाद होने पर पुलिस ने दोनों पक्षों के करीब 72 लोगों पर केस दर्ज किए. 19 लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी. इसी बीच रविवार को हुई बैठक में दोनों समाज प्रमुखों ने प्रशासन के सामने घटना पर दुख व्यक्त कर गले मिलते हुए एक-दूसरे को हार पहनाए.

Read Time: 3 min
आखिर सुलझ गया उज्जैन मूर्ति विवाद, चौराहे पर लगेंगी सरदार पटेल और डॉ अंबेडकर दोनों की प्रतिमाएं
मकड़ोन में लगेंगी सरदार पटेल और डॉ अंबेडकर दोनों की प्रतिमाएं

Ujjain Statue Clash: मकड़ोन में सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की मूर्ति तोड़ने के कारण तीन दिन पहले हुआ विवाद रविवार को समाप्त हो गया. कलेक्टर एसपी ने दोनों पक्षों के साथ समन्वय बैठक कर समझौता करवा दिया. तय हुआ कि अब पटेल के साथ डॉ भीमराव अंबेडकर (Dr Bhimrao Ambedkar) की भी मूर्ति लगाई जाएगी. मकड़ोन में 24 जनवरी की रात अज्ञात लोगों ने मंडी चौराहे पर लौहपुरुष सरदार पटेल की मूर्ति लगा दी थी.

लंबे समय से चल रहा है विवाद

25 जनवरी की सुबह मूर्ति देखते ही डॉ भीमराव अंबेडकर के अनुयाइयों ने मूर्ति तोड़ दी थी, जिसके चलते दोनों पक्षों में जमकर पथराव हुआ था. घटना में एक एसआई, होमगार्ड जवान घायल हो गए थे. वहीं उपद्रवियों ने दुकानों में तोड़फोड़ कर बाइक में भी आग लगा दी थी, जिसके कारण गांव में विशेष बल तैनात करना पड़ा था. बावजूद इसके तनाव कम नहीं होता देख कलेक्टर नीरज कुमार सिंह और एसपी सचिन शर्मा ने रविवार को प्रशासनिक संकुल भवन में दोनों पक्ष के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. 

यह भी पढ़ें : 'पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना पर अहम फैसले लेंगे दोनों राज्य', जयपुर पहुंचे MP के सीएम मोहन यादव

बैठक में तय हुआ कि अंबेडकर बस स्टैंड पर अंबेडकर और सरदार पटेल की मंडी चौराहे पर मूर्तियां लगाई जाएंगी. दरअसल मकड़ोन मंडी चौराहे पर सरदार वल्लभ भाई पटेल और डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति लगाने को लेकर काफी समय से पाटीदार और अंबेडकर समर्थकों में विवाद चल रहा है. दोनों का प्रस्ताव नगर परिषद में भी लंबित है लेकिन अब इसका निराकरण हो गया.

यह भी पढ़ें : मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने चूल्हे पर अपने हाथों से टिक्कड़ बनाया, लगाया गौरीशंकर महाराज की समाधि पर भोग

नियमानुसार की निपटेंगे केस

तीन दिन पहले दंगा फसाद होने पर पुलिस ने दोनों पक्षों के करीब 72 लोगों पर केस दर्ज किए. 19 लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी. इसी बीच रविवार को हुई बैठक में दोनों समाज प्रमुखों ने प्रशासन के सामने घटना पर दुख व्यक्त कर गले मिलते हुए एक-दूसरे को हार पहनाए, जिससे संभवतः मामला खत्म हो गया है, लेकिन जो केस दर्ज हुए हैं वे नियमानुसार ही निपट सकेंगे. मामले में टीआई और नगर परिषद अधिकारी भी निलंबित किए गए हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close