विज्ञापन
Story ProgressBack

उज्जैन में मूर्ति स्थापना को लेकर दो पक्ष आपस में भिड़े, पथराव के साथ ही गाड़ियों में भी लगाई आग, ये है पूरा मामला 

Ujjain News: मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में मूर्ति स्थापना को लेकर दो पक्ष आपस में भीड़ गए. विवाद इतना बढ़ा कि पथराव और आगजनी तक हो गई. घटना के बाद क्षेत्र में तनाव का माहौल है. भारी संख्या में फ़ोर्स भी मौजूद है. 

Read Time: 4 min
उज्जैन में मूर्ति स्थापना को लेकर दो पक्ष आपस में भिड़े, पथराव के साथ ही गाड़ियों में भी लगाई आग, ये है पूरा मामला 

MP Crime News: उज्जैन जिले में मूर्ति स्थापना को लेकर दो पक्षों के बीच विवाद हो गया. यह विवाद इतना बढ़ा कि एक पक्ष ने पथराव कर दुकानों में तोड़फोड़ के साथ ही गाड़ियों को भी आग को हवाले कर दिया. घटना मुख्यमंत्री के गृह जिले उज्जैन के माकड़ोन की है. 

इस घटना के बाद इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया है. यहां हुई हिंसक झड़प में माकड़ौन थाने के सबइंस्पेक्टर लालचन्द्र शर्मा घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ASP नितेश भार्गव ने भी इसकी पुष्टि की है. वहीं इस घटना में कुछ लोगों के घायल होने की भी जानकारी सामने आई है. इधर, SP सचिन शर्मा ने टीआई प्रेम सिंह देवड़ा को सस्पेंड कर दिया है. 

इसलिए भिड़े दोनों पक्ष

दरअसल, माकड़ोन के बस स्टैंड पर मूर्ति स्थापित की जानी थी. इसके लिए एक पक्ष (भीम आर्मी) चाहता है कि डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा लगाई जाए. जबकि ( पाटीदार समाज) सरदार वल्लभभाई की प्रतिमा लगाने का पक्षधर था. इसी बीच बुधवार को इस स्थान पर अज्ञात लोगों ने सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा लगा दी. इसके बाद गुरुवार सुबह प्रतिमा को देखते ही भीम आर्मी के लोग नाराज होकर सड़कों पर उतर आए और पत्थरबाजी करते हुए मूर्ति उखाड़ दी. इस पर दूसरा पक्ष भी सामने आ गया. इसके बाद दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर पथराव कर दिया. इस दौरान दुकानों में तोड़फोड़ करने के साथ ही दो बाइक्स में भी आग भी लगा दी गई. 

दो थानों की पुलिस और अफसर पहुंचे

मामले की जानकारी मिलते ही मकान पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभालने का प्रयास किया, लेकिन मामला बिगड़ता देख तराना पुलिस को भी बुलाया गया, लेकिन स्थिति को काबू में से बाहर होता देख SP सचिन शर्मा और ASP नीतीश भार्गव भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे , तब जाकर मामला काबू में आया.

वीडियो वायरल होने के बाद तनाव

बताया जा रहा है कि शुरुआत में काफी कम लोग थे, लेकिन विवाद से संबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद दोनों पक्षों के लोग भारी संख्या में इकट्ठा हो गए और एक दूसरे पर पथराव कर दिया. पूरा मामला वार्ड क्रमांक 2/ 8 और 9 में रहने वाले लोगों के बीच का है. बता दें कि यहां बड़ी संख्या में भीम राव अंबेडकर के अनुयायी रहते हैं और यहां बाबा साहब अंबेडकर की मूर्ति लगाने के जिद पर अड़े हैं. दरअसल, नए बस स्टैंड का नाम  अंबेडकर बस स्टैंड रखा है, लिहाजा, दलित समाज के लोग यहां पर बाबा साहब की मूर्ति लगाने की मांग कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें प्रेमजाल में फंसाया, फिर शादी का झांसा देकर लगाया चूना, पैसे और जेवरात ऐंठने के लिए बनाई ऐसी-ऐसी कहानी

पुराने समय से चला आ रहा है विवाद

मंडी गेट के पास खाली पड़ी जमीन पर मूर्ति स्थापित करने का यह विवाद बहुत पुराना है. बताया जाता है कि जहां भीम आर्मी अंबेडकर की मूर्ति स्थापित करने की मांग कर रहा है. वहीं, पाटीदार समाज यहां सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा स्थापित करने के पक्ष में है. मंडी गेट के पास बस स्टैंड पर मूर्ति स्थापित करने के विवाद को लेकर मामला पंचायत में विचाराधीन है. 

ये भी पढ़ें बाबा महाकाल दर्शन के लिए उज्जैन का सफर होगा आसान, हवाई सेवा शुरू कराने की मोहन सरकार कर रही है तैयारी 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close