विज्ञापन
This Article is From Jan 14, 2024

Ujjain Kumbh 2028: मेले में 12 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की है उम्मीद, अभी से तैयारी में जुटी मोहन सरकार

Ujjain Kumbh Mela: उज्जैन में रविवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान मेला आयोजन के मद्देनजर निर्देश दिए गए. इस दौरान यादव ने अधिकारियों को क्षिप्रा नदी में अपशिष्ट प्रवाह को रोकने के लिए पड़ोसी शहर इंदौर और देवास में विभिन्न स्थानों पर छोटे बांध बनाने के निर्देश दिए.

Ujjain Kumbh 2028: मेले में 12 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की है उम्मीद, अभी से तैयारी में जुटी मोहन सरकार
भोपाल:

Ujjain Kumbh Mela: 2028 में कुंभ मेला मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) में आयोजित किया जाएगा. इस बीच मध्य प्रदेश सरकार ने कहा कि वर्ष 2028 में उज्जैन कुंभ मेले (Ujjain Kumbh Mela) में लगभग 12 करोड़ लोगों के हिस्सा लेने की संभावना है, जिसके मद्देनजर क्षिप्रा नदी (Kshipra River) की सफाई और अपशिष्ट जल के प्रवाह को रोकने के लिए ‘स्टॉप डैम' (छोटे बांध) के निर्माण जैसे विभिन्न कार्य अभी से किए जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने दिए ये निर्देश

उज्जैन में रविवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान मेला आयोजन के मद्देनजर निर्देश दिए गए. इस दौरान यादव ने अधिकारियों को क्षिप्रा नदी में अपशिष्ट प्रवाह को रोकने के लिए पड़ोसी शहर इंदौर और देवास में विभिन्न स्थानों पर छोटे बांध बनाने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि नदी को प्रदूषण मुक्त बनाया जाए, ताकि इसका पानी 2028 से पहले पीने योग्य हो जाए.

ये भी पढ़ें- जनता देख रही है, जल्द जवाब देगी... राम मंदिर को लेकर विपक्ष पर सीएम मोहन यादव ने साधा निशाना

क्या है कुंभ

दरअसल, कुंभ मेला सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है, जो प्रति तीन वर्ष में मनाया जाता है. यह एक तीर्थयात्रा है, जिसे भक्त अपने पिछले पापों को धोने की उम्मीद के साथ करते हैं. कुंभ मेले में दुनिया की सबसे बड़ी भीड़ होती है. दरअसल, इस मौके हिंदू धर्म के मानने वाले लाखों श्रद्धालु इस मौके पर पहुंचते हैं.

हर तीन वर्ष में आयोजित होता है कुंभ मेला

कुंभ मेला हर तीन साल में आयोजित किया जाता है. इसका आयोजन देश के चार अलग-अलग स्थानों - प्रयाग, उज्जैन, नासिक और हरिद्वार के बीच बदलता रहता है. इसलिए, कुंभ मेला 12 वर्षों की अवधि के बाद एक स्थान पर लौटता है. 

ये भी पढ़ें- Ram Mandir : 22 जनवरी को MP में बंद रहेंगी शराब की सभी दुकानें, CM यादव ने घोषित किया 'ड्राई डे'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
PM Kusum Yojana: बंजर जमीन से भी होगी आय, CM मोहन ने कहा किसान लगाएं सोलर सिस्टम, सरकार देगी साथ
Ujjain Kumbh 2028: मेले में 12 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की है उम्मीद, अभी से तैयारी में जुटी मोहन सरकार
Strange case of bribery came to light woman took cow to SDM court in Teamakgarh
Next Article
MP में 'भ्रष्टों' को महिला ने ऐसे सिखाया सबक, कोर्ट में गाय बांधकर कहा- ये रखो रिश्वत
Close