विज्ञापन
Story ProgressBack

Dhar: मतगणना से पहले सतर्क हुआ आयोग, गड़बड़ी को रोकने के लिए 800 अधिकारियों व कर्मचारियों को दी ऐसी ट्रेनिंग

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: धार जिले में मतगणना की तैयारियां तेज हो गई हैं. मतगणना के लिए जिले भर के करीब 800 अधिकारियों ओर कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है. इसके साथ ही उन्हें चुनाव आयोग के मतगणना संबंधी नियमों से भी अवगत कराया गया है.

Read Time: 3 min
Dhar: मतगणना से पहले सतर्क हुआ आयोग, गड़बड़ी को रोकने के लिए 800 अधिकारियों व कर्मचारियों को दी ऐसी ट्रेनिंग
प्रतीकात्मक फोटो

Dhar News: धार जिले में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के तहत 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना (Counting of Votes) के लिए तैयारियां चल रही हैं. जिले के सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों के चुनाव की मतगणना के लिए महाराजा भोज शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय (Maharaja Bhoj Government Post Graduate College Dhar) के ऑडिटोरियम में ट्रेनिंग दी गई. ट्रेनिंग प्रोग्राम में 800 से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों को मतगणना के तौर-तरीके सिखाए गए. इस दौरान कलेक्टर प्रियंक मिश्रा (Dhar Collector) ने भी पहुंचकर कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी. ट्रेनिंग सेशन में जिला पंचायत सीईओ और प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी शृंगार श्रीवास्तव भी मौजूद रहे.

दो सत्रों में मिली ट्रेनिंग

जिले में मतगणना के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम दो सत्रों में आयोजित किया गया. पहले सत्र में ईवीएम के माध्यम से मतगणना के तौर-तरीके बताए गए. वहीं दूसरे सत्र में पोस्टल बैलेट की गिनती का काम सिखाया गया. ट्रेनिंग के दौरान अधिकारियों और कर्मचारियों को मतगणना के लिए मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक, माइक्रो आब्जर्वर और पोस्टल बैलेट की गिनती की जिम्मेदारी भी सौंपी जा रही है.

चुनाव आयोग के नियमों की दी जानकारी

ट्रेनिंग के दौरान कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने मतगणना की बारीकियों से अवगत कराया. इस दौरान उन्होंने तेज गति के साथ पूर्ण पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए मतगणना करने पर जोर दिया. इसके साथ ही मतगणना के संबंध में चुनाव आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश, प्रक्रिया, नियम और अधिनियमों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी.

ये भी पढ़ें - Satna News: गलत तरीके से प्रसव कराकर बहू की जान लेने वाले आरोपी सास-ससुर गिरफ्तार, पति अब भी फरार

अधिकारियों को मिले कड़े निर्देश

मतगणना में नियुक्त सभी अधिकारी-कर्मचारी निर्धारित समय के एक घंटे पूर्व मतगणना स्थल पर अनिवार्य रूप से पहुंच जाएं. अपने साथ आवश्यक आदेश, पहचान पत्र के अतिरिक्त कोई अन्य वस्तु लेकर नहीं आएं. अधिकारी, कर्मचारी अपने निर्धारित टेबल पर ही बैठें. मतगणना कर्मियों को रेंडमाइजेशन के पश्चात टेबल आवंटित की जाएगी. मतगणना हाल में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी. परिसर की मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे.

ये भी पढ़ें - Beleshwar Temple Accident: हाईकोर्ट ने 36 लोगों की मौत पर सरकार और मंदिर प्रबंधन से मांगा जवाब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close