विज्ञापन

Bargi Dam: आज खुलेंगे बरगी बांध के सात गेट, नर्मदा का बढ़ेगा जलस्तर, प्रशासन की अपील-नदी से बनाएं दूरी

MP News: जबलपुर में भारी बारिश के चलते बरगी डैम में पानी की आवक काफी तेज हो गई है, जिसके चलते डैम 65 प्रतिशत तक भर चुका है. प्रशासन आज डैम के सात गेट खोलेगा, जिसके चलते नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने की उम्मीद है. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे नदी से उचित दूरी बनाए रखें.

Bargi Dam: आज खुलेंगे बरगी बांध के सात गेट, नर्मदा का बढ़ेगा जलस्तर, प्रशासन की अपील-नदी से बनाएं दूरी
बरगी बांध के गेट खोले जाएंगे. (फाइल फोटो)

Rain Water in Madhya Pradesh: बीते कुछ दिनों से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में हो रही भारी बारिश के चलते प्रदेश के नदी, नाले व बांध लबालब भरे हुए हैं. जबलपुर (Jabalpur) के रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध (Bargi Dam) के जल स्तर को नियंत्रित करने के लिए आज सोमवार, 29 जुलाई को डैम के गेट खोले जाएंगे. जानकारी के मुताबिक, परियोजना प्रबंधन (Rani Avanti Bai Lodhi Sagar Project) दोपहर एक बजे डैम के इक्कीस में से सात गेट खोलेगा. इन गेटों को औसतन 1.07 मीटर की ऊंचाई तक खोला जाएगा, जिनसे 35 हजार 562 क्यूसेक (घन फुट प्रति सेकंड) पानी की निकासी की जाएगी.

डैम के गेट खोले जाने के चलते नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने की उम्मीद है. जिसके चलते परियोजना प्रशासन ने नर्मदा नदी के तटीय इलाकों में अलर्ट जारी किया है. प्रशासन ने बांध के निचले क्षेत्र के निवासियों से नर्मदा तट और घाटों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अपील की है.

दोपहर में खुलेंगे बरगी बांध के गेट

कार्यपालन यंत्री बरगी बांध अजय सूरे के अनुसार, जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण बांध का जलस्तर रविवार 28 जुलाई को शाम 6 बजे बजे 418.55 मीटर पहुंच गया है और बांध लगभग 65 प्रतिशत भर चुका है. कार्यपालन यंत्री ने बताया कि वर्तमान में बांध में पानी की आवक को देखते हुए इसका जलस्तर आज सोमवार 29 जुलाई की सुबह 8 बजे तक 419 मीटर तक पहुंचने की संभावना है, जो ऑपरेशन मैनुअल के अनुसार 31 जुलाई तक 418 मीटर के निर्धारित स्तर से ऊपर है. बता दें कि बरगी बांध का पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर है.

इतना पानी छोड़ा जाएगा

अजय सूरे ने बताया कि रविवार की शाम 6 बजे की स्थिति में बांध के जलग्रहण क्षेत्र में लगभग 2 हजार 500 घन मीटर प्रति सेकंड जल की आवक हो रही है. इसे देखते हुए इसके जल स्तर को नियंत्रित करने आज सोमवार 29 जुलाई को दोपहर 1 बजे सात जलद्वार (स्पिल-वे गेट) 1.07 मीटर औसत ऊंचाई तक खोले जाएंगे. इनसे 1 हजार 007 घन मीटर (35 हजार 562 घन फुट) प्रति सेकंड जल की निकासी की जाएगी. उन्होंने बताया कि बांध में वर्षा जल की आवक को देखते हुए जल निकासी की मात्रा को घटाया या बढ़ाया भी जा सकता है.

इतना बढ़ेगा नर्मदा का जलस्तर

कार्यपालन यंत्री ने बताया कि बांध के गेट खोले जाने से नर्मदा के जलस्तर में 8 से 10 फुट की बढ़ोतरी होगी. उन्होंने बांध के निचले क्षेत्र के निवासियों से नर्मदा तट से सुरक्षित दूरी बनाए रखने और डूब क्षेत्र में प्रवेश न करने का अनुरोध किया है.

यह भी पढ़ें - मध्य प्रदेश में बाढ़ का खतरा, अफसरों को अलर्ट रहने के निर्देश, सीएम मोहन ने देर रात किया औचक निरीक्षण

यह भी पढ़ें - Diarrhea in Maihar: मैहर में नहीं थम रहा डायरिया का कहर, अब तक चार की मौत, ये तीन गांव बने हॉटस्पॉट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
Bargi Dam: आज खुलेंगे बरगी बांध के सात गेट, नर्मदा का बढ़ेगा जलस्तर, प्रशासन की अपील-नदी से बनाएं दूरी
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close