विज्ञापन

उज्जैन में विश्व रिकॉर्ड की तैयारी, महाकाल की शाही सवारी में गूंजेंगे 1500 डमरू, बनेगा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

Mahakal Shahi Sawari: 5 अगस्त को महाकाल की तीसरी शाही सवारी निकाली जाने वाली से पहले उज्जैन नगरी 1500 वादकों के डमरू के वादन से गुंजायमान होगा. गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड इसे दर्ज कराने के लिए वादकों को बाकायदा डमरू वादन के लिए तीन दिन का विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

उज्जैन में विश्व रिकॉर्ड की तैयारी, महाकाल की शाही सवारी में गूंजेंगे 1500 डमरू, बनेगा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड
फाइल फोटो

Guinness Book of World Record: मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में सावन-भादो के महीने में महाकाल की शाही सवारी को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी चल रही है. सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में 5 अगस्त को निकाली जाने वाली महाकाल की तीसरी शाही सवारी से पहले 1500 वादकों द्वारा डमरू बजाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है, जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया जाएगा.

5 अगस्त को महाकाल की तीसरी शाही सवारी निकाली जाने वाली से पहले उज्जैन नगरी 1500 वादकों के डमरू के वादन से गुंजायमान होगा. गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड इसे दर्ज कराने के लिए वादकों को बाकायदा डमरू वादन के लिए तीन दिन का विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

 1500 सवारी डमरू वादन की प्रस्तुति देकर बनाएंगे विश्व रिकॉर्ड

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर बाबा की श्रावण भादौ मे निकलने वाली सवारी को वृहद रूप देने के लिए प्रदेश सरकार ने डमरू वादन में विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की है. 5 अगस्त यानी तीसरे सोमवार को निकालने जाने वाली तीसरी सवारी में नया प्रयास किया जा रहा है. इसके तहत सवारी डेढ़ हजार डमरू वादन की प्रस्तुति देकर विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे.

डमरू वादन के लिए भक्तों को मिलेगा 3 दिन का विशेष प्रशिक्षण 

विश्व विख्यात महाकाल की सवारी में लाखों श्रद्धालु उज्जैन दर्शन के लिए आते हैं. मध्य प्रदेश सीएम ने बाबा महाकाल की सवारी को विश्व स्तर पर प्रख्यातक रने के लिए तीसरी सवारी को विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी की है. तीसरी सवारी में 1500 सवारियों से डमरू वादन की तैयारी की है, जिसके लिए भक्तों को तीन दिन का विशेष प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है.

शाही सवारी में 10 मिनट डमरू बजाकर 1500 भक्त करेंगे प्रदर्शन

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि रिकार्ड बनाने के लिए भगवान महाकाल की तीसरी सवारी मार्ग पर करीब 1500 वादक डमरू बजाकर 10 मिनट प्रदर्शन करेंगे. डमरू वादक संस्कृति विभाग भोपाल से कलाकार और बाबा महाकाल की सवारी के साथ चलने वाली भजन मंडली के सदस्य होंगे.

महाकाल की पहली सवारी में जनजातीय लोकनृत्य, दूसरी सवारी में 350 सदस्यीय पुलिस बैंड से भोले के गीतों की प्रस्तुति और अब डमरू वादन ने विश्व रिकार्ड की तैयारी की गई है. इससे पहले महाशिवरात्रि पर शिवज्योति अर्पणम् के तहत दीप प्रज्वलित करने का रिकार्ड उज्जैन में बन चुका है.

 वादन के दौरान मौके पर रहेंगे विश्व रिकार्ड दर्ज करने वाले अधिकारी

1500 डूमरु वादकों द्वारा बनाए जा रहे ऐतिहासिक विश्व रिकार्ड को दर्ज करने के लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड के अधिकारी मौके पर मौजूद रहेंगे. विश्व रिकार्ड के प्रदर्शन के बाद भी डमरू वादक सवारी में रहेंगे. आयोजन की तैयारी,स्थान और वादक की संख्या तय करने के लिए एक समिति  बनाई है. संभव है कि सवारी में सीएम भी शामिल होगें.

पहली शाही सवारी जनजातीय नृत्य, फिर पुलिस बैंड और अब डमरू वादन

सावन- भादो मास में उज्जयिनी में प्रति सोमवार बाबा महाकाल की सवारी निकालने की सदियों पुरानी परंपरा है. इसमें देश-विदेश के श्रद्धालु दर्शन के लिए आते है. इस बार सवारी को आकर्षक बनाने के लिए पहले सीएम डॉ. यादव ने प्रदेश के विभिन्न आदिवासी अंचल के पारंपरिक लोक नृत्य दल के कलाकारों के दल को शामिल किया.

महाशिवरात्रि में शिवज्योति अपर्णम पर दीप जलाकर रिकॉर्ड बना चुका है उज्जैन

महाकाल की पहली सवारी में जनजातीय लोकनृत्य, दूसरी सवारी में जनजातीय लोगों के साथ करीब 350 सदस्यीय पुलिस बैंड से भोले के गीतों की प्रस्तुति और अब डमरू वादन ने विश्व रिकार्ड की तैयारी की गई है. इससे पहले महाशिवरात्रि पर शिवज्योति अर्पणम् के तहत दीप प्रज्वलित करने का रिकार्ड उज्जैन में बन चुका है.

ये भी पढ़ें-गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होगी महाकाल की सवारी, सीएम मोहन यादव ने दिए तैयारी के निर्देश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
उज्जैन में विश्व रिकॉर्ड की तैयारी, महाकाल की शाही सवारी में गूंजेंगे 1500 डमरू, बनेगा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close