विज्ञापन
Story ProgressBack

'टाइगर स्टेट' मध्यप्रदेश में ही बाघ सेफ नहीं, पन्ना में बाघिन के गले में मिला तार का फंदा

टाइगर स्टेट का दर्जा प्राप्त कर चुके मध्यप्रदेश में बाघों को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई है. सूबे के सबसे बड़े पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन पी-243 के गले में तार का फंदा लटका हुआ मिला है. ऐसा माना जा रहा है कि ये शिकारियों (hunters)द्वारा शिकार की नियत से फंदा लगाया गया है. इसका पता तब चला जब पार्क में घूमने आए पर्यटकों ने वीडियो बनाया और वो वीडियो वायरल हो गया.

Read Time: 3 min
'टाइगर स्टेट' मध्यप्रदेश में ही बाघ सेफ नहीं, पन्ना में बाघिन के गले में मिला तार का फंदा

Panna Tiger Reserve News: टाइगर स्टेट का दर्जा प्राप्त कर चुके मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बाघों को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई है. सूबे के सबसे बड़े पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन पी-243 (Tigress P-243) के गले में तार का फंदा लटका हुआ मिला है. ऐसा माना जा रहा है कि ये शिकारियों (hunters)द्वारा शिकार की नियत से फंदा लगाया गया है. इसका पता तब चला जब पार्क में घूमने आए पर्यटकों ने वीडियो बनाया (Tourists made video)और वो वीडियो वायरल हो गया.  यह मामला सामने आने के बाद पन्ना टाइगर रिजर्व पर सवाल खड़े हो रहे हैं. सवाल है कि आखिर इतनी सुरक्षा के बावजूद शिकारी खुलेआम बाघिन के शिकार का प्रयास कैसे कर सकते हैं?

वीडियो सामने आने के बाद भी पार्क प्रबंधन की तरफ से कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.वैसे पन्ना में यह कोई पहला मामला नहीं हैं. इससे पहले भी बाघों सहित अन्य वन्य जीवों के शिकार की घटनाएं सामने आ चुकी है.

कुछ समय पहले पवई तहसील में शिकारियों ने शिकार के चक्कर में तेंदुए को फंसा लिया था. हालांकि गांव वालों की मदद से उसकी जान बच गई थी. इसी प्रकार शिकारियों ने कुछ दिन पहले विश्रगंज में एक सांभर का शिकार किया था. ग्रामीणों के आने पर वे  भाग गए थे. इन सभी मामले में अभी तक फॉरेस्ट टीम किसी आरोपी को पकड़ नहीं पाई है. इससे ऐसा लगता है कि शिकारियों के हौसले पन्ना जिले में  बुलंद होते जा रहे हैं. अब देखना ये है कि क्या प्रदेश की नई सरकार इन शिकारियों पर लगाम लगा पाती है या नहीं?

दूसरी तरफ टाइगर रिजर्व के आसपास रहने वाले गावों में भी डर का माहौल है.उनका कहना है कि कहीं पर भी बाउंड्री नहीं बनाई गई है और न ही तार से फेंसिंग ही की गई है. उनका कहना है हमारी जान खतरे में है कई बार आवेदन देने के बाद भी बात को अनसुना किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: काशी तमिल संगम एक्सप्रेस 19 को पहली बार पहुंचेगी बालाघाट, सप्ताह में दो बार मिलेगी सुविधा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close