विज्ञापन
Story ProgressBack

AQI : प्रदेश की हवा में आया सुधार, भोपाल-इंदौर के मुकाबले जबलपुर रहा आगे, जानिए क्यों?

त्योहारों के बाद मध्य प्रदेश के शहरों की वायु गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई थी, जिसके बाद प्रशासन ने हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए कई प्रयास किए. बुधवार को जारी हुए एक्यूआई के मुताबिक जबलपुर की हवा प्रदेश के अन्य मुख्य शहरों की अपेक्षा काफी बेहतर है.

Read Time: 3 min
AQI : प्रदेश की हवा में आया सुधार, भोपाल-इंदौर के मुकाबले जबलपुर रहा आगे, जानिए क्यों?
प्रतीकात्मक फोटो

AQI in Major Cities of Madhya Pradesh: दिवाली के बाद (Diwali 2023) देश की राजधानी दिल्ली (AQI in Delhi) जैसा हाल मध्य प्रदेश के शहरों का भी हुआ. राजधानी भोपाल (Bhopal) समेत कई शहरों की वायु गुणवत्ता (AQI) अति खराब स्थिति में थी. लेकिन, जैसे-जैसे त्योहारों का समय बीता, भोपाल समेत प्रदेश की महत्वपूर्ण शहरों की वायु गुणवत्ता अच्छी स्थिति में पहुंचने लगी है. फिलहाल मध्य प्रदेश के सबसे प्रमुख चार शहरों भोपाल, इंदौर (Indore), जबलपुर और ग्वालियर (Gwalior) में सबसे स्वच्छ और अच्छी हवा जबलपुर (Jabalpur) की है. 

जबलपुर का AQI सबसे बेहतर

जबलपुर के निगमायुक्त स्वप्निल वानखड़े ने बताया निगम प्रशासन के प्रयासों के परिणाम स्वरूप त्यौहारों के समय हम शहर को स्वच्छ वायु गुणवत्ता कायम रखने में सफल हुए हैं. प्रदेश के दूसरे शहरों की अपेक्षा जबलपुर की स्वच्छ वायु गुणवत्ता नागरिकों के लिए अच्छी है. स्वप्निल वानखड़े ने बताया कि बुधवार 29 नवंबर के दिन जबलपुर का एक्यूआई 45, भोपाल का 154, ग्वालियर का 322 और इंदौर का 156 था. इस प्रकार जबलपुर शहर की वायु गुणवत्ता भोपाल, इंदौर और ग्वालियर से बेहतर है.

ये भी पढ़ें - World Record : गिनीज बुक में दर्ज हुए स्मिता के बाल, जानिए कैसे करती हैं इसकी देखभाल?

नगर निगम के सख्ती के चलते साफ हुई हवा

जबलपुर के निगम आयुक्त ने आगे भी शहर की वायु गुणवत्ता इसी प्रकार बनाए रखने का आमजन से अपील है. निगमायुक्त ने बताया कि नगर निगम द्वारा कचरा जलाने, ग्रीन नेट का उपयोग न करने और कचरा सड़क पर पड़े होने पर चालानी कार्रवाई की जा रही है. जिससे वायु प्रदूषण से शहर को राहत मिल रही है. उन्होंने लोगों से किसी भी प्रकार के कचरे को न जलाने, निर्माण कार्य के दौरान ग्रीन नेट का उपयोग करने, वाहन का प्रदूषण स्तर चेक कराने, कारखाने के प्रदूषण को रोकने के उपाय करने समेत कई तरह के समाधान अपनाने की अपील की.

ये भी पढ़ें - 30 साल बाद एमपी में महिला मुख्य सचिव, जानिए वीरा राणा की प्रोफाइल? पहली बार वोटिंग-काउंटिंग के दिन अलग-अलग CS

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close