विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: न पंखे न कोई खेल सामग्री, टॉयलेट में जड़े हैं ताले.... टीकमगढ़ की इस सरकारी स्कूल की हालत है खराब

MP Government Schools Bad Condition: टीकमगढ़ जिले के अमरपुर गांव की सरकारी स्कूल की हालत बेहद खस्ता है, जिसको लेकर स्कूल प्राचार्य पर तरह-तरह के आरोप लग रहे हैं.

Read Time: 4 mins
MP News: न पंखे न कोई खेल सामग्री, टॉयलेट में जड़े हैं ताले.... टीकमगढ़ की इस सरकारी स्कूल की हालत है खराब
स्कूल में पंखे नहीं होने के चलते बच्चे पेड़ के नीचे पढ़ने को मजबूर हैं.

Poor Condition of Government Schools: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के टीकमगढ़ जिले (Tikamgarh) के सरकारी स्कूलों की हालत बेहद खराब है. जिले के शासकीय हाई स्कूल अमरपुर (Govt School Amarpur) में बच्चों को मिलने वाली मूलभूत सुविधाएं पूरी तरह से ठप हैं. जिससे बच्चे परेशान हो रहे हैं. आलम तो ये हैं कि इस स्कूल में बच्चो के लिए बनाए गए आधा दर्जन टॉयलेट (Locks in Toilet of School) में प्राचार्य ने ताला जड़ दिया है, जिससे बच्चे मैदान और झाड़ियों में शौचालय के लिए जाते हैं. वहीं बारिश का मौसम होने के चलते झाड़ियों में जहरीले कीड़े व जानवरों का खतरा भी बना रहता है. स्कूल की अव्यवस्था को लेकर गांव के लोगों ने बताया कि इस स्कूल में बच्चों को काफी दिक्कत होती है. यहां न तो पंखे हैं और न ही टॉयलेट की व्यवस्था है, जिससे लड़कियों को ज्यादा परेशानी होती है.

Government School Amarpur Tikamgarh

अमरपुर के सरकारी स्कूल के टॉयलेट में ताला जड़ा है.

जिला शिक्षा अधिकारी ने कही जांच की बात

अमरपुर के सरकारी स्कूल की इस हालत को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी आई एल आठ्या ने कहा कि उन्हें इस बारे में कुछ भी पता नहीं था. एनडीटीवी द्वारा जानकारी मिलने के बाद मामले की जांच कराई जाएगी. जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि इसमें जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही जल्द ही बंद टॉयलेट खुलवाए जाएंगे, जिससे बच्चों को कोई दिक्कत न हो.

स्कूल के टॉयलेट में जड़े हैं ताले

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों ने बताया कि उन्हें टॉयलेट में नहीं जाने दिया जाता है. टॉयलेट में प्राचार्य ने ताले लगा रखे हैं और कहते वह गंदी होगी तो फिर सफाई कौन करवाएगा. बता दें कि सभी सरकारी स्कूलों में सफाई कर्मी की अस्थाई व्यवस्था होती है, जिसका भुगतान शासन करता है. लेकिन, अमरपुर के सरकारी स्कूल के टॉयलेट में ताला जड़ा है और प्राचार्य की इस तानाशाही रवैये से बच्चे परेशान हो रहे हैं.

Government School Amarpur Tikamgarh

स्कूल के बच्चों ने बताया कि वे शौचालय के लिए झाड़ियों में जाते हैं.

न पंखे न कोई खेल सामग्री

अमरपुर के सरकारी स्कूल की समस्याओं का अंत यहां नहीं होता है, स्कूल में ऐसी कई समस्याएं हैं जिन्हें ठीक किया जाना जरूरी है. स्कूल भवन के सारे के सारे पंखे खराब पड़े हैं, जिससे बच्चो की क्लास खुले में पेड़ के नीचे लगाई जाती है, इससे बच्चो को काफी परेसानी होती है. जबकि स्कूल में शाला विकास की राशि आती है और मेंटेनेंस के लिए भी पैसे आते हैं. स्कूल में पिछले 6 महीने से दर्जनों पंखे खराब पड़े हैं, मगर उनका सुधार नहीं करवाया गया.

कई बच्चों ने छोड़ी स्कूल

इस सरकारी स्कूल में बच्चों को मिलने वाली सारी सुविधाएं स्कूल प्रबंधन की जेब में जाती दिखाई दे रही है. इन सब अव्यवस्थाओं के अलावा स्कूली बच्चों के लिए खेल सामग्री भी दो साल से नसीब नहीं हो सकी है. स्कूल में बच्चों के खेलने के लिए कोई खेल मैदान भी नहीं है. इस स्कूल में कहने को तो तमाम सुविधाएं हैं, मगर धरातल पर कुछ नजर नहीं आ रही हैं. ऐसे में सैकड़ों बच्चो का इस स्कूल से पढ़ाई के नाम पर मोह भंग होता जा रहा है. दर्जनों लड़कियों ने स्कूल में सुविधाओं के अभाव में स्कूल आना ही छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें - NDTV की खबर का असर: सीहोर में अवैध खनन को लेकर एक्शन में सरकार, हटाए गए खनिज निरीक्षक

यह भी पढ़ें - Ladli Behna Yojna: कल खाते में आएगी लाडली बहना स्कीम की 14वीं किस्त, खातों में ट्रांसफर होंगे 1250 रुपए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Ujjain News: महाकाल की नगरी में बिना बारिश के आ गई बाढ़! क्षिप्रा नदी में डूब गए कई वाहन
MP News: न पंखे न कोई खेल सामग्री, टॉयलेट में जड़े हैं ताले.... टीकमगढ़ की इस सरकारी स्कूल की हालत है खराब
Coal Scam Two accused including suspended IAS Ranu Sahu get bail from SC
Next Article
Coal Scam:निलंबित IAS रानू साहू समेत दो हाई प्रोफाइल आरोपियों को SC से मिली जमानत
Close
;