विज्ञापन
Story ProgressBack

Ladli Behna Yojna: आज खाते में आएगी लाडली बहना स्कीम की 14वीं किस्त, बहनों के खातों में ट्रांसफर होंगे 1250 रुपए

Ladli Behna Scheme 14th Instalment: डा. मोहन यादव के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार इस बार 5 जुलाई को लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त बहनों के खातों में ट्रांसफर करेगी. मोहन सरकार 14वीं किस्त के रूप में  9 हज़ार 455 करोड़ से अधिक की राशि बहनों के खाते में ट्रांसफर करेगी.

Ladli Behna Yojna: आज खाते में आएगी लाडली बहना स्कीम की 14वीं किस्त, बहनों के खातों में ट्रांसफर होंगे 1250 रुपए
फाइल फोटो

Ladli Behna Yojna Update:मध्य प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त आज यानी 5 जुलाई को जारी होगी. सीएम मोहन यादव ने खुद इसकी जानकारी सोशल साइट के माध्यम से दी है. सरकार बहनों के खातों में 1250 रुपए ट्रांसफर करेगी.

डा. मोहन यादव के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार इस बार 5 जुलाई को लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त बहनों के खातों में ट्रांसफर करेगी. मोहन सरकार 14वीं किस्त के रूप में  9 हज़ार 455 करोड़ से अधिक की राशि बहनों के खाते में ट्रांसफर करेगी.

सीएम मोहन ने सोशल मीडिया पर दी 14वीं किस्त जारी करने की सूचना 

मध्य प्रदेश सीएम डा. मोहन यादव ने सोशल मीडिया साइट 'एक्स' पर किए पोस्ट के जरिए लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त जारी करने के बारे में सूचना दी. उन्होंने लिखा, हमारा प्रण, महिला सशक्तिकरण...  मेरी लाड़ली बहनों, 5 जुलाई को आपके खातों में 1250 रुपए की 14वीं किस्त ट्रांसपर करूंगा. 

महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही योजना

प्रदेश में महिलाओं की आर्थिक सशक्तिकरण के लिए शुरू किए गए लाडली बहना योजना पूरे मध्य प्रदेश सरकार ने 28 जनवरी 2023 को शुरू किया गया.आरंभ में मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना के बहनों को प्रतिमाह 1000 रुपए ट्रांसफर किए जाते रहे, लेकिन तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रक्षाबंधन के पर्व इसे बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया. 

3 जुलाई को पेश हुए पूर्ण बजट में योजना के लिए 18984 करोड़ का प्रावधान

3 जुलाई को सदन में पेश किए गए मोहन सरकार के पहले बजट में लाडली बहना योजना के बजट राशि में कोई वृद्धि नहीं की गई है. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बताया था कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए 18984 करोड़ का प्रावधान दिया है.इसके एक दिन बाद सीएम ने 14वी किस्त भेजने का ऐलान कर दिया. 

मध्य प्रदेश सरकार ने पूर्ण बजट में महिलाओं के लिए कई बड़े ऐलान 

बीजेपी के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार में महिलाओं के लिए कई योजनाएं चल रही हैं. इनमें लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमुख है, जिसके लिए मोहन सरकार के पूर्ण बजट में 1231 करोड़ का प्रावधान क्या गया है. वहीं,महिला स्व-सहायता समूहों को बड़े बाजारों से जोड़ने के लिए 800 करोड़ रुपए और कन्या विवाह योजना के लिए 250 करोड़ रुपए का प्रावधान है.

10 तारीख के बजाय इस बार 5 तारीख को जारी होगी सहायता राशि

उल्लेखनीय है लाडली बहना योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा हर महीने 1250 रुपए की किस्त जारी की जाती है, जो सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाती है. सरकार हर महीने की 10 तारीख को सहायता राशि ट्रांसफर करती है, लेकिन 14वीं किस्त 5 जुलाई यानी कल जारी करेगी.

ये भी पढ़ें-Agniveer Martyr: राहुल गांधी के दावों को सेना ने किया खारिज, बताया अग्निवीर अजय कुमार कितना मिला मुआवजा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना सैलरी के कैसे होगा काम ? MP के इस जिले में सफाई कर्मियों ने जताया विरोध
Ladli Behna Yojna: आज खाते में आएगी लाडली बहना स्कीम की 14वीं किस्त, बहनों के खातों में ट्रांसफर होंगे 1250 रुपए
Dead people not able to be carried with four shoulders because of bad road condition in Maihar
Next Article
ऐसी भी क्या मजबूरी थी? शव को नसीब नहीं हुए चार कंधे, तो इस तरह निकली अंतिम यात्रा
Close
;