विज्ञापन

देश में पहली बार मध्य प्रदेश में पेपरलेस वोटिंग की शुरुआत, राजधानी भोपाल की बैरसिया तहसील में डाला गया पहला वोट

Paperless Voting: राजधानी भोपाल की बैरसिया तहसील के ग्राम पंचायत रतुआ रतनपुर में बुधवार को सुबह 7 बजे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में एक बूथ पर पेपरलेस वोटिंग की शुरूआत की गई और पहला पेपरलेस वोट डाला गया. पूर्व सरपंच की मौत के बाद खाली हुई सीट पर यहां वोटिंग करवाई गई. 

देश में पहली बार मध्य प्रदेश में पेपरलेस वोटिंग की शुरुआत, राजधानी भोपाल की बैरसिया तहसील में डाला गया पहला वोट
प्रतीकात्मक तस्वीर

First Paperless Voting : देश में पहली बार पेपरलेस वोटिंग की शुरूआत हो चुकी है. इसका गवाह बना है मध्य प्रदेश, जहां राजधानी भोपाल के बैरसिया तहसील में बुधवार को ग्राम पंचायत चुनाव में पहली बार पेपरलेस वोट डाला गया. इस तरह मध्य प्रदेश पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां पहली बार पेपरलेस मतदान की शुरूआत हुई है.

राजधानी भोपाल की बैरसिया तहसील के ग्राम पंचायत रतुआ रतनपुर में बुधवार को सुबह 7 बजे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में एक बूथ पर पेपरलेस वोटिंग की शुरूआत हुई और पहला पेपरलेस वोट डाला गया. पूर्व सरपंच की मौत के बाद खाली हुई सीट पर यहां वोटिंग करवाई गई. 

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पेपरलेस वोटिंग के लिए रतनपुर पंचायत के एक बूथ को चुना गया

गौरतलब है राज्य निर्वाचन आयोग ने पेपरलेस वोटिंग के लिए रतनपुर पंचायत के एक बूथ को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चुना और बूथ एजेंट्स को दिए जाने वाले मतपत्र लेखा को अब ऑनलाइन कर दिया गया है. पेपरलेस वोटिंग के लिए कुल 26 फॉर्मेट में से 2 फॉर्मेट को ऑनलाइन कर प्रोसेस किया गया है. 

पेपरलेस वोटिंग से अब एक क्लिक पर होगी मतदाता की पहचान और वोटर्स की जानकारी

पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किए गए पेपरलेस वोटिंग की मदद से अब मतदाता की पहचान और कितने लोगों ने वोट डाला, इसकी जानकारी अब तकनीक से एक क्लिक पर मिल जाएगी, जबकि पहले पोलिंग पार्टियों को अपनी रिपोर्ट मैनुअली देनी होती थी. अब ये प्रक्रिया ऑनलाइन होगी,आगे केवल एक टैबलेट और पेनड्राइव या हार्डडिस्क दी जाएगी.

ग्राम पंचायत रतुआ रतनपुर पूर्व सरपंच की मौत से खाली हुई सीट पर कराई गई पेपरलेस वोटिंग

दरअसल भोपाल की ग्राम पंचायत रतुआ रतनपुर में पूर्व सरपंच जय सिंह जाट की मौत हो गई थी, इसके चलते यह सीट खाली हुई थी. बुधवार सुबह 7 बजे से आज यहां वोटिंग शुरू हुई, जो,आज दोपहर तीन बजे तक चलेगी. इस ग्राम पंचायत में कुल 2056 मतदाता हैं और दो कैंडिडेट सविता जाट और उधम सिंह मैदान में हैं. सविता जाट पूर्व सरपंच की पत्नी हैं.

ये भी पढ़ें-बलौदा बाजार में सेक्सटॉर्सन का गंदा खेल उजागर, नौकरीपेशा युवाओं को टिफिन के साथ मुहैया कराते थे विशेष सर्विस!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Malaika Arora's Father Died: बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा के पिता ने छत से कूदकर की आत्महत्या, पुलिस जांच शुरू
देश में पहली बार मध्य प्रदेश में पेपरलेस वोटिंग की शुरुआत, राजधानी भोपाल की बैरसिया तहसील में डाला गया पहला वोट
Cyber ​​Fraud account hacked More than one crore rupees of cyber fraud seized from a youth's house in Sidhi, Karnataka police took this action
Next Article
Cyber Fraud: सीधी में युवक के घर से साइबर फ्रॉड के इतने रुपए मिले कि पुलिस रह गई दंग
Close