विज्ञापन

MP ये सरकारी टीचर 'किताबों वाली दीदी' के नाम से हैं मशहूर, PM मोदी भी कर चुके हैं तारीफ, जानिए इनका काम

Government School Teacher MP: सिंगरौली में किताबों वाली दीदी के नाम से मशहूर शिक्षिका ऊषा दुबे की तारीफ प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में की. उन्होंने अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश की ऊर्जा धानी सिंगरौली की शिक्षिका ऊषा दुबे का जिक्र करते हुए कहा कि इस कोरोनावायरस काल में भी ऊषा दुबे ने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए अपनी स्कूटी पर किताबों की पूरी लाइब्रेरी लेकर आसपास के इलाकों में जाकर बच्चों को शिक्षित करने का कार्य कर रही हैं. ऊषा दुबे स्कूटी में ही चलती फिरती लाइब्रेरी लेकर चलती हैं.

MP ये सरकारी टीचर 'किताबों वाली दीदी' के नाम से हैं मशहूर, PM मोदी भी कर चुके हैं तारीफ, जानिए इनका काम

Happy Teachers Day 2024: सिंगरौली जिले में एक सरकारी स्कूल (Government School Teacher) की शिक्षिका ऊषा दुबे (Kitabon Wali Didi) ने अपनी स्कूटी को एक मोबाइल लाइब्रेरी (Mobile Library) में बदल दिया. गांव-गली और मोहल्ले के बच्चे इस चलते-फिरते पुस्तकालय का लाभ लेते हैं. शिक्षिका की इस अनोखी पहल का हर कोई दीवाना है, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी इस अनोखी पहल की सराहना की. सिंगरौली जिले के हर्रई गांव के सरकारी स्कूल की शिक्षिका ऊषा दुबे के प्रयासों की व्यापक रूप से सराहना की गई है और वह देशभर के शिक्षकों के लिए एक प्रेरणा हैं. उन्‍होंने इस काम को जारी रखा हुआ है, ताकि यह सुनिश्चित करने का प्रयास हो सके कि कोई भी बच्चा अपनी शिक्षा में पीछे न रह जाए.

Teachers Day 2024: किताबों वाली दीदी

Teachers Day 2024: किताबों वाली दीदी

कोरोना काल में मिली नई पहचान

कोरोना संक्रमण काल में सिंगरौली जिले की हर्रई की शिक्षिका ऊषा दुबे का काम करने का तरीका और बच्चों के प्रति समर्पण भाव ने उन्हें एक नई पहचान दी है. जिले में किताबों वाली दीदी के नाम से मशहूर शिक्षिका ऊषा दुबे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में जमकर तारीफ की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के दौरान ऊषा दुबे अपनी स्कूटी में किताबों की एक पूरी लाइब्रेरी लेकर आसपास के इलाकों में जाकर बच्चों को शिक्षित करने का कार्य कर रही रही हैं, जिसकी उन्होंने जमकर तारीफ की.

Teachers Day 2024: किताबों वाली दीदी

Teachers Day 2024: किताबों वाली दीदी

सिंगरौली में किताबों वाली दीदी के नाम से मशहूर शिक्षिका ऊषा दुबे की तारीफ प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में की. उन्होंने अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश की ऊर्जा धानी सिंगरौली की शिक्षिका ऊषा दुबे का जिक्र करते हुए कहा कि इस कोरोनावायरस काल में भी ऊषा दुबे ने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए अपनी स्कूटी पर किताबों की पूरी लाइब्रेरी लेकर आसपास के इलाकों में जाकर बच्चों को शिक्षित करने का कार्य कर रही हैं. ऊषा दुबे स्कूटी में ही चलती फिरती लाइब्रेरी लेकर चलती हैं.

ऐसा है सिस्टम

ऊषा दुबे सुबह 8 से शाम 4 तक बच्चों के बीच रहकर उन को पढ़ाने का कार्य करती हैं. स्कूटी में ज्ञान-विज्ञान से लेकर जरूरी सभी विषयों की 100 से अधिक किताबें लेकर अपने लाइब्रेरी में चलती हैं. ये शिक्षिका बच्चों को कहानियां पढ़ाने और वाचन क्षमता बढ़ाने के लिए मोहल्ले-मोहल्ले में पहुंच रही हैं और हर मोहल्ले में करीब 15 से 20 बच्चों को अलग-अलग तरीकों से उन्हें पढ़ा कर हिंदी अंग्रेजी भाषा सिखा रही है, उनके इस तरीके से प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में उनकी जमकर सराहना हो रही है.

यह भी पढ़ें : National Teachers' Award 2024: पीएम श्री स्कूल की टीचर सुनीता गुप्ता का होगा सम्मान, गणित में बनाई पहचान

यह भी पढ़ें : MP हाई कोर्ट नर्मदा पर सख्त, अवैध कालोनी तानने पर लगाई रोक, PS से लेकर SDO, तहसीलदार व कालोनाइजर को नोटिस

यह भी पढ़ें : PMAYG: छत्तीसगढ़ को मिली 8,46,931 घरों की सौगात, CM विष्णु देव ने कहा- थैंक यू मोदी जी

यह भी पढ़ें : Teacher's Day 2024: कमाल की 'कल्पना', शाला को स्मार्ट बना डाला, अब 100% उपस्थिति, अपने खर्च से करवाए ये काम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
MP ये सरकारी टीचर 'किताबों वाली दीदी' के नाम से हैं मशहूर, PM मोदी भी कर चुके हैं तारीफ, जानिए इनका काम
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close