विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

BJP ने चौथी बार MP में OBC चेहरे को दी कमान, मोहन यादव से शिवराज युग का हुआ अंत

भाजपा ने 17 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में 230 में से 163 सीट जीतकर कांग्रेस (66 सीट) को दूसरे स्थान पर धकेल दिया और एमपी में अपनी सत्ता बरकरार रखी. चुनाव से पहले, भाजपा ने किसी मुख्यमंत्री चेहरे को पेश नहीं किया था और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की व्यापक लोकप्रियता पर भरोसा किया.

Read Time: 5 mins
BJP ने चौथी बार MP में OBC चेहरे को दी कमान, मोहन यादव से शिवराज युग का हुआ अंत
मध्य प्रदेश में बीजेपी ने चौथी बार ओबीसी चेहरे पर किया भरोसा

Mohan Yadav News: भाजपा (BJP) ने सोमवार को आश्चर्यचकित करते हुए अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के नेता और तीन बार विधायक रहे मोहन यादव (Mohan Yadav) को मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री (CM) चुन लिया. प्रदेश पार्टी अध्यक्ष वीडी शर्मा (VD Sharma) ने यह जानकारी दी. भाजपा विधायक दल ने निवर्तमान सरकार में मंत्री मोहन यादव (58) को अपना नेता चुना, जिससे उनके लिए मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने का मार्ग साफ हो गया.

वीडी शर्मा ने कहा कि निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में शाम को भोपाल में नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में शीर्ष पद के लिए उज्जैन दक्षिण से भाजपा विधायक यादव का नाम प्रस्तावित किया. यादव, जिन्हें मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में नहीं देखा गया था, को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का करीबी माना जाता है. वह तीन बार के विधायक और एक प्रमुख ओबीसी नेता हैं.

यह भी पढ़ें : MP की राजनीति का बड़ा दलित चेहरा हैं जगदीश देवड़ा, लगातार आठवीं बार बने विधायक, जानें राजनीतिक सफर...

बीजेपी से चौथा ओबीसी मुख्यमंत्री

ओबीसी मध्य प्रदेश की आबादी का 48 प्रतिशत से अधिक हैं. वह पहली बार 2013 में उज्जैन दक्षिण से विधायक चुने गए. इसके बाद 2018 और फिर 2023 में विधानसभा सीट बरकरार रखी. भाजपा विधायक निवर्तमान मुख्यमंत्री चौहान के मंत्रिमंडल में उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत थे. इसके साथ ही 2003 में उमा भारती के मुख्यमंत्री बनने के बाद से भाजपा ने चौथी बार ओबीसी नेताओं पर अपना भरोसा जताया है. भारती के बाद, मध्य प्रदेश ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो और ओबीसी मुख्यमंत्री- बाबूलाल गौर और चौहान को देखा. 

यह भी पढ़ें : मैं पीछे की कुर्सी पर बैठा था कि अचानक... नए CM मोहन यादव ने बताया विधायक दल की बैठक में क्या हुआ

MP में 'शिवराज युग' की समाप्ति

भाजपा ने 17 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में 230 में से 163 सीट जीतकर कांग्रेस (66 सीट) को दूसरे स्थान पर धकेल दिया और एमपी में अपनी सत्ता बरकरार रखी. चुनाव से पहले, भाजपा ने किसी मुख्यमंत्री चेहरे को पेश नहीं किया था और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की व्यापक लोकप्रियता पर भरोसा किया. मोदी ने राज्य में बड़े पैमाने पर प्रचार किया था. मोहन यादव चार बार मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान (64) का स्थान लेंगे. चौहान ने 2005, 2008, 2013 और 2020 में मुख्यमंत्री का पदभार संभाला.

भोपाल पहुंचे केंद्रीय पर्यवेक्षक

भाजपा के तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक से पहले मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री का फैसला करने के लिए सोमवार को भोपाल पहुंचकर पार्टी विधायकों और कोर समिति के सदस्यों से बातचीत की. पार्टी के विधायकों की बैठक शाम चार बजे शुरू हुई. केंद्रीय पर्यवेक्षक, जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा के प्रमुख के लक्ष्मण और सचिव आशा लाकड़ा शामिल हैं, सुबह करीब साढ़े 11 बजे विशेष विमान से भोपाल पहुंचे. सूत्रों ने बताया कि राज्य भाजपा मुख्यालय में कोर कमेटी की बैठक हुई, जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और कैलाश विजयवर्गीय मौजूद थे.

MP में BJP ने बरकरार रखी सत्ता

इस बीच, चौहान, तोमर, पटेल और विजयवर्गीय के समर्थक पार्टी मुख्यालय के बाहर जमा हो गए और अपने-अपने नेताओं के पक्ष में नारे लगाए गए. इससे पहले दिन में, खट्टर, के लक्ष्मण और लाकड़ा एक विशेष विमान से भोपाल हवाई अड्डे पर उतरे जहां उनका स्वागत मध्य प्रदेश भाजपा प्रमुख वीडी शर्मा और अन्य नेताओं ने किया. हवाई अड्डे से तीनों पर्यवेक्षक मुख्यमंत्री चौहान से मिलने के लिए मुख्यमंत्री आवास की ओर रवाना हुए. 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 17 नवंबर को संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के बाद मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखी. 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 163 सीट जीतीं, जबकि कांग्रेस 66 सीट के साथ दूसरे स्थान पर रही. राज्य भाजपा कार्यालय को फूलों और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पोस्टरों के साथ सजाया गया है और जगह-जगह पर 'मप्र के मन में मोदी, देश के मन में मोदी' के नारे लिखे गये हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जबलपुर में गोवंश का सिर मिलने से सनसनी, जांच के दायरे में 4 युवक
BJP ने चौथी बार MP में OBC चेहरे को दी कमान, मोहन यादव से शिवराज युग का हुआ अंत
MP News: Despite CM's instructions, Excise Commissioner gave three days' time to Som Group
Next Article
CM के निर्देश के बावजूद आबकारी आयुक्त ने सोम ग्रुप को दिया तीन दिन का समय, बाल श्रम मामले में 4 अधिकारी हो चुके हैं सस्पेंड
Close
;