विज्ञापन
Story ProgressBack

MP की राजनीति का बड़ा दलित चेहरा हैं जगदीश देवड़ा, लगातार आठवीं बार बने विधायक, जानें राजनीतिक सफर...

1979 में छात्र संघ के चुनाव से अपना राजनीतिक करियर शुरू करने वाले जगदीश देवड़ा लगातार आठवीं बार विधायक बने हैं. उन्हें उमा सरकार से लेकर शिवराज सरकार में बड़े मंत्रालयों का जिम्मा सौंपा गया.

Read Time: 3 min
MP की राजनीति का बड़ा दलित चेहरा हैं जगदीश देवड़ा, लगातार आठवीं बार बने विधायक, जानें राजनीतिक सफर...
जगदीश देवड़ा लगातार आठवीं बार विधायर बने हैं. (फोटो-फेसबुक/@Jagdish Devda)

New Deputy CM of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में नए मुख्यमंत्री के साथ-साथ दो उप मुख्यमंत्री के नामों का ऐलान भी हो चुका है. मोहन यादव को राज्य का नया मुख्यमंत्री और जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. जगदीश देवड़ा मालवा की राजनीति में बेहद सक्रिय राजनेता और बड़ा दलित चेहरा हैं. वे आठ बार से लगातार विधानसभा चुनाव जीतते आ रहे हैं. जिसकी बदौलत मंदसौर और मालवा क्षेत्र में उनका राजनीतिक दबदबा कायम रहा और उन्हें उप मुख्यमंत्री का जिम्मा सौंपा गया.

छात्र संघ के चुनाव से शुरू हुआ राजनीतिक करियर

देवड़ा के राजनीतिक करियर की बात करें तो 1979 में रामपुरा कॉलेज के छात्र संघ का चुनाव जीतने के साथ ही उनका राजनीतिक करियर शुरू हुआ. वे विक्रम विश्व विद्यालय उज्जैन के सीनेट मेंबर बने. इसके बाद भाजयुमो के मंडल अध्यक्ष, जिला महामंत्री, जिला अध्यक्ष, प्रदेश प्रतिनिधि, जिला संयोजक, अनुसूचित जाति के प्रदेश अध्यक्ष, राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य समेत संगठन के कई पदों में रहे. इसके साथ ही जगदीश देवड़ा उमा भारती की सरकार से लेकर शिवराज सरकार तक मंत्री पद में रहे. इस दौरान उन्हें कई जिम्मेदारियां सौंपी गई, जिन्हें उन्होंने बखूबी निभाया.

लगातार आठवीं बार बने विधायक

1990 में विधानसभा चुनाव जीतकर जगदीश देवड़ा पहली बार विधानसभा पहुंचे. इसके बाद 1993, 1998, 2003, 2008, 2013, 2018 और 2023 में लगातार विधानसभा चुनाव जीता. 2003 विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के साथ ही प्रदेश में उमा सरकार बनी. जिसमें देवड़ा को मंत्री पद सौंपा गया. इसके साथ ही उन्हें शिवराज सरकार में भी कई बड़े मंत्रायल का जिम्मा सौंपा गया. जिसमें गृह, श्रम, परिवहन, जेल और वित्त मंत्रालय जैसे बड़े विभाग शामिल हैं.

पेशे से वकील हैं जगदीश देवड़ा

जगदीश देवड़ा की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने एमए और एलएलबी की पढ़ाई की है. उनके परिवार में उनकी पत्नी समेत दो बेटे हैं. जगदीश के पिता का नाम गेंदालाल देवड़ा है. जगदीश देवड़ा प्रदेश मे बड़ा दलित चेहरा माने जाते हैं. उनका जन्म 1 जुलाई 1957 को मध्य प्रदेश के नीमच में हुआ था. वे पेश से एक वकील और समाजसेवी हैं.

ये भी पढ़ें - विंध्य की राजनीति में बेहद ताकतवर राजेंद्र शुक्ला होंगे नए डिप्टी सीएम, जानें उनका राजनीतिक सफर...

ये भी पढ़ें - मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को जानिए...RSS से रहा है पुराना नाता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close