विज्ञापन
Story ProgressBack

शिवराज सिंह चौहान ने खाली किया CM हाउस, कहा- नए पते पर सुनेंगे जनता की समस्याएं

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित मुख्यमंत्री निवास खाली कर दिया है.बतौर मुख्यमंत्री वे करीब साढ़े 16 साल इस आवास में रहे.  अब उनका नया पता बी-8 74 स्वामी दयानंद नगर भोपाल में होगा. दिलचस्प ये है कि वे राज्य के पहले पूर्व मुख्यमंत्री होंगे जो श्यामला हिल्स (Shyamala Hills)पर नहीं रहेंगे बल्कि उसके नीचे रहेंगे.

Read Time: 3 min
शिवराज सिंह चौहान ने खाली किया CM हाउस, कहा- नए पते पर सुनेंगे जनता की समस्याएं

MP CM House: मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने भोपाल स्थित मुख्यमंत्री निवास खाली कर दिया है.बतौर मुख्यमंत्री वे करीब साढ़े 16 साल इस आवास में रहे.  अब उनका नया पता बी-8 74 स्वामी दयानंद नगर भोपाल में होगा. दिलचस्प ये है कि वे राज्य के पहले पूर्व मुख्यमंत्री होंगे जो श्यामला हिल्स (Shyamala Hills)पर नहीं रहेंगे बल्कि उसके नीचे रहेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, दिग्विजय सिंह और कमलनाथ (Uma Bharti, Digvijay Singh and Kamal Nath)के सरकारी आवास अब भी श्यामला हिल्स पर ही हैं.

CM हाउस में पूजा के बाद कर्मचारियों से मिले

पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान ने बंगले से विदा होने से पहले बुधवार सुबह यहां परिसर में ही मौजूद मंदिर में सपरिवार पूजा-अर्चना की और गौशाला में गौ माता के दर्शन किए. इसके बाद उन्होंने बंगले के सभी सुरक्षाकर्मियों से एक-एक कर मुलाकात की. उन्होंने सफाईकर्मियों को भी गले लगाया. इसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने नए मुख्यमंत्री मोहन यादव को शुभकामनाएं भी दीं. उन्होंने कहा कि इस बंगले से इस बंगले से मेरी कई यादें जुड़ी है. मैंने इसी घर में रहते हुए मध्यप्रदेश से जुड़े कई विकासकार्य किए हैं.उन्होंने कहा कि अब मैं नए आवास में कार्यकर्ताओं से यही मिलूंगा, जनता से भी मिलता रहूंगा. घर से लगाव के सवाल पर शिवराज ने कहा कि लगाव कहीं से नहीं था. गीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहा वैसे रहो जैसे पानी में कमल रहता है. शिवराज की विदाई के दौरान CM हाउस के कर्मचारी भावुक नजर आए. 

 जब सांसद थे तभी अलॉट हुआ था बंगला

 शिवराज जिस बंगले में शिफ्ट हो रेह हैं उसे तैयार करा लिया गया है. ये बंगला उन्हें साल 2005 में सांसद रहते हुए अलॉट हुआ था. वे यहां कुछ वक्त ही रह पाए थे क्योंकि उन्हें मुख्यमंत्री बना दिया गया था. जिसके बाद वे श्यामला हिल्स पर स्थित मौजूद CM हाउस में शिफ्ट हो गए थे. इस आवास में लगातार साल 2018 तक रहे. हालांकि कमलनाथ सरकार बनने के बाद वो फिर बी-8 बंगले में शिफ्ट हो गए थे. फिर 2020 में दोबारा मुख्यमंत्री बनने पर श्यामला हिल्स पर ही रह रहे थे. बहरहाल जब शिवराज नए बंगले पर पहुंचे तो उनकी पत्नी ने उनकी आरती उतारी. 

ये भी पढ़ें:  MP News : एक-दो दिन में हो जाएगा मंत्रियों के विभाग का बंटवारा : उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close