विज्ञापन
Story ProgressBack

श्योपुर में सरपंच ने पूरे परिवार को बनाया फर्जी मजदूर, डकार गया 1.75 लाख की मनरेगा मजदूरी

पंचायत में गांव के लोगों को मनरेगा से किए जाने वाले निर्माण और विकास कार्यों में मजदूरी नहीं दिए जाने की शिकायत के बाद श्योपुर कलेक्टर संजय कुमार ने बेहडावद पंचायत में मनरेगा के कामों की जांच करवाई. कलेक्टर संजय कुमार के जांच के आदेश के बाद 3 अफसरों की टीम ने बेहडावद पंचायत में मनरेगा के कार्यों के रिकॉर्ड की फाइलों को 8 दिनों की जांच के दौरान खंगालते हुए सरपंच के परिवार के लोगों के फर्जी मजदूर बनने का खुलासा हुआ.

Read Time: 3 min
श्योपुर में सरपंच ने पूरे परिवार को बनाया फर्जी मजदूर, डकार गया 1.75 लाख की मनरेगा मजदूरी
श्योपुर में सरपंच के भ्रष्टाचार का हुआ खुलासा

Sheopur News: श्योपुर (Sheopur) जिले की ग्राम पंचायतों में भ्रष्टाचार (Corruption) और घोटाले के मामले थमते नहीं दिख रहे हैं. एक तरफ सरकार गांव से लोगों के पलायन को रोकने और ग्रामीण इलाकों में रोजगार देने के लिए पंचायतों में मनरेगा के जरिए मजदूरी उपलब्ध करवा रही है ताकि लोगों को गांव में रहकर ही मजदूरी मिल सके. वहीं दूसरी ओर पंचायतों में गरीब की मजदूरी पर सरपंच और सचिव डाका डाल रहे हैं.

श्योपुर जनपद की बेहडावद ग्राम पंचायत में सरपंच और सचिव ने मिलकर रोजगार गारंटी मनरेगा योजना में गरीब को मिलने वाली मजदूरी में बड़ा फर्जीवाड़ा करते हुए करीब 1.75 लाख रुपए की राशि का घोटाला कर दिया. सरपंच हंसराज मीणा ने मनरेगा में अपनी पत्नी, बेटी, बहू और बेटे सहित 8 रिश्तेदारों को मजदूर बनाकर उनके फर्जी जॉब कार्ड बनाए और पंचायत सचिव की मिलीभगत से करीब पौने दो लाख रुपए की मजदूरी की राशि उनके खातों में डालकर निकाल ली.

यह भी पढ़ें : 'आडवाणी के मार्गदर्शन से हुआ राम मंदिर मुद्दे का समाधान', CM मोहन यादव ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

जांच में हुआ फर्जीवाड़े का खुलासा

इधर पंचायत में गांव के लोगों को मनरेगा से किए जाने वाले निर्माण और विकास कार्यों में मजदूरी नहीं दिए जाने की शिकायत के बाद श्योपुर कलेक्टर संजय कुमार ने बेहडावद पंचायत में मनरेगा के कामों की जांच करवाई. कलेक्टर संजय कुमार के जांच के आदेश के बाद 3 अफसरों की टीम ने बेहडावद पंचायत में मनरेगा के कार्यों के रिकॉर्ड की फाइलों को 8 दिनों की जांच के दौरान खंगालते हुए सरपंच के परिवार के लोगों के फर्जी मजदूर बनने का खुलासा हुआ.

यह भी पढ़ें : क्या BJP में शामिल होंगे कमलनाथ? मीडिया से बोले- नेता किसी भी दल में जाने के लिए स्वतंत्र हैं

पुलिस ने दर्ज किया मामला

टीम की जांच में सरपंच के परिवार के लोगों के फर्जी जॉब कार्ड बनना पाया गया, जिसमें उनके खाते में सचिव की साठ गांठ से मजदूरी की राशि डालना पाया गया. मनरेगा में बेहडावद सरपंच के परिवार के लोगों को फर्जी मजदूर बनाकर मजदूरी की राशि का फर्जीवाड़ा और घोटाला करने के मामले में श्योपुर जनपद पंचायत के सीईओ एस एस भटनागर की शिकयत पर बेहडावद के सरपंच हंसराज मीणा और पंचायत सचिव बाल मुकुंद मीणा के खिलाफ बडौदा थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close