विज्ञापन
Story ProgressBack

Sheopur: कुनो नेशनल पार्क से भागी मादा चीता को किया गया रेस्क्यू, खुले जंगल में दोबारा भरेगी रफ्तार

Kuno National Park Cheetah: कुनो नेशनल पार्क से भागी मादा चीता वीरा को पार्क के लोगों ने बेहोश करके पकड़ लिया. उसकी सुरक्षा को लेकर और राजस्थान की ओर उसके लगातार बढ़ते कदम के चलते अधिकारियों ने उसको बेहोश करके रेस्क्यू किया.

Read Time: 3 min
Sheopur: कुनो नेशनल पार्क से भागी मादा चीता को किया गया रेस्क्यू, खुले जंगल में दोबारा भरेगी रफ्तार
बेहोश करके किया गया चीता का रेस्क्यू

Kuno National Park: बीते दिनों कुनो नेशनल पार्क से भागी मादा चीता (Female Cheetah) को वन प्रबंधन ने मुरैना के जंगल (Morena Forest) से ट्रैक्यूलाइज कर वापस लाया. अब वह दोबारा कुनो नेशनल पार्क में रफ्तार भर सकेगी. वीरा चीता (Veera Cheetah) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से निकलकर राजस्थान (Rajasthan) की ओर लगातार बढ़ रही थी. उसके बढ़ते हुए कदमों के चलते उसकी सुरक्षा को लेकर चीता विशेषज्ञों (Cheetah Specialists) ने उसे बेहोश करके उसका रेस्क्यू किया. मादा चीते को कुनो में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के दीदार के लिए खुले जंगल में छोड़ा गया था जिस दौरान वह भाग निकली थी.

23 दिनों से मुरैना में घूम रही थी कूनो की चीता

बीते 23 दिनों से मुरैना के जंगलों में कूनो नेशनल पार्क की मादा चीता घूम रही थी. वीरा चीता को कूनो की टीम ने रेस्क्यू कर फिर से कुनो में वापस ले गई. कूनो की टीम ने लगभग 2 घंटे की मशक्कत के बाद वीरा को ट्रैक्यूलाइज, यानी बेहोश किया और शुक्रवार की देर रात वीरा को वापस कूनो नेशनल पार्क लाकर खुले जंगल में छोड़ दिया गया. दरसल, कुनो नेशनल पार्क के बाड़े में कुछ महीनों से बंद चीतों में से एक नर और मादा चीते को कुनो में घूमने आने वाले पर्यटकों के दीदार के लिए खुले जंगल में छोड़ा गया था.

ये भी पढ़ें :- NEET Preparation: आदिवासी व गरीबों के लिए कलेक्टर ने कोटा से मंगवाए 30 साल के पेपर्स व स्टडी मटेरियल

नर वापस आ गया, लेकिन मादा निकल गई आगे

कूनो के खुले जंगल में रह रहे नर चीता पवन और मादा चीता वीरा मार्च के अंतिम सप्ताह में पार्क की सीमा से बाहर निकल गए थे. इस दौरान, पवन कुछ दिनों के बाद खुद ही वापस लौट आया, लेकिन वीरा आगे बढ़ गई. यही वजह है कि 27 मार्च को मादा चीता वीरा जिले की सीमा भी क्रॉस कर मुरैना जिले की सीमा के रिहायशी इलाके और जंगल में घूमती रही. सुरक्षा की दृष्टि से चीता स्टीयरिंग कमेटी की अनुशंसा के बाद वीरा को रेस्क्यू करने का निर्णय लिया गया. जिसके बाद कूनो की टीम ने वीरा को मुरैना के जंगल में उसे ट्रैक्यूलाइज किया और वीरा के हेल्थ चेकअप के बाद वापस फिर से उसे कूनो में लाकर छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें :- Ujjain News: बदमाशों-मनचलों की अब खैर नहीं! SP ने छात्राओं से फीडबैक लेकर शुरू किया ये अभियान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close