विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET Preparation: आदिवासी व गरीबों के लिए कलेक्टर ने कोटा से मंगवाए 30 साल के पेपर्स व स्टडी मटेरियल

Tips and tricks to crack NEET: जिला शिक्षा अधिकारी अशोक सिंह ने एनडीटीवी (NDTV) को बताया कि कलेक्टर सरगुजा विलास भास्कर स्वयं NEET कोचिंग का फीडबैक प्रतिदिन लेते हैं. यही नहीं वह सुबह के समय बच्चों के क्लास में भी आते हैं और उन्हें परीक्षा देने के संबंध में टिप्स देते हैं.

Read Time: 3 mins
NEET Preparation: आदिवासी व गरीबों के लिए कलेक्टर ने कोटा से मंगवाए 30 साल के पेपर्स व स्टडी मटेरियल

How to Prepare for NEET: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के आदिवासी बाहुल्य (Tribal Majority) जिला सरगुजा (Surguja) के आदिवासी (Tribal Student) व गरीब तबके के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं (Talented Students) को नीट परीक्षा (NEET Exam) की तैयारी (NEET Exam Preparation) कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा नि:शुल्क कोचिंग (Free Coaching Class) कक्षा का संचालन कराया जा रहा है. इसके लिए कलेक्टर सरगुजा के विशेष प्रयास माना जा रहा है. छात्र-छात्राओं को बेहतर कोचिंग मिल सके इसके लिए जिले के विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ शिक्षकों को इसका जिम्मा सौंपा गया है.

NEET Preparation: सरगुजा में संचालित क्लास

NEET Preparation: सरगुजा में संचालित क्लास

ऐसे होती है तैयारी

इसके साथ ही अन्य प्रशासनिक अधिकारी, स्थानीय शासकीय मेडिकल कॉलेज (Medical College) के नवनियुक्त रीडर्स एवं प्रोफेसर, पूर्व मेडिकल छात्रों (Medical Students) के द्वारा तैयारी कर रहे बच्चों का मोटिवेशनल क्लासेस (Motivational Classes) लेते हैं.

कलेक्टर ने इसके साथ ही छात्र-छात्राओं के लिए राजस्थान (Rajasthan) के कोचिंग हब कोटा से 30 वर्षों का प्रश्न पत्र एवं स्टडी मटेरियल भी मंगाया गया है. जिसके तहत जोरों-शोर से तैयारी कराई जा रही है. छात्र छात्राओं का उत्साह अब नीट कोचिंग (NEET Coaching) में दिखने लगा है.
NEET Preparation: सरगुजा में संचालित क्लास

NEET Preparation: सरगुजा में संचालित क्लास

सरगुजा के कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय आवासीय नि:शुल्क नीट कोचिंग का संचालन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाइन अंबिकापुर में कराया जा रहा है. कक्षा का संचालन निरंतर 38 दिवस तक होगा. जो पिछले 28 मार्च से चल रहा है. कक्षा में अभी तक 164 बच्चे पंजीकृत हैं. प्रतिदिन इनमें भौतिक, रसायन, वनस्पति एवं जंतु विज्ञान की एक-एक घंटे की अवधि की कक्षा संचालित होती है.

बस सुविधा भी है

छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क आवासीय व्यवस्था के साथ ही छात्रावास से पुलिस लाइन विद्यालय तक आने-जाने के लिए बस की व्यवस्था की गई है. बच्चों के अभ्यास के लिए बेहतर अध्ययन सामग्री और किताबें नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई है.समय-समय पर कलेक्टर सरगुजा स्वयं बच्चों से मुलाकात कर उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, बच्चों के प्रश्न पूछ कर सही उत्तर देने पर उन्हें पुरस्कृत किया जाता है. 

कलेक्टर स्वयं ले रहे नीट कोचिंग का फीडबैक

जिला शिक्षा अधिकारी अशोक सिंह ने एनडीटीवी (NDTV) को बताया कि कलेक्टर सरगुजा विलास भास्कर स्वयं NEET कोचिंग का फीडबैक प्रतिदिन लेते हैं. यही नहीं वह सुबह के समय बच्चों के क्लास में भी आते हैं और उन्हें परीक्षा देने के संबंध में टिप्स देते हैं. उन्होंने बताया कि नीट कोचिंग में उन शिक्षकों के द्वारा छात्रों को पढ़ाया जा रहा है जिनकी स्वयं की इच्छा है. उन्होंने बताया कि यह पहला प्रयास है आने वाले दिनों में और बेहतर प्रयास करने की कार्य योजना भी बनाई जा रही है ताकि सरगुजा के ट्राइबल क्षेत्र से छात्र नीट का परीक्षा देकर आगे बढ़ सके.

यह भी पढ़ें : 

** नए ठेकेदार का कारनामा, MRP से ज्यादा दाम में बेच रहा शराब, मदिरा प्रेमियों में गुस्सा, आबकारी विभाग मौन

** RTE: रिपोर्ट में फीस व अन्य खामियाों का हुआ खुलासा, 35 स्कूलों को थमाए गए नोटिस, आपके बच्चे तो यहां नहीं

** Loksabha Election: पूर्व CM भूपेश बघेल पर छत्तीसगढ़ की इस महिला ने लगाए कई गंभीर आरोप, Video जारी कर कही ये बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: स्कूल बसों की RTO ने की जांच, 11 बसों में मिली भारी कमी
NEET Preparation: आदिवासी व गरीबों के लिए कलेक्टर ने कोटा से मंगवाए 30 साल के पेपर्स व स्टडी मटेरियल
Maoist Cowardly act Naxalites kidnapped and murdered brother of policeman in Narayanpur of Chhattisgarh Bastar fighters jawan
Next Article
Naxalites Killed Common Man: नक्सलियों की कायराना हरकत, नारायणपुर में पुलिसकर्मी के भाई की हत्या की
Close
;