विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

Seoni News : भाईचारे का पैगाम देने वाले त्योहार ईद मिलाद-उन-नबी पर जिले के कई स्थानों पर जुलूस

सिवनी जिले में हज़रत मोहम्मद साहब का जन्मदिन (Birth Anniversary of Prophet Muhammad) का जन्मदिवस बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया. भाईचारा का पैगाम देने वाले त्योहार ईद मिलाद-उन-नबी ( Eid-e-Milad-Un-Nabi) पर जिले के कई स्थानों पर जुलूस निकाला गया.

Read Time: 2 min
Seoni News : भाईचारे का पैगाम देने वाले त्योहार ईद मिलाद-उन-नबी पर जिले के कई स्थानों पर जुलूस
 सिवनी:

Seoni News : मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के सिवनी जिले में हज़रत मोहम्मद साहब का जन्मदिन (Birth Anniversary of Prophet Muhammad) का जन्मदिवस बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया. भाईचारा का पैगाम देने वाले त्योहार ईद मिलाद-उन-नबी ( Eid-e-Milad-Un-Nabi) पर जिले के कई स्थानों पर जुलूस निकाला गया.

भव्य और आकर्षक ढंग से सजाया गया

बुधवारी बाजार स्थित ईदगाह मस्जिद में समाज के लोगों की एक बैठक आयोजित की गई थी. इस बैठक में नगर के बड़े-बुजुर्ग और नौजवान शामिल हुए थे. बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया था कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी ईद मिलाद-उन-नबी ( Eid-e-Milad-Un-Nabi) का आयोजन हर्षाेल्लास के साथ किया जाएगा.

 ईदमिलादुन्नबी मौके पर जिन-जिन स्थानों जुलूस निकला, उन सभी स्थानों को भव्य और आकर्षक ढंग से स्थानीय कमेटियों द्वारा सजाया गया था.

सभी लोगों ने मिल अपने तयशुदा मार्गों से रैली व जुलूस निकाला. जुलूस का आगाज़ ईदगाह मस्जिद बुधवारी बाजार से हुआ था जबकि समापन उर्दू स्कूल म्युनिसपल ग्राउंड में हुआ. पूरे सिवनी शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया. जगह-जगह चौक चौराहे ऊपर तरह-तरह की सामग्री बाटी गईं. कहीं शरबत का इंतजाम किया गया तो कहीं पानी का इंतजाम किया गया. यहां सभी वर्गों के लोगों ने ईद मिलाद-उन-नबी ( Eid-e-Milad-Un-Nabi) के जुलूस में अपनी कहीं ना कहीं भागीदारी निभाई.

यह भी पढ़ें : Indore News : ईद मिलादुन्नबी पर निकला जुलूस, तिरंगे के साथ दिखाई दिए देशभक्ति के नजारे

बता दें कि मिलाद-उन-नबी का पर्व इस्लामी साल के तीसरे महीने रबी-उल-अव्वल के 11वें और 12वें दिन को मनाया जाता है. इस पर्व पर घर और मस्जिदों को सजाया जाता है और लोग मिल-जुलकर धूमधाम से इस दिन को मनाते हैं. इस दिन लोग कुरान को पड़ते हैं अल्लाह की इबादत करते हैं. इसके साथ ही इस दिन जुलूस निकाला जाता है और लोग गरीबों और जरूरतमंदो को जकात व दान करते हैं. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close