विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

सिवनी : वन विभाग ने पकड़ा दुर्लभ प्रजाति जीव पैंगोलिन, दुनियाभर में होती है तस्करी

पैंगोलिन एक चींटीखोर जानवर है, जो स्तनधारी और रेप्टाइल यानी सांप-छिपकली जैसे जानवरों के बीच की कड़ी है. पैंगोलिन एशिया और अफ्रीका के कई देशों में पाए जाते हैं.

Read Time: 2 min
सिवनी : वन विभाग ने पकड़ा दुर्लभ प्रजाति जीव पैंगोलिन, दुनियाभर में होती है तस्करी
भारत में भी पैंगोलीन की तस्करी जोरों पर है ,अभी कुछ दिन पूर्व ही वन विभाग द्वारा छपारा में पैंगोलिन की तस्करी करते 5 लोगों को पकड़ा गया था. जनकारों की माने तो इन दुर्लभ प्रजाति के पेंगुलिन की अंतरराष्ट्रीय बाजारों में करोड़ों में कीमत हे
सिवनी:

सिवनी : वन विभाग के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है. वन विभाग ने दुर्लभ प्रजाति के पैंगोलिन को रेस्क्यू किया है. बीती रात को गणेश दुबे ने बस स्टैंड के आसपास एक दुर्लभ प्रजाति के जीव को देखा था, जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी.

वन विभाग की टीम बताई जगह पहुंची

सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम अमित सोनी के नेतृत्व में बताई गई जगह पर पहुंची. वहां वन विभाग को यह दुर्लभ प्रजाति का जीव मिला. पैंगोलिन एक चींटीखोर जानवर है, जो स्तनधारी और रेप्टाइल यानी सांप-छिपकली जैसे जानवरों के बीच की कड़ी है. पैंगोलिन एशिया और अफ्रीका के कई देशों में पाए जाते हैं. इसके ऊपर ब्लेडनुमा प्लेट्स की परत होती है. 

sjqgtvig

वन विभाग की टीम व्यक्ति द्वारा बताई जगह पहुंची और इस दुर्लभ जीव को पकड़ लिया

शेर चीते के दांत का असर भी नहीं होता

इसकी चमड़ी पर लगी ये प्लेट्स बेहद मजबूत होती हैं. ये इतनी मजबूत होती हैं कि अगर शेर चीता भी इस पर अपने दांत मारे तो भी इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा. आज सारी दुनिया में पैंगोलिन की तस्करी की जा रही है. खास तौर से चीन, जापान और वियतनाम में दवाएं बनाने और मांस के लिए इनकी बहुत मांग है.

बहुत दुर्लभ है पैंगोलिन

यही वजह है कि भारत में भी पैंगोलीन की तस्करी जोरों पर है. अभी कुछ दिन पहले ही वन विभाग की ओर से छपरा में पैंगोलिन की तस्करी करते 5 लोगों को पकड़ा गया था. जानकारों की मानें तो इन दुर्लभ प्रजाति के पेंगुलिन की अंतरराष्ट्रीय बाजारों में करोड़ों में कीमत है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close