विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश के बाज़ारों में मिलावटी हल्दी और धनिया पाउडर ! खाद्य विभाग के छापे में हुए चौंकाने वाले खुलासे

MP News: मध्य प्रदेश के सतना जिले में हल्दी और धनिया पाउडर में मिलावट का एक बड़ा खेल चल रहा है. यहां अपने मुनाफे के लिए लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने के लिए किसी भी तरह की कसर नहीं छोड़ी जा रही है. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने जब छापा मारा तो चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं.  

मध्य प्रदेश के बाज़ारों में मिलावटी हल्दी और धनिया पाउडर !  खाद्य विभाग के छापे में हुए चौंकाने वाले खुलासे
सतना में मसालों की जांच करती खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम.

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के सतना में हल्दी और धनिया पाउडर में मिलावट की जा रही है. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के छापा मार कर 4 क्विंटल से अधिक मिलावटी हल्दी और धनिया पाउडर को जब्त किया है. इनके छापे में  चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. बाजार में कीमत लगभग 52 हजार रुपए आंकी गई है. अभी इस बात का पता लगाया जा रहा है कि ये मसाले मध्य प्रदेश के किन बाज़ारों में सप्लाई किए जा रहे हैं. 

जांच के लिए भेजे गए सेंपल

दरअसल विभाग के अफसरों काफी समय से सूचना मिल रही थी यहां मसालों में मिलावट किया जा रहा है. इसके बाद खाद्य सुरक्षा विभाग (Food Safety Department)की टीम ने एक योजना बनाई और अचानक यहां दबिश दे दी. अफसरों की टीम के पहुंचते ही हड़कंप मच गया. यहां से टीम ने करीब 4 क्विंटल से अधिक हल्दी और धनिया पाउडर को जब्त कर लिया. बाजार में कीमत लगभग 52 हजार रुपए बताई जा रही है. खाद्य मसालों में मिलावट की आशंका के बीच कुल तीन सेम्पल लिए गए. हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर में लकड़ी का बुरादा मिलाने की शंका थी लिहाजा विस्तृत रिपोर्ट के लिए सैम्पलों को भोपाल भेज दिया गया है. रिपोर्ट प्राप्त होने पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार कार्रवाई  की जाएगी. खाद्य सुरक्षा अधिकारी शीतल सिंह ने बताया कि डाली बाबा स्थित आटा और मसाला चक्की में साफ सफाई का ध्यान नहीं रखा जा रहा था.

महामृत्युंजय इंडस्ट्रीज से लिए मिर्ची के नमूने

खाद्य सुरक्षा की टीम में डाली बाबा चौक स्थित महामृत्युंजय इंडस्ट्रीज का भी निरीक्षण किया. यहां पर भी संदिग्ध किस्म के मसाले पाए गए. किंग्स मिर्च मसाले के नाम से पैकिंग को देखते ही टीम ने सैंपल किया और जांच के लिए भोपाल भेजा. कार्रवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी शीतल सिंह के अलावा अभिषेक बिहार को अशोक कुर्मी और सीमा सिंह पटेल भी मौजूद रहीं.

ये भी पढ़ें झुलसती गर्मी में ये उपाय होंगे कारगर साबित, ज़रूर फॉलो करें ये टिप्स

49 बोरी खोवा नष्ट कराया गया

खाद्य तथा औषधि प्रशासन के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने विभिन्न स्थानों से जब्त किए गए घटिया खोवा ,पनीर और क्रीम को नष्ट कर दिया. निर्णायक अधिकारी अपर कलेक्टर के द्वारा विनष्टीकरण के आदेश जारी किए गए थे. जिसके आधार पर नगर निगम क्षेत्र के डंपिंग यार्ड डिलौरा में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम में 49 बोरी खावा, पनीर और 10 डिब्बे क्रीम के जेसीबी से गड्ढा करवा कर जमीन में दबा दिया.

ये भी पढ़ें Akshaya Tritiya: 23 सालों के बाद अक्षय तृतीया के दिन नहीं बज रही शहनाई, जानें क्या है इसके कारण

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बड़वानी: कस्तूरबा आश्रम में खाना खाते ही बिगड़ी 44 छात्राओं की तबीयत, प्रशासन में मचा हड़कंप
मध्य प्रदेश के बाज़ारों में मिलावटी हल्दी और धनिया पाउडर !  खाद्य विभाग के छापे में हुए चौंकाने वाले खुलासे
The boys side refused dowry in the marriage in Niwari returned 11 lakh rupees of dowry
Next Article
MP News: ससुराल से मिले 11 लाख रुपये लौटाए, कहा-दहेज समाज की है सबसे बड़ी कुप्रथा
Close
;