विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

सांची: दलदल में अंतिम संस्कार करने के लिए मजबूर ग्रामीण, भूमिपूजन के बाद भी नहीं बनी सड़क

रायसेन जिले में मृतक का अंतिम संस्कार करना यातना से कम नहीं हैं. कहीं श्मशान की जमीनों पर कब्जा है, तो कहीं श्मशान तक पहुंचने वाली सड़कें लापता हैं. ताजा मामला सांची का है, जहां मंगलवार को एक मृतक की शवयात्रा को श्मशान तक पहुंचाने के लिए ग्रामीणों को गहरे दलदल से गुजरना पड़ा.

Read Time: 3 min
सांची: दलदल में अंतिम संस्कार करने के लिए मजबूर ग्रामीण, भूमिपूजन के बाद भी नहीं बनी सड़क
मृतक की शवयात्रा को श्मशान तक पहुंचाने के लिए ग्रामीणों को गहरे दलदल से गुजरना पड़ा.
रायसेन:

पिछले दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जब सांची आए थे तो खुद उन्होंने और इलाके के स्थानीय विधायक प्रभुराम चौधरी ने विकास कार्यों की एक पूरी लिस्ट गिनाई थी लेकिन सांची नगर परिषद की जमीनी हकीकत कुछ और ही है. अधिकारियों की लापरवाही का आलम ये है कि जिन सड़कों के लिए सालों पहले भूमि पूजन हुआ वहां अब तक निर्माण कार्य तक शुरू नहीं हुआ. 

दलदल में निकाली गई शवयात्रा

सांची में शमशान घाट तक पहुंचने के लिए ना तो मार्ग है ना ही कोई नगर परिषद के तरफ से खास इंतजाम भी नहीं किए गए हैं. दरअसल, सांची वार्ड नं 14 में एक व्यक्ति की मौत हो गई. मृतक के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए  बडी संख्या में लोग उपस्थित हुए. उनका अंतिम संस्कार वार्ड नं 1 में स्थित श्मशान घाट पर किया गया, लेकिन इस श्मशान घाट पर शवयात्रा के लिए दल-दल से होकर गुजरना पड़ा.

potholes on the road

मृतक की शवयात्रा को श्मशान तक पहुंचाने के लिए ग्रामीणों को दलदल से निकलना पड़ा.

दलदल में मृतक का अंतिम संस्कार करना यातना से कम नहीं

इस मार्ग कई जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं. इतना ही नहीं बारिश के चलते इन गड्ढे में पानी भरा हुआ है, जिससे मार्ग पर चलना काफी मुश्किल हो गया है. वहीं इस दल-दल में लोगों ने शव को श्मशान घाट तक ले गए.

ये भी पढ़े: छतरपुर : जमीनी विवाद में किसान की मौत, परिजनों ने जाम किया हाईवे

अंतिम संस्कार में शामिल लोगों पर मधुमक्खियों ने किया हमला

इतना ही नहीं शव के अंतिम संस्कार के दौरान शवयात्रा में शामिल लोगों पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया. लोगों में भगदड़ मच गई और दलदली कीचड़ में गिरते पड़ते लोगों को भागने पर मजबूर होना पड़ा. वहीं इस दौरान लगभग पच्चीस लोग मधुमक्खियों के हमले के चपेट में आ गए. घायल लोगों को तत्काल सांची अस्पताल पहुंचाया गया, जहां से उन्हें विदिशा मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया है. वहीं कुछ लोगों का इलाज मेडिकल कॉलेज में चल रहा है. बता दें कि ये हालात उस विधानसभा के हैं जहां के स्थानीय विधायक स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी पूरे प्रदेश में विकास के अलग-अलग दावे कर रहे हैं. 

ये भी पढ़े: छतरपुर में करंट लगने से युवक की मौत, जनपद पंचायत की छत पर रखने गया था पानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close