विज्ञापन
Story ProgressBack

MP के पन्ना में मिले सबसे ज़्यादा गिद्ध, एक साल में इतनी बढ़ी संख्या

Panna Tiger Reserve : पन्ना टाइगर रिजर्व इसके पहले बाघ की गिनती में भी अव्वल रह चुका है और तेंदुआ स्टेट का भी दर्जा प्राप्त कर चुका है. इसी को देखते हुए यहां पर सबसे ज्यादा टूरिस्ट घूमने आ रहे है. इस बार टाइगर सफारी साइट सीन बहुत अच्छी हो रही है. इसको लेकर बुकिंग और होटल्स फुल चल रहे है.  इस समय गर्मी का मौसम है जानवर पानी की तलाश में बाहर निकलते ही लोगों को दीदार देते हैं.

Read Time: 3 mins
MP के पन्ना में मिले सबसे ज़्यादा गिद्ध, एक साल में इतनी बढ़ी संख्या
MP के पन्ना में मिले बसे ज़्यादा गिद्ध, एक साल में इतनी बढ़ी संख्या

Wildlife in MP : पूरे प्रदेश में तीन दिवसीय गिद्दों की गिनती का काम प्रदेश के सभी वन क्षेत्रों में किया. इसी कड़ी में लेकर पन्ना जिले के जंगलो में भी सुबह से गिद्दों की गिनती की गई. पन्ना टाइगर रिजर्व सहित उत्तर एवं दक्षिण वन मंडल में एक साथ शुरू किय गया. अब इस गिनती के परिणाम सामने आ चुके है और पन्ना के जंगलो में गिद्दों की गणना का आंकड़ा सामने आने से पन्ना को गिद्दों की संख्या में एक बार फिर प्रथम पायदान में आने के अनुमान लगाए जा रहे है. पन्ना टाइगर रिजर्व सहित उत्तर व दक्षिण वन मंड़ल के जंगलो में कैसे हुई गिद्धों की गणना देखिये इस रिपोर्ट में : 

पन्ना टाइगर रिजर्व में हुई गिनती 

मध्य प्रदेश के जंगलो में पन्ना जिले के जंगल के वन्य जीव और पक्षियों के व वातावरण, उनके रहन सहन में सबसे अव्वल माना जाता रहा है. बता दें कि आसमान में सबसे ऊंची व लंबी उड़ान भरने वाले विशालकाय पक्षी गिद्दों की गिनती की. तीन दिनों तक प्रदेश व्यापी गणना का काम एक साथ समूचे प्रदेश के वन क्षेत्रों में किया गया. इसी क्रम में पन्ना के जंगलो में भी गिद्दों की गणना का काम पन्ना टाइगर रिजर्व सहित उत्तर व दक्षिण वन मंड़ल में एक साथ शुरू किया गया. जिसमें कर्मचारियों एवं वालेंटियर्स को लगाया गया था. तीन दिन सुबह से पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र में गिद्दों की गणना हुई.

जानिए गिद्धों की संख्या 

इसी प्रकार उत्तर वन मंड़ल व दक्षिण वन मंडल में भी गणना का काम किया गया और दोपहर तक जिले के तीनों वन क्षेत्रों से गिद्दों की कंप्लीट गणना के आंकड़े भी सामने आ गए. फील्ड डायरेक्टर का कहना है कि पन्ना टाइगर रिजर्व में गिद्धों की संख्या की बात करे तो 29 अप्रेल से 1 मई तक 65 आवास स्थल चिन्हित किये गए. जिसमें पहले दिन 594 वयस्क और 70 अवयस्क गिद्धों सहित 664 गिद्ध पाए गए. दूसरे दिन 780 वयस्क और 74 अवयस्क और आज यानी अंतिम दिन 679 वयस्क एवं 78 अवयस्क गिद्धों सहित 757 गिद्ध दर्ज किए गए.

यह भी पढ़ें : 

CM यादव ने राहुल गांधी पर लगाए नफरत फ़ैलाने के आरोप, बाद में पिया गन्ने का जूस

टाइगर रिजर्व की खासियत 

आपको बता दें कि पन्ना टाइगर रिजर्व इसके पहले बाघ की गिनती में भी अव्वल रह चुका है और तेंदुआ स्टेट का भी दर्जा प्राप्त कर चुका है. इसी को देखते हुए यहां पर सबसे ज्यादा टूरिस्ट घूमने आ रहे है. इस बार टाइगर सफारी साइट सीन बहुत अच्छी हो रही है. इसको लेकर बुकिंग और होटल्स फुल चल रहे है.  इस समय गर्मी का मौसम है जानवर पानी की तलाश में बाहर निकलते ही लोगों को दीदार देते हैं. पन्ना टाइगर रिजर्व में टोटल 4 गेट हैं जिनमे कोर जोन में माडला, हिनौता, अकोला गेट हैं और बफर जोन में अकोला बफर है. घना जंगल होने के चलते यह साइटिंग अच्छी होती है. अभी कई सेलिब्रिटी फिल्मस्टार जैसे रवीना टंडन , दिया मिर्जा अपने परिवार के साथ टाइगर सफारी का लुफ्त उठा चुके है. 

ये भी पढ़ें : 

"संविधान को फाड़ कर... ", MP में राहुल गांधी ने भरी चुनावी हुंकार, BJP पर जमकर साधा निशाना


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Parliament Session: 18वीं लोकसभा का आगाज आज, प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे सांसदों को शपथ, विपक्ष रहेगा हमलावर
MP के पन्ना में मिले सबसे ज़्यादा गिद्ध, एक साल में इतनी बढ़ी संख्या
Sabir raped a girl in Gwalior by posing as Raju, on the talk of marriage he said- first change your religion, then…
Next Article
ग्वालियर में राजू बनकर साबिर ने युवती से किया दुष्कर्म, शादी की बात पर बोला- पहले धर्म बदलो, फिर..
Close
;