विज्ञापन

Rewa News: हिनौती गौधाम से इतने हजार गौवंशों को मिलेगा आश्रय, डिप्टी CM ने शहर के विकास का समझा Plan 

MP News: मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा में हिनौती गौधाम वन्य विहार अभयारण्य निर्माण की समीक्षा की और शहर के विकास का प्लान समझा.

Rewa News: हिनौती गौधाम से इतने हजार गौवंशों को मिलेगा आश्रय, डिप्टी CM ने शहर के विकास का समझा Plan 

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने राजनिवास सर्किट हाउस रीवा में हिनौती गौधाम वन्य विहार अभयारण्य निर्माण की समीक्षा की. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि हिनौती गौधाम को आदर्श गौ- अभयारण्य के रूप में विकसित किया जाएगा. इसमें 15 हजार से अधिक गौवंश को आश्रय मिलेगा. उन्होंने विभिन्न निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए. डिप्टी सीएम शुक्ल ने निर्देशित किया कि गौधाम में सड़क और शेड निर्माण का कार्य तत्काल शुरू करें, जिससे प्रारंभिक स्तर में कम से कम तीन हजार गौवंश को रखने की व्यवस्था हो सके. 

इन कामों को किया जाएगा शामिल

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि हिनौती गौधाम, गौवंश के लिए आदर्श वन्य विहार साबित होगा. गौधाम की कार्य योजना में कौशल प्रशिक्षण, नवकरणीय ऊर्जा, जल संरक्षण तथा स्वरोजगार के कार्य शामिल हैं. इसमें मंदिर, संत निवास और रेस्ट हाउस का भी निर्माण किया जाएगा.

कलेक्टर प्रतिभा पाल ने बताया कि गौधाम वन्य विहार की प्रस्तावित कार्ययोजना के अनुसार कार्य शुरू किए जा रहे हैं.

इसमें गोबर गैस संयंत्र के साथ-साथ धान के पैरे से ऊर्जा उत्पादन का संयंत्र लगाया जाएगा. नगर निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे. 

जन सहयोग से मंदिर का होगा जीर्णोद्धार

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि रीवा शहर के हृदय स्थल में व्यंकट भवन के समीप प्राचीन मनकामेश्वर शिव मंदिर स्थित है. इसमें प्रतिदिन हजारों भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं. मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए व्यापारी समुदाय की ओर से बढ़-चढ़ कर सहयोग दिया जा रहा है. इसके निर्माण के लिए समिति बनाकर सहयोग राशि संचित करें.

मंदिर के जीर्णोद्धार की पूरी कार्य योजना तैयार कर लें. मंदिर के गर्भगृह और प्रतिमाओं को मूल स्थान पर रखते हुए जीर्णोद्धार और मंदिर विस्तार का कार्य कराएं. जीर्णोद्धार के बाद इस मंदिर में भक्तों के लिए कई सुविधाओं का विकास होगा. बैठक में जीर्णोद्धार के संबंध में जनप्रतिनिधियों तथा व्यापारी समुदाय की ओर से कई सुझाव दिए गए.

ये भी पढ़ें 

अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड का निर्माण होगा

शुक्ल ने कहा कि रीवा तेजी से विकास कर रहा है. शहर को विकसित करने के लिए अधोसंरचना का विकास आवश्यक है. पुनर्घनत्वीकरण योजना के माध्यम से शहर में कई महत्वपूर्ण निर्माण कार्य किए गए हैं. इसकी प्रस्तावित नवीन योजना को मंजूरी मिलने पर ग्राम बैसा में नए जेल परिसर और ट्रांसपोर्ट नगर में अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड का निर्माण होगा. शासन द्वारा स्वीकृति प्राप्त होते ही प्रस्तावित निर्माण कार्य तत्परता से शुरू करें.

प्रस्तावित नए जेल परिसर में दो हजार बंदियों को रखने के लिए आधुनिक भवन बनाया जाएगा. इसके लिए 54 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है. नई बैरक के साथ-साथ आवासीय भवन और अन्य निर्माण कार्य भी होंगे.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रांसपोर्ट नगर में अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड का निर्माण प्रस्तावित किया गया है. इसके बनने से शहर के अंदर बसों का प्रवेश कम होगा.नए बस स्टैण्ड में दुकानें,रैन बसेरा और अन्य सुविधाएं होंगी. बसों के खड़ा करने के लिए यार्ड की भी व्यवस्था करें। प्रस्तावित बस स्टैंड में प्रवेश के लिए डिवाइडर सहित पर्याप्त चौड़ी रोड का निर्माण कराएं.

ये भी पढ़ें Janmashtami 2024: महाकाल की नगरी में कृष्ण भक्ति की धूम, CM यादव ने गाया छोटी-छोटी गइयां...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bhind : तेज़ बारिश के पानी में डूब कर 2 मासूम की मौत, पास खड़े दोस्त नहीं कर पाए मदद
Rewa News: हिनौती गौधाम से इतने हजार गौवंशों को मिलेगा आश्रय, डिप्टी CM ने शहर के विकास का समझा Plan 
Ganesh Chaturthi 2024 Chintaman Siddh Ganesh Mandir Sehore, making an inverted swastika in the Peshwa period temple fulfils every wish
Next Article
Ganesh Chaturthi 2024: इस पेशवाकालीन मंदिर में उल्टा बनाया जाता है स्वास्तिक, चिंतामन गणेश हैं विराजमान
Close