विज्ञापन
Story ProgressBack

Regional Industry Conclave Ujjain: सफल रहा उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, 12 देशों के प्रतिनिधि हुए शामिल 

Regional Industry Conclave : उज्जैन इंजीनियरिंग महाविद्यालय (Ujjain Engineering College) परिसर में दो दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन बहुत सफल रहा. कॉन्क्लेव में USA, UK, कनाडा, जर्मनी, इजराईल, जापान, गेबोन, साउथ कोरिया, सिंगापुर, जाम्बिया और मलेशिया के प्रतिनिधि शामिल हुए.

Read Time: 4 min
Regional Industry Conclave Ujjain: सफल रहा उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, 12 देशों के प्रतिनिधि हुए शामिल 
Regional Industry Conclave Ujjain: सफल रहा उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, 12 देशों के प्रतिनिधि हुए शामिल

Regional Industry Conclave : उज्जैन इंजीनियरिंग महाविद्यालय (Ujjain Engineering College) परिसर में दो दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन बहुत सफल रहा. कॉन्क्लेव में यूएसए (USA), यूके (UK), कनाडा (Canada), सीजी (CG), जर्मनी (Germany), इजराईल (Israel), जापान (Japan), गेबोन (Gabon), साउथ कोरिया (South Korea), सिंगापुर (Singapore), जाम्बिया (Zambia) और मलेशिया (Malaysia) के प्रतिनिधि शामिल हुए. कॉन्क्लेव में करीब 4 हजार प्रतिनिधि शामिल हुए. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav ) ने निवेशकों से अलग-अलग चर्चा भी की. उन्होंने 20 से अधिक प्रमुख औद्योगिक समूहों के पदाधिकारियों से वनटूवन चर्चा की. कॉन्क्लेव में 63 इकाईयों का वर्चुअल शुभारंभ भी किया गया. जिसके लिए प्रदेश के अलग-अलग 21 जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए. इन इकाईयों से प्रदेश में 10 हजार 064 करोड़ रूपये का निवेश आ रहा है, जो 17 हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगा.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कॉन्क्लेव में 283 बड़ी और MSME इकाईयों को 12 हजार 170 करोड़ से अधिक निवेश के लिए भूमि आवंटन के भी आदेश दिए. यह कॉन्क्लेव की खासियत थी, जिसे निवेशकों समेत आमजन और जनप्रतिनिधियों ने भी काफी सराहा. प्रदेश में पहली बार मंच से ही इतनी बड़ी संख्या में औद्योगिक इकाईयों को जमीन आवंटन के आदेश प्राप्त हुए हैं. कॉन्क्लेव के माध्यम से सबसे बड़ा निवेश अडानी समूह की तरफ से आया है, जो प्रदेश में 75 हजार करोड़ के निवेश के लिए आगे आया है. उज्जैन की विक्रम उद्योगपुरी में भी पेप्सिकों समूह 1250 करोड़ रूपये का निवेश कर रहा है, जो करीब 500 लोगों को रोजगार दिलवायेगा.

राज्य में बनेंगे 10 हजार रोजगार के मौके 

LTI माइंडट्री (LTI Mindtree) ने मध्य प्रदेश शासन (Madhya Pradesh Government) के साथ एक एम.ओ.यू. (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं. जिसके तहत सुपर कॉरिडोर, इंदौर में संस्थान के प्रस्तावित परिसर में 500 करोड़ रुपये निवेश होगा. इसके लिए सरकार की आईटी नीति के तहत संस्थान को 10 एकड़ जमीन आवंटित की गई है. इस निवेश से राज्य में लगभग 10,000 तकनीकी रोजगार के अवसर सृजित होंगे. प्रदेश में 20 से अधिक औद्योगिक समूहों की तरफ से मुख्यमंत्री डॉ. यादव के साथ वन-टू-वन बैठक की गई, जिसमें लगभग 17,000 करोड़ के निवेश संबंधी प्रस्तावों पर चर्चा हुई . लगभग 880 इकाइयों के की तरफ से अलग-अलग क्षेत्रों में एक लाख करोड़ से अधिक निवेश करने के लिए इन्टेन्शन-टू-इन्वेस्ट प्रदर्शित किया गया.

हेली-एम्बुलेंस सेवा का भी मिलेगा लाभ 

कॉन्क्लेव के दौरान मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री एयर एम्बुलेंस सेवा (Air Ambulance Service) शुरू की गई. निर्धन वर्ग के लिए यह सेवा वरदान सिद्ध होगी. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कॉन्क्लेव के दूसरे ओर समापन दिवस पर इसका शुभारंभ किया. इस सेवा के अंतर्गत एक हेली-एम्बुलेंस (Heli- Ambulance) और एक फिक्स्ड विंग कन्वर्टेड फ्लाइंग आईसीयू (Fixed wing converted flying ICU) विमान प्रदेश के सभी जिलों और प्रशासनिक प्रभागों के नागरिकों की सेवा में तैनात रहेंगे. इस हेलीकॉप्टर और विमान में उच्च प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिक्स की एक टीम भी रहेगी फ्लाइंग डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम एयरो मेडिकल साइंसेज फैलोशिप (Aero Medical Sciences Fellowship) में प्रशिक्षित होंगे. इस सेवा का लाभ प्रदेश के नागरिकों को प्राप्त होगा.

ये भी पढ़ें :- RCB की इस महिला खिलाड़ी ने हवा में उछलकर लपका ऐसा हैरतअंगेज कैच, फैन्स को आई ABD की याद

कॉन्क्लेव में सेक्टर-वार निवेश अवसरों पर विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए इन 2 दिनों के दौरान पांच क्षेत्रीय सत्र आयोजित किए गए. इन सत्रों में एमएसएमई (MSMEs) और स्टार्टअप, मध्य प्रदेश में निवेश के अवसर डेयरी, एग्रो, खाद्य प्रसंस्करण, प्रदेश में अधोसंरचना विकास (Infrastructure Development) में निवेश के अवसर और धार्मिक पर्यटन पर गंभीर चर्चा हुई. इसी तरह फार्मा मेडिकल, डिवाइस के अवसर और चुनौतियों के संबंध में भी विचार-विमर्श हुआ. ये सत्र प्रदेश में निवेश की संभावनाओं के नए रास्ते खोलेंगे.

यह भी पढ़ें : CM मोहन यादव आज रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव-विक्रमोत्सव का करेंगे शुभारंभ, लाड़ली बहना की किस्त भी देंगे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close