विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather Change: बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि का कहर जारी, डिंडौरी-अनूपपुर में दिखा शिमला जैसा नजारा

Hailstorm in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के डिंडौरी और अनूपपुर जिले में मंगलवार को मौसम ने अचानक पलटी मार दी. यहां ओलावृष्टि होने से कच्चे घरों के छत टूट गए, जिसके बाद लोगों के घर में ओले का ढेर लग गया.

Read Time: 3 min
MP Weather Change: बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि का कहर जारी, डिंडौरी-अनूपपुर में दिखा शिमला जैसा नजारा
लोगों के घर के अंदर जमा हुआ ओले का ढेर

MP Hailstorm: छत्तीसगढ़ के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी मौसम ने अचानक करवट ले ली है. अनूपपुर (Anuppur) जिले के पुष्पराजगढ़ के कई गांवों में भारी बारिश के बाद ओले (Hails) गिरे. मंगलवार को पूरे दिन तेज धूप के बाद दोपहर में अचानक आसमान में बादल आ गए और तेज बारिश शुरू हो गई. इससे कई तरह की फसलों को नुकसान हुआ. बेमौसम बारिश की मार से किसान बहुत परेशान (Farmers in Problem) हैं. बीते तीन दिनों से कई गांवों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि (Hailstorm) हो रही है .

गर्मी से राहत लेकिन, फसलों को नुकसान

पुष्पराजगढ़ के कई गांवों में मंगलवार को दोपहर से ही जमकर बारिश होने लगी. रुक-रुक कर होने वाली इस बारिश की वजह से मौसम में बहुत अधिक ठंड बढ़ गई और लोगों को गर्मी से राहत मिली. कुछ गांवों में इतने अधिक ओले गिरे की कच्चे मकान के छत भी टूट गए. इससे लोगों के घर के अंदर ओले का ढेर लग गया. ओले गिरने से खलिहान में रखी फसलें बर्बाद हो गई. ओलावृष्टि से चना, मटर, सरसों, गेहूं आदि फसलों को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचा है.

सड़कों पर बिछी ओलों की चादर

सड़कों पर बिछी ओलों की चादर

डिंडोरी में भी शिमला-कश्मीर जैसा नजारा

डिंडोरी जिले के मेहदवानी विकासखंड के खमरिया, राघोपुर समेत कई गांवों में तेज बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई. इसके बाद सड़क और खेतों में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई. खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो गई. यहां कश्मीर और शिमला जैसा नजारा दिखा.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ की इन 4 सीटों पर BSP, गोंगपा और CPI तय करती है जीत, चौंकाने वाले हैं आंकड़े

खेत में लगी हुई फसलें हुई बर्बाद

खेत में लगी हुई फसलें हुई बर्बाद

छत्तीसगढ़ में भी पलटा मौसम 

छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के मरवाही में सोमवार को दोपहर बाद से जमकर ओलावृष्टि के साथ बारिश हुई. इसके बाद सड़कों और लोगों के आंगन में छोटे-छोटे ओलों की चादर बिछ गई. इसकी वजह से आम, सब्जी सहित गेहूं की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. हालांकि, मौसम विज्ञान विभाग रायपुर ने पहले ही कहा था कि आगामी चार दिनों में मौसम में भारी बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election से पहले कांग्रेस में 'सिरफुटव्वल', इस नेता ने कोषाध्यक्ष पर लगाए 5.89 करोड़ के गबन के आरोप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close