विज्ञापन
Story ProgressBack

पन्ना टाइगर रिजर्व में दिखा दुर्लभ प्रजाति का भेड़िया, हुआ ट्रैप कैमरे में कैद

इसके पहले भी पन्ना जिले में जंगली शिकारी बिल्ली भी देखी जा चुकी है, जो बहुत कम पाई जाती है. पन्ना जिले में टोटल 4 गेट बने है. नए साल में यहां बहुत दूर -दूर से टूरिस्ट सफारी करने आते है. जिनके चलते बुकिंग फुल रहती है.

Read Time: 2 min
पन्ना टाइगर रिजर्व में दिखा दुर्लभ प्रजाति का भेड़िया, हुआ ट्रैप कैमरे में कैद
दिखा विलुप्त प्रजाति का भेड़िया

Madhya Pradesh News: पन्ना टाइगर रिजर्व को देश और दुनिया में बाघों की बढ़ती हुई संख्या के लिए जाना जाता है. यहां बाघों की अटखेलिया देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं. यहां पर बाघों के साथ-साथ गिद्द ओर तेंदुए भी पाए जाते हैं. अक्सर यहां पर नई-नई प्रजाति के वन्य जीवों को भी कैमरा ट्रैप में देखा जाता है. इस पन्ना टाइगर रिजर्व में एक विलुप्त प्रजाति के भारतीय भेड़िये को कैमरा ट्रैप में देखा गया है. 

पहले दिखी है यहां दुर्लभ प्रजाति की बिल्ली

इसके पहले भी पन्ना जिले में जंगली शिकारी बिल्ली भी देखी जा चुकी है, जो बहुत कम पाई जाती है. पन्ना जिले में टोटल 4 गेट बने है. नए साल में यहां बहुत दूर -दूर से टूरिस्ट सफारी करने आते है. जिनके चलते बुकिंग फुल रहती है. यहां घना जंगल होने के कारण यहां साइटिंग बहुत अच्छी होती है. कई बार सड़क पर ही टाइगर के दीदार हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें BJP विधायक ने खुद अपने बेटे को पुलिस के हवाले किया, कड़ी सजा देने की अपील की, जानिए क्या है मामला?

भारतीय भेड़िये को सबसे प्राचीन जीवित वंश का माना जाता है

फील्ड डायरेक्टर बृजेन्द्र झा ने बताया कि भारतीय भेड़िये को दुनिया के सबसे लुप्तप्राय और विकासवादी प्रजाति का माना जाता है. ये अलग भूरे या ग्रे भेड़िये की आबादी में से एक हैं. एक अध्ययन से पता चलता है कि भारतीय भेड़िये, भेड़ियों के सबसे प्राचीन जीवित वंश का प्रतिनिधित्व करते हैं. 

ये भी पढ़ें Aamir Khan Daughter's Wedding : नूपुर को ट्रोल करने वालों की आयरा ने बंद की बोलती, कही यह बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close