विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajgarh Lok Sabha Seat Result 2024: अपने ही गढ़ में हार गए दिग्विजय, BJP के रोडमल नागर ने ऐसे दी शिकस्त

2024 Election Results: कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह अपने गढ़ में ही मुहकी खा गए. दिग्विजय सिंह को ये झटका उनके सियासी गढ़ में बीजेपी के कैंडिडेट रोडमल नागर ने दिया है. बीजेपी के कैंडिडेट रोडमल नागर ने 758743 वोट प्राप्त किए हैं. वहीं पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को 612654 वोट मिले हैं. राजगढ़ सीट पर नागर ने 146089 वोटों से जीत दर्ज की है.

Read Time: 3 mins
Rajgarh Lok Sabha Seat Result 2024: अपने ही गढ़ में हार गए दिग्विजय, BJP के रोडमल नागर ने ऐसे दी शिकस्त

Lok Sabha Chunav 2024 Results: मध्य प्रदेश की सबसे चर्चित सीट राजगढ़ (Rajgarh Lok Sabha Seat) से दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) को लेकर बड़ी खबर है. कांग्रेस ( Congress) के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह की इस सीट पर पूरे प्रदेश की नजर थी, लेकिन यहां लोकसभा चुनाव के सियासी मुकाबले में राजगढ़ के जनमत ने दिग्विजय सिंह को बड़ा झटका दिया है.बीजेपी के कैंडिडेट रोडमल नागर ने 758743 वोट प्राप्त किए हैं.  वहीं  पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को 612654 वोट मिले हैं. राजगढ़ सीट पर नागर ने 146089 वोटों से जीत दर्ज की है. 2019 के लोकसभा चुनाव में रोडमल नागर राजगढ़ सीट से दूसरी बार विजयी बने थे.सबसे खास बात ये रही कि नागर ने यहां से सबसे ज्यादा वोटों के अंतर से जीतने का रिकॉर्ड बनाया था. तब उन्होंने मोना सुस्तानी को करारी मात दी थी. 

गरीबी और बेरोजगारी बड़े मुद्दे..

Rajgarh seat

Rajgarh seat

तीन दशक बाद यहां से लड़े थे चुनाव

दिग्विजय सिंह करीब तीन दशक से अधिक समय बाद रायगढ़ के चुनावी मैदान पर उतरे थे. इस सीट पर उन्होंने 1991 में चुनाव लड़ा था. जानकारों की मानें तो इतना लंबा अंतराल इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है. खैर जो भी हो, दिग्विजय का इतने ज्यादों मतों से पीछे रहना कांग्रेस के लिए बड़ा संदेश है.देखना होगा कि कांग्रेस इस झटके से कितनी सीट ले पाएगी.  बता दें कि राजगढ़ में कुल वोटर्स 18 लाख 60 हजार हैं, कुल मतदान केंद्र-1900 हैं, 

ये मतदाता तय करते हैं विनर

राजगढ़ में MYG फैक्टर काफी अहम भूमिका रखता है, इस फैक्टर का मतलब महाजन, यादव और गुर्जर समाज से है. चाहे लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा का रण, हर एक चुनाव में यही मतदाता हार-जीत की राह तय करते हैं. 2011 की जनगणना के अनुसार राजगढ़ की जनसंख्या करीब 24 लाख से अधिक है. यहां की 81.39 प्रतिशत जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत हैं. 

ये भी पढ़ें -MP Lok Sabha 2024 Result: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में फिर बजा भाजपा का डंका! भाजपाई सेनापतियों ने कांग्रेसी क्षत्रपों को किया हक्का-बक्का?

वैसे तो राजगढ़ लोकसभा राजसी ठाठ के लिए जानी जाती है, इसी से इसकी पहचान रही है. क्योंकि ये क्षेत्र राजघराने के प्रभाव वाला रहा है. लेकिन विकास के कई मुद्दों में ये क्षेत्र काफी पिछड़ा है. बेरोजगारी, पलायन, शिक्षा यहां के बड़े मुद्दे हैं. इन सभी मोर्चों में फेल होने की वजह से शायद कांग्रेस के फायर ब्रांड नेता दिग्विजय सिंह को आज इतनी बड़ी सियासी हार देखनी पड़ रही है.अब तक 18 चुनावों में से आठ बार यहां राजा-महाराजाओं का कब्जा रहा है. जबकि 7 चुनावों में राघौगढ़ राजपरिवार के सदस्य सांसद बनने में सफल रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election Result : कांटे की टक्कर के बीच "भूपेश काका"  को मिली पटखनी, BJP की परंपरागत सीट पर नहीं बचा पाए अपनी साख

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP Crime: हनीट्रैप में फंसाकर दे रही थी दुष्कर्म का मुकदमा कराने की धमकी, ब्लैकमेल कर मांग रही थी 10 लाख... FIR दर्ज
Rajgarh Lok Sabha Seat Result 2024: अपने ही गढ़ में हार गए दिग्विजय, BJP के रोडमल नागर ने ऐसे दी शिकस्त
MP Weather News Today Barish Lightning Strikes Kill 5 Injure 7
Next Article
MP में आफत लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से 5 की मौत, 7 झुलसे
Close
;