विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh : गणतंत्र दिवस पर मिला तोहफा! मध्य प्रदेश की जेलों में बंद 53 कैदी हुए रिहा

MP News: मध्यप्रदेश के 4 जिलों की जेलों में बंद 53 कैदियों को गणतंत्र दिवस के मौके पर रिहा किया जा रहा है. इनके अच्छे आचरण के कारण सज़ा पूरी होने से पहले ही रिहा करने की घोषणा की गई है. 

Read Time: 4 min
Madhya Pradesh : गणतंत्र दिवस पर मिला तोहफा! मध्य प्रदेश की जेलों में बंद 53 कैदी हुए रिहा

Prisoners Released From Jail: मध्य प्रदेश की जेलों में बंद 53 कैदियों को गणतंत्र दिवस पर ख़ास तोहफा मिला है. इन कैदियों की आज रिहाई हो रही है. ये सभी प्रदेश के अलग-अलग जिले के जिलों में सजा काट रहे हैं. इनकी रिहाई की खबर के बाद परिजन काफी खुश हैं. जबकि कटनी की जिला जेल में बंद कैदियों को सजा में 15 दिन की छूट मिल रही है.

ग्वालियर से 16 कैदी हुए रिहा 

ग्वालियर के सेंट्रल जेल से आज 16 कैदियों की रिहाई हुई है. अच्छे आचरण के कारण सज़ा पूरी होने से पहले ही रिहा कर दिया गया. इन रिहा होने वाले कैदियों में एक एडवोकेट भी थे, जो शादी समारोह में हुए हर्ष फायर में एक व्यक्ति की मौत के मामले में 14 वर्ष से अधिक समय से कारावास भुगत रहे थे. जेल अधीक्षक विदित सरवैया ने बताया कि आजीवन कारावास की सज़ा भोग रहे 16 कैदी गणतंत्र दिवस के मौके पर रिहा हो रहे हैं. ये लोग लगभग 14 साल की सज़ा काट चुके हैं. अच्छे चाल चलन के कारण इन्हें 6 साल की सज़ा से छूट मिली है और आज वे अपने घर लौट रहे हैं. इससे उनके परिवार में भी काफी खुशी है. सूचना मिलने पर परिजन तो रात से ही जेल के बाहर डेरा डाले हुए थे.

28 कैदी रिहा हो रहे हैं

रीवा के सेंट्रल जेल से 14 कैदियों की आज रिहाई होगी. ये सभी कैदी 302 के तहत सजा काट रहे थे. रीवा मे आज छोड़े गए 14 कैदियों में से 6 कैदी 40 साल से कम उम्र के थे, वही  सबसे उम्र दराज कैदी हेमशाह 79 साल के थे. वहीं सबसे कम उम्र के संदीप मिश्रा केवल 36 साल के हैं. 

भोपाल के सेंट्रल जेल से 28 कैदियों को रिहा किया जाएगा. ये सभी आजीवन सजा काट रहे थे. बता दें कि भोपाल की इस जेल से कुल 29 कैदियों को रिहा किया जाना था. इससे पहले उन्हें एक लाख रुपए का अर्थदंड भरना था. लेकिन एक कैदी ने अर्थदंड नहीं भरा, ऐसे में अब केवल 28 रिहा हो रहे हैं. रिहा होने वाले 12 कैदियों का अर्थदंड समाजसेवियों ने भरा है. 

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: पिछले 20 साल में 1250 से ज्यादा जवानों ने दी कुर्बानी, इन इलाकों में अब 'Gun' नहीं 'गणतंत्र' हुआ हावी

15 दिन की छूट की घोषणा

कटनी की जिला जेल में बंद कैदियों को सजा में 15 दिन की छूट की घोषणा जेल प्रशासन ने की है. जिसमें 101 सजायाफ्ता कैदियों में से 80 कैदियों को 15 दिन की सजा में छूट दी जाएगी, जेल अधीक्षक प्रभात चतुर्वेदी ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर जिला जेल में ध्वजारोहण कर मनाया गया और जेल के अंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.इसके अलावा जेल में बंद 80 सजायाफ्ता बंदियों की सजा को 15 दिन की माफी की गई है. वर्तमान में 101 सजायाफ्ता बन्दी जिला जेल में है. बता दें कि जेल में बंद कैदियों के आचरण को देखते हुए उनकी सजा में जेल प्रशासन द्वारा छूट देने का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें Republic Day Special: ग्वालियर में रखी है संविधान की मूल प्रति, भारत के गौरवशाली इतिहास की है झलक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close