विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी 10 मार्च को मध्यप्रदेश के सबसे बड़े एयर टर्मिनल का करेंगे उद्घाटन, जानिए कैसे हो रही है तैयारी

सूत्रों ने बताया कि इस नए एयर टर्मिनल भवन की सुरक्षा जांच ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी (BCAS) द्वारा किया जाना बाकी है. इसके लिए मंजूरी मिल चुकी है. जल्द ही टीम यहां पहुंचकर सेफ्टी स्टैंडर्ड की गाइडलाइन के अनुसार जांच करेगी. इसकी एनओसी के बाद एयर टर्मिनल बिल्डिंग के पास बनाये गए नए एप्रिन क्षेत्र से विमानों की आवाजाही शुरू हो सकेगी.

Read Time: 4 min
PM मोदी 10 मार्च को मध्यप्रदेश के सबसे बड़े एयर टर्मिनल का करेंगे उद्घाटन, जानिए कैसे हो रही है तैयारी

Rajmata Vijaya Raje Scindia Air Terminal Gwalior: मध्यप्रदेश के सबसे बड़े एयर टर्मिनल (Largest Air Terminal of Madhya Pradesh) राजमाता विजयाराजे एयर टर्मिनल का उद्घाटन 10 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) वर्चुअली करेंगे. इसके लिए ग्वालियर एयरपोर्ट (Gwalior Airport) पर एक भव्य समारोह का आयोजन होगा, जिसमें संभाग भर से लगभग 25 हजार लोगों की भीड़ जुटाने की तैयारी चल रही है. ग्वालियर में आयोजित समारोह में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) के अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) के भी मौजूद रहने की संभावना है.

ऐसा है ग्वालियर का भव्य एयर टर्मिनल

500 करोड़ रुपए की लागत से ग्वालियर का राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट अब नए और भव्य एयर टर्मिनल का रूप ले चुका है.  20 हजार वर्ग मीटर में फैले इस टर्मिनल का कार्य पूरा हो चुका है. इसके शुभारम्भ के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्वालियर लाने की तैयारी थी, लेकिन उनकी व्यस्तता के चलते समय नहीं मिल सका और अब लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) की घड़ी भी नजदीक आ गयी है. ऐसे में आचार संहिता लगने के पहले इसके लोकार्पण को ध्यान में रखते हुए 10 मार्च की तैयारी शुरू हो गई हैं. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण वर्चुअली करेंगे. इसी दिन नवीन जिला न्यायालय के भवन (New District Court Building) का भी भी लोकार्पण समारोह होगा.

बताया जा रहा है कि उद्घाटन समारोह दस मार्च को दोपहर 2:30 बजे से होगा. ग्वालियर में आयोजित होने वाले समारोह में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव मौजूद रहेंगे जबकि उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ऑनलाइन तरीके से वर्चुअली करेंगे. 

25 हजार की भीड़ जुटाने का लक्ष्य

एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार इस समारोह में लगभग 25 हजार लोगों के पहुंचने की संभावना के मद्देनजर आयोजन के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं. इसके लिए तीन बड़े डोम लगाए जा रहे हैं. यह डोम नए टर्मिनल के बगल में लग रहे हैं.

ग्वालियर में अभी जो राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट है, वह काफी छोटा था. इस एयरपोर्ट का विस्तार किया गया है, उसमें खास बात ये है कि इसमें एयरोब्रिज भी बने हैं. अब मुम्बई, दिल्ली, बेंगलुरू आदि जगहों के लिए जाने वाले विमान तक यात्री एयरोब्रिज के जरिये सीधे पहुंच सकेंगे. एयरोब्रिज के पास बड़े विमान खड़े किए जाएंगे, क्योंकि इनकी ऊंचाई अधिक होती है, जबकि छोटे विमान दूर खड़े होंगे. 

बीसीएएस करेगी सुरक्षा मानकों की जांच पड़ताल

सूत्रों ने बताया कि इस नए एयर टर्मिनल भवन की सुरक्षा जांच ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी (BCAS) द्वारा किया जाना बाकी है. इसके लिए मंजूरी मिल चुकी है. जल्द ही टीम यहां पहुंचकर सेफ्टी स्टैंडर्ड की गाइडलाइन के अनुसार जांच करेगी. इसकी एनओसी के बाद एयर टर्मिनल बिल्डिंग के पास बनाये गए नए एप्रिन क्षेत्र से विमानों की आवाजाही शुरू हो सकेगी. माना जा रहा है कि नए भवन से यात्रियों का आवागमन उद्घाटन के कुछ दिनों बाद ही प्रारंभ हो सकेगा.

7 मार्च को सिंधिया लेंगे बैठक

नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया 7 मार्च को ग्वालियर आ रहे हैं. वे इस संबंध में कलेक्ट्रेट के अधिकारियों के साथ उद्घाटन और आयोजन की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करेंगे. इस बैठक में यह भी तय होगा कि इस आयोजन में किन और प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास प्रधानमंत्री के हाथों कराया जा सकता है. इसमे तैयार हो चुके जिला न्यायालय का भवन भी शामिल है.

यह भी पढ़ें : Shajapur News: कांग्रेस की यात्रा में लगे मोदी-मोदी के नारे, भाजपाईयों ने राहुल को दिए आलू, 'गांधी' बोले थैंक यू

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close