विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी ने रेडीमेड गारमेंट्स के लिए औद्योगिक क्षेत्र की दी सौगात, लता मंगेशकर म्यूजियम का भी किया उद्घाटन

MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश को कई सौगातें दी. इस दौरान पीएम मोदी ने इंदौर के लता मंगेशकर म्यूजियम और रेडीमेड कपड़ा के लिए औद्योगिक पार्क की सौगात दी.

Read Time: 3 min
PM मोदी ने रेडीमेड गारमेंट्स के लिए औद्योगिक क्षेत्र की दी सौगात, लता मंगेशकर म्यूजियम का भी किया उद्घाटन
फाइल फोटो

Development Projects in Indore: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश' कार्यक्रम के तहत मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 16,961 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया. जिसमें सिंचाई, बिजली, सड़क, रेल, जल आपूर्ति, कोयला, उद्योग जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के विकास कार्य शामिल हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी (PM Modi) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में साइबर तहसील (Cyber Tehsil in MP) की भी शुरुआत की.

लाल परेड ग्राउंड भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने इंदौर को भी बड़ी सौगातें दी. इस कार्यक्रम में भोपाल में राज्यपाल मंगू भाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव शामिल हुए. वहीं इंदौर में इस कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी, विधायक मधु वर्मा, इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद योगी उमेश नाथ महाराज और विधायक रमेश मेंदोला मौजूद रहे.

सभी विधानसभा क्षेत्रों में हुए कार्यक्रम

इस अवसर पर इंदौर जिले के सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित किए गए. इन कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया. पीएम मोदी ने इंदौर में 186 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाले रेडीमेड क्षेत्र के प्लग एंड प्ले पार्क का शिलान्यास किया. इस मौके पर राजेंद्र नगर में आयोजित कार्यक्रम में इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा 31 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त स्वर कोकिला लता मंगेशकर ऑडिटोरियम का लोकार्पण भी किया गया.

साथ ही परदेशीपुरा क्षेत्र के रेडीमेड कॉम्प्लेक्स में विकसित किये जाने वाले प्लग एंड प्ले पार्क के शिलान्यास अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन खातीपुरा में हुआ. इस कार्यक्रम में 15.40 करोड रुपये लागत के 7 विकास कार्यों का भूमिपूजन भी किया गया.

लता मंगेशकर के म्यूजियम में यह है खास

नवनिर्मित अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त स्वर कोकिला लता मंगेशकर ऑडिटोरियम में लता मंगेशकर की प्रतिमा लगाई गई है. इंदौर में जन्मी लता मंगेशकर के जीवन वृतांत और उनके द्वारा गाए गए गीतों की धरोहर भी इस केंद्र में रहेगी. ऑडिटोरियम में आते ही लोगों को इस बात का एहसास हो जाएगा कि वह लता मंगेशकर ऑडिटोरियम में आए हैं. लगभग 1200 दर्शकों की क्षमता वाले सुविधाजनक ऑडिटोरियम में गीत-संगीत प्रेमियों के लिए किए जाने वाले आयोजन की व्यवस्था की गई है.

कपड़ा उद्योग के लिए बनेगा औद्योगिक क्षेत्र

इंदौर में परिधान उद्योग के लिए प्लग एंड प्ले पार्क औद्योगिक क्षेत्र रेडीमेड गारमेंट कॉम्प्लेक्स परदेशीपुरा में विकसित किया जायेगा. यह कार्य एमपीआईडीसी द्वारा किया जायेगा. प्लग एंड प्ले पार्क चार प्लाटों पर कुल 2.10 हेक्टेयर क्षेत्र में विकसित किया जायेगा. रेडीमेड गारमेंट के लिए प्लग एंड प्ले इकाइयों को समर्पित औद्योगिक पार्क रहेगा. इसमें 212 उत्पादन इकाइयों को स्थान दिया जायेगा. साथ ही 48 सहायक उपकरण दुकानों, 88 बिक्री कार्यालयों के साथ उद्योग, बहुउद्देशीय हॉल, बैंक, एटीएम, कैफेटेरिया, किचन, लिफ्ट, पार्किंग और क्रेच आदि प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र आदि की सुविधा भी रहेगी. इस पार्क का कुल क्षेत्रफल 2.10 हेक्टेयर होगा. इस पार्क में लगने वाली औद्योगिक इकाइयों से 2 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा.

ये भी पढ़ें - MP सरकार ने बच्चों के एडमिशन के लिए तय की उम्र-सीमा, अब इस ऐज में मिलेगा नर्सरी और KG-1 में प्रवेश

ये भी पढ़ें - 15 साल में भी इंदौर नहीं बन पाया 'डॉग फ्री' शहर, नसबंदी प्रोग्राम चलाने के बावजूद नहीं कम हुए डॉग बाइट के मामले

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close