विज्ञापन

PM SVAnidhi योजना: MP में मोहन सरकार बढ़ा सकती है ऋण राशि, सीएम ने क्या कहा जानिए

MP News: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की प्रगति की जानकारी भी प्राप्त की. अपर मुख्य सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास ने जानकारी दी कि इस योजना के अंतर्गत 9. 9 लाख आवास बनाने के लक्ष्य के मुकाबले 7.89 लाख आवासों का निर्माण पूर्ण कर मध्यप्रदेश देश में पहले स्थान पर है.

PM SVAnidhi योजना: MP में मोहन सरकार बढ़ा सकती है ऋण राशि, सीएम ने क्या कहा जानिए

PM Street Vendor's AtmaNirbhar Nidhi: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने मंत्रालय में हुई बैठक में पीएम स्वनिधि योजना (PM SVAnidhi Yojana), प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) सहित अन्य अनेक योजनाओं की जानकारी लेते हुए समीक्षा की. इसके साथ ही सीएम ने मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता ऋण योजना, जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission), प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PM Gram Sadak Yojana), अमृत सरोवर योजना के क्रियान्वयन की जानकारी भी प्राप्त की. बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 72 हजार 965 किलोमीटर सड़कें बन गई हैं. इसी तरह अमृत सरोवर बनाने के कार्य में मध्यप्रदेश देश में द्वितीय स्थान पर है.

ज्यादा ऋण राशि देने पर विचार कर निर्णय लिया जाएगा : CM मोहन यादव

इस बैठक के दौरान सीएम ने कहा  कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में प्रथम है. कोरोना काल में प्रारंभ इस योजना से लघु व्यवसायियों को अपने रोजगार के उन्नयन में प्रत्यक्ष सहायता मिली है. अर्थ व्यवस्था के लिए भी यह योजना महत्वपूर्ण सिद्ध हुई है. मध्यप्रदेश के लघु व्यवसायी, योजना के लिए प्राप्त राशि लौटाने के प्रति गंभीर हैं. उन्हें कैश बैंक के रूप में राशि प्रदान की जा रही है. तीन चरणों में क्रमश: 10 हजार, 20 हजार और 50 हजार की ऋण राशि वर्तमान में प्रदान की जा रही है. ऋण राशि चुकाने के पश्चात एक लाख रुपए तक राशि दिए जाने का सुझाव प्राप्त हुआ है. ऐसे व्यवसायी जो समय पर ऋण राशि चुकाते हैं उन्हें प्रोत्साहन के लिए अपने रोजगार का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से ज्यादा ऋण राशि देने पर विचार कर निर्णय लिया जाएगा.

मध्यप्रदेश में पीएम स्वनिधि योजना अंतर्गत अब तक 12 लाख 34 हजार 707 आवेदन स्वीकृत कर 101. 40 प्रतिशत प्रगति प्राप्त की गई है. योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश सभी राज्यों से आगे है. वर्ष 2021-22 से 2023-24 तक 21 करोड़ रुपए की राशि पथ विक्रेताओं को केश बैक के रूप में प्रदाय की गई. डिजिटल ऑन बोर्ड हितग्राही और डिजिटल एक्टिव हितग्राही को यह राशि प्रदान की जाती है.

पीएम स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश में हितग्राहियों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा ब्याज अनुदान राशि उपलब्ध करवाई गई है. मध्यप्रदेश को इस उपलब्धि के लिए चार श्रेणियों में केंद्रीय सरकार द्वारा पुरस्कृत भी किया गया है.

PM आवास योजना में भी मध्यप्रदेश अव्वल

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की प्रगति की जानकारी भी प्राप्त की. अपर मुख्य सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास ने जानकारी दी कि इस योजना के अंतर्गत 9. 9 लाख आवास बनाने के लक्ष्य के मुकाबले 7.89 लाख आवासों का निर्माण पूर्ण कर मध्यप्रदेश देश में पहले स्थान पर है. योजना की प्रगति 83.14 प्रतिशत है. शेष 1.60 लाख आवास इस वर्ष के अंत तक पूर्ण किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने योजना के अंतर्गत किए गए नवाचारों की जानकारी भी प्राप्त की. इस योजना में भी मध्यप्रदेश को अनेक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं.

यह भी पढ़ें : गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : Budget 2024: न्यू टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़कर हुआ 75000, टैक्स स्लैब से किसे फायदा, किसे नुकसान

यह भी पढ़ें : Budget 2024: सीएम विष्णु देव साय ने कहा- जनजातीय उन्नत ग्राम से होगा विकास, विकसित भारत हो रहा तैयार

यह भी पढ़ें : MP के प्रसिद्ध कथावाचक की हार्ट अटैक से मौत, भजन की धुन में थे भक्त, व्यास गद्दी पर महराज ने त्याग दिए प्राण

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP में इन सड़कों को मिलेगी नई रफ्तार, इकोनॉमिक कॉरिडोर के लिए ₹3 हजार करोड़ मंजूर, CM ने कहा थैंक यू
PM SVAnidhi योजना: MP में मोहन सरकार बढ़ा सकती है ऋण राशि, सीएम ने क्या कहा जानिए
mahakal ka prasad Report of Mahakal's Laddoo Prasad came from the government lab
Next Article
Ujjain Mahakal Prasad: महाकाल के लड्डू प्रसाद की सरकारी लैब से आई रिपोर्ट, जानें- कितना है शुद्ध?
Close