विज्ञापन
Story ProgressBack

MP के 33 रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत, पीएम मोदी आज प्रदेश वासियों को देंगे 3276 करोड़ की सौगात

Amrit Bharat Station Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य प्रदेश में अमृत भारत स्टेशन के तहत 30 से ज्यादा स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे.

Read Time: 3 min
MP के 33 रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत, पीएम मोदी आज प्रदेश वासियों को देंगे 3276 करोड़ की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार, 26 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूरे देश में 553 से ज्यादा स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे, जिसमें मध्य प्रदेश के 33 रेलवे स्टेशन शामिल है. पीएम ये शिलान्यास अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के तहत कर रहे हैं. ये कार्यक्रम सांची रेलवे स्टेशन पर आयोजित किया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री मोहन यादव भी शामिल होंगे. 

MP के 80 स्टेशनों के विश्वस्तरीय बनाने की योजना

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पश्चिमी मध्य रेलवे के 12 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा. साथ ही प्रदेश में 77 हजार 800 करोड़ से अधिक की 32 रेलवे परियोजनाएं चल रही है. बता दें कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मध्य प्रदेश के 80 स्टेशनों के विश्वस्तरीय बनाने की योजना है. वहीं इस साल के बजट  में मध्य प्रदेश में रेल अधोसंरचना के विकास के लिए 15143 करोड़ रुपये की राशि की मंजूरी मिली है. 

 33 रेलवे स्टेशन, 133 रोड ओवर ब्रिज और रेल अंडरपास का शिलान्यास

पीएम मोदी मध्य प्रदेश के 33 रेलवे स्टेशन के शिलान्यास के साथ 133 रोड ओवर ब्रिज, रेल अंडरपास का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे, जिसमें भोपाल मंडल के 5 स्टेशन, 4 रोड ओबरब्रिज और 2 अंडरपास शामिल है. वहीं इन निर्माण कार्यों के लिए लगभग 292.19 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. दरअसल, भोपाल मंडल के 5 स्टेशनों में सांची तो 8.59 करोड़, खिरकिया को 10.38 करोड़, अशोकनगर को 10.6 करोड़, बीना को 140 करोड़, शाजापुर को 11.66 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास का काम किया जाएगा, जबकि 181.23 करोड़ रुपये की लागत से उन्नयन कार्य किए जाएंगे. 

इन 33 स्टेशनों का किया जाएगा पुनर्विकास

पुनर्विकास के लिए चयनित स्टेशनों में सीहोर, जबलपुर, बीना, अशोकनगर, खिरकिया, सांची, शाजापुर, ब्यौहारी, बरगवां, नरसिंहपुर, पिपरिया, इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, मक्सी, नागदा, नीमच, शुजालपुर, खाचरोद, बालाघाट, छिंदवाड़ा, खण्डवा, मंडला फोर्ट, नैनपुर, सिवनी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, बिजुरी, मुरैना, हरपालपुर, दतिया और भिंड स्टेशन शामिल हैं.

ये भी पढ़े: Kuno National Park में चीता सफारी शुरू करने पर रोक, जानें क्यों लिया गया ये फैसला?

जबलपुर और भोपाल रेल मंडल के पांच-पांच स्टेशन शामिल 

आरओबी में जबलपुर रेल मंडल के दो और भोपाल रेल मंडल के चार आरओबी शामिल हैं. अंडरपास के अंतर्गत जबलपुर में एक और भोपाल मंडल में दो स्थानों पर कार्य होंगे. 

स्टेशन पर दी जाएगी ये सुविधाएं

भविष्य में यात्रियों की सुविधा, सुगमता व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन स्टेशनों पर स्टेशन भवन, प्रवेश व निकास द्वार, फुटओवर ब्रिज, कॉनकोर्स, प्लेटफॉर्म, पार्किंग, दिव्यांगजन सुविधाएं, सर्कुलेटिंग एरिया, बेहतर लाइटिंग, बैठने की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, स्वच्छता व्यवस्था, पहुंच पथ, संकेत व निर्देश बोर्ड, सीसीटीवी से मॉनिटरिंग, फ्री वाई-फाई, ट्रेन डिस्प्ले और उद्घोषणा प्रणाली, सुंदरीकरण आदि जैसे विकास कार्य किये जाएंगे. 

ये भी पढ़े: श्योपुर के दौरे पर रहेंगे मोहन यादव, 71.89 करोड़ की परियोजनाओं का CM करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close