विज्ञापन
Story ProgressBack

Kuno National Park में चीता सफारी शुरू करने पर रोक, जानें क्यों लिया गया ये फैसला?

Cheetah Safari in Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में प्रस्तावित चीता सफारी (Cheetah Safari) पर फिलहाल ग्रहण लग गया है. पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने वन संरक्षण को लेकर एक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा कि वन भूमि पर चिड़ियाघर खोलने या सफारी शुरू करने के लिए अब सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी की आवश्यकता होगी.

Read Time: 3 min
Kuno National Park में चीता सफारी शुरू करने पर रोक, जानें क्यों लिया गया ये फैसला?
श्योपुर में देश की पहली चीता सफारी को विकसित करने से पहले ग्रहण लग गया है.

Sheopur Cheetah Safari: कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में प्रस्तावित चीता सफारी (Cheetah Safari) निर्माण काम पर फिलहाल ग्रहण लग गया है. पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने वन संरक्षण को लेकर एक आदेश जारी किया था, जिसमें कहा था कि वन भूमि पर चिड़ियाघर खोलने या सफारी शुरू करने के लिए अब सुप्रीम कोर्ट की अनुमति लेनी होगी, जिसके चलते 26 फरवरी को मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) प्रस्तावित चीता सफारी का भूमिपूजन नहीं करेंगे.

सेसईपुरा आ रहे मुख्यमंत्री अब पूर्व निर्धारित कार्यक्रम चीता मित्रों को साइकिल वितरण और कूनो के पेट्रोल पंप का भूमिपूजन करेंगे. इसके अलावा मुख्यमंत्री मोहन यादव जंगल रिसार्ट में चीता प्रोजेक्ट रिव्यू बैठक लेंगे.

दरअसल, वन संरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के नए नियम के आदेश में कहा गया कि वन भूमि पर चिड़ियाघर खोलने या सफारी शुरू करने के लिए अब सुप्रीम कोर्ट की अनुमति लेनी होगी. वहीं अब सुप्रीम कोर्ट के नये आदेश के बाद श्योपुर (Sheopur) में बनने वाली चीता सफारी के लिए सरकार को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी लेनी होगी. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने वनों के संरक्षण के चलते ये आदेश जारी किया है. 

180 हेक्टेयर भूमि पर बन रहा चीता सफारी

कूनो में प्रस्तावित चीता सफारी में भी 125 हेक्टेयर का क्षेत्र कूनो वनमंडल का आ रहा है. यानी चीता सफारी बनाने के लिए भी सुप्रीम कोर्ट की अनुमति जरूरी होगी. अब डीपीआर बनाने से पहले कूनो प्रबंधन सुप्रीम कोर्ट से अनुमति लेगा, इसके बाद ही काम शुरू होगा. 

बता दें कि चीता सफारी को विकसित करने के लिए 125 हेक्टर भूमि कुनो नेशनल पार्क की है. इन्हीं कारणों के चलते और सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी नहीं होने के चलते सोमवार को श्योपुर के आदिवासी विकास खंड कराहल के सेसईपुरा में 180 हेक्टेयर में 50 करोड़ की लागत से विकसित की जाने वाली देश की पहली चीता सफारी का भूमि पूजन और शिलान्यास पर फिलाल रोक लग गया है. 

ये भी पढ़े: अनूपपुर में महीनों से आतंक मचा रहे त्रिदेव हाथी का रेस्क्यू, अब कान्हा टाइगर रिजर्व में दी जाएगी ट्रेनिंग

300 चीता मित्रो को साइकिल वितरित करेंगे सीएम मोहन 

हालांकि सोमवार, 26 फरवरी को मुख्यमंत्री मोहन यादव श्योपुर जिले के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान सीएम सेसईपुरा में चीता मित्रो से संवाद करेंगे. इसके बाद कुनो के पेट्रोल पंप का भूमि पूजन और कुनो नदी पर बनाए गए नए पुल का लोकार्पण करेंगे. इस मौके पर सीएम मोहन यादव लगभग 300 चीता मित्रो को साइकिल वितरित करेंगे. साथ ही करोड़ों रुपये की लागत से होने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे.

चीता प्रोजेक्ट की रिव्यू बैठक करेंगे सीएम मोहन यादव

कार्यक्रम के दौरान सीएम मोहन यादव पीएम जनमन योजना के तहत आदिवासी विकास खंड कराहल के हितग्राहियों को पैसा वितरित करेंगे. बता दें कि श्योपुर दौरे के दौरान सीएम मोहन यादव के साथ केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र सिंह (Bhupendra Singh) भी मौजूद रहेंगे. इस दौरान केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह और सीएम मोहन यादव कुनो नेशनल पार्क में चीता प्रोजेक्ट की रिव्यू बैठक अफसरों के साथ करेंगे. 

ये भी पढ़े: जबलपुर स्टेशन का होगा कायापलट, एयरपोर्ट की तर्ज पर होगा पुनर्विकास, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close