विज्ञापन
This Article is From Dec 27, 2023

PM मोदी ने देवास की 'रुबीना' से की बात, कहा- दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाना है मेरा सपना

रूबीना ने कहा कि उनका व्यवसाय बढ़ गया है और उन्होंने देवास में एक दुकान ले ली है एवं अब वह अच्छा काम कर रही हैं. उन्होंने मोदी को यह भी बताया कि ‘क्लस्टर रिसोर्स पर्सन' (सीआरपी) के रूप में उन्हें और उनके समूह की महिलाओं को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी मिल रही है और वे जिले के 40 गांवों में SHG बनाकर उनका लाभ उठा रही हैं. 

PM मोदी ने देवास की 'रुबीना' से की बात, कहा- दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाना है मेरा सपना
PM मोदी ने देवास की 'रुबीना' से की बात, कहा- दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाना है मेरा सपना

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि वह देश में स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups) से जुड़ी दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाना चाहते हैं PM मध्य प्रदेश के देवास जिले में चल रही ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा' के तहत वर्चुअल बातचीत की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं देश में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाना चाहता हूं. ''PM मोदी ने अपने प्रयास में एक महिला से मदद मांगी. मोदी ने रुबीना खान नामक एक महिला से बात की और उससे पूछा कि क्या वह उनके प्रयासों में उनकी मदद करेगी. जब महिला से खास तौर से पूछा गया कि वह अपने समूह की कितनी महिलाओं को लखपति बनाना चाहती हैं, तो महिला ने जवाब दिया, ‘‘मैं देश की हर महिला को लखपति बनाना चाहती हूं.''

इस पर प्रधानमंत्री ने चुटकी ली और कहा कि रुबीना का जवाब एक राजनीतिक उत्तर है. इस पर समूह में मौजूद सभी लाेग हंस पड़े. इसके बाद मोदी ने मौके पर मौजूद महिलाओं से कहा कि अगर वे लखपति बनना चाहती हैं तो हाथ उठाएं, जिस पर सभी ने सकारात्मक जवाब दिया. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके पास महिलाओं के लिए बहुत काम है लेकिन उन्हें ऐसी पहल में उनका समर्थन करना होगा, जिस पर सभी ने एक स्वर में उत्तर दिया कि वे उनके सपनों को साकार करने के लिए काम करेंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

रूबीना ने कहा कि वह स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 1.03 लाख महिलाओं की तरफ से PM मोदी को शुभकामनाएं देना चाहती हैं, जिस पर मोदी ने आश्चर्य व्यक्त किया और उनसे वह संख्या दोहराने के लिए कहा जिसका वह उल्लेख कर रही थीं. उन्होंने प्रधानमंत्री को यह भी बताया कि एक स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के बाद, उन्होंने उनकी सोसायटी से 5,000 रुपये का ऋण लिया और अपने पति के साथ मोटरसाइकिल पर कपड़े बेचना शुरू किया. रूबीना ने बताया कि जब उनके काम का फैलाव हुआ, तो उन्होंने और उनके पति ने एक सेकंड हैंड मारुति वैन खरीदने का फैसला किया, जिससे एक बार फिर मोदी को आश्चर्य हुआ और PM मोदी ने उन्हें उस गाड़ी को दोहराने के लिए कहा जो रूबीना ने खरीदा था. 

मोदी ने कहा ,‘‘आपके पास एक मारुति वैन है जबकि मेरे पास एक साइकिल भी नहीं है.'' इस पर समूह की महिलाओं की फिर हँसी छूट पड़ी. 

रूबीना ने कहा कि उनका व्यवसाय बढ़ गया है और उन्होंने देवास में एक दुकान ले ली है एवं अब वह अच्छा काम कर रही हैं. उन्होंने मोदी को यह भी बताया कि ‘क्लस्टर रिसोर्स पर्सन' (CRP) के रूप में उन्हें और उनके समूह की महिलाओं को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी मिल रही है और वे जिले के 40 गांवों में SHG बनाकर उनका लाभ उठा रही हैं. 

कोविड-19 का जिक्र करते हुए, रूबीना ने कहा कि शुरुआती प्रतिरोध के बाद, उनके समूह की महिलाओं ने घातक वायरस से निपटने के लिए मास्क, सैनिटाइजर और किट बनाने का फैसला किया और उनमें से प्रत्येक ने उस गतिविधि से 60,000 से 70,000 रुपये तक कमाए हैं. यह सुनकर मोदी भी हैरान रह गए. उन्होंने कहा कि इस तरह के काम से उन्होंने न केवल देश की सेवा की है बल्कि कठिन समय में कमाई का रास्ता भी ढूंढ लिया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

प्रधानमंत्री ने रूबीना से उनके बच्चों के बारे में भी पूछा और वे पढ़ रहे हैं या नहीं, इस पर रूबीना ने कहा कि उनकी दो बेटियां 10वीं कक्षा तक पढ़ी हैं और उनका एक बेटा भी है. मोदी ने उन्हें अपनी बेटियों को आगे पढ़ाने की सलाह दी. रूबीना ने प्रधानमंत्री को यह भी बताया कि वह अपने बेरोजगार बेटे के लिए टवेरा गाड़ी लेकर आई हैं. 

ये भी पढ़ें - MGNREGA Scheme: मनरेगा मजदूरों के लिए आई खुशखबरी, मध्य प्रदेश में बढ़ सकती है मजदूरी

महिला ने प्रधानमंत्री को बताया कि बैंक अधिकारियों की एक टीम ने उनके गांवों का दौरा कर उन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी. मोदी ने रूबीना के आत्मविश्वास की भी सराहना की और कहा कि महिलाओं का यह (आत्मविश्वास) ही देश को 'आत्मनिर्भर' बना देगा. इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी भोपाल से वर्चुअली शामिल हुए. 

ये भी पढ़ें - MPPSC Exam 2019 result: टॉपर प्रिया पाठक का इंटरव्यू, जानिए इनकी प्रेरणा और परिवार के बारे में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
PM मोदी ने देवास की 'रुबीना' से की बात, कहा- दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाना है मेरा सपना
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close