विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 01, 2023

PM Modi ने की ग्वालियर रेलवे स्टेशन की तारीफ, कहा- रेलवे स्टेशन विकसित होने से यात्रियों का सफर होगा आसान

2 अक्टूबर को ग्वालियर दौरे पर आने से पहले PM मोदी ने ग्वालियर में 535 करोड़ की लागत से बन रहे रेलवे स्टेशन की जमकर तारीफ की. उन्होंने पोस्ट शेयर कर कहा, 'अत्यधिक सुविधाओं के साथ ग्वालियर रेलवे स्टेशन के विकसित होने से यात्रियों का आसान सफर होगा. देश भर के रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प हमारी सरकार की प्राथमिकता है.'

Read Time: 4 min
PM Modi ने की ग्वालियर रेलवे स्टेशन की तारीफ, कहा- रेलवे स्टेशन विकसित होने से यात्रियों का सफर होगा आसान
पीएम मोदी ने ग्वालियर दौरे से पहले ग्वालियर रेलवे स्टेशन की क्यों की तारीफ
ग्वालियर:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)  दौरे पर आ रहे हैं. पीएम मोदी का यह 8वां दौरा है. पीएम मोदी सोमवार को ग्वालियर (Gwalior) आएंगे. इधर, ग्वालियर में उनके दौरे को लेकर जोरों शोरों से तैयारियां चल रही है. इस बीच प्रधानमंत्री ने अपने मध्य प्रदेश के दौरे से पहले एक्स पर पोस्ट शेयर कर ग्वालियर रेलवे स्टेशन (Gwalior Railway Station) की तारीफ की है.

पीएम मोदी ने ग्वालियर दौरे से पहले ग्वालियर रेलवे स्टेशन की क्यों की तारीफ...जानिए

462 करोड़ रुपये की लागत से ग्वालियर रेलवे स्टेशन का किया जा रहा कायाकल्प.

रेलमंत्री ने किया था ट्वीट

दरअसल, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रधानमंत्री के ग्वालियर दौरे के पहले एक्य पर एक पोस्ट शेयर किया. इसमें उन्होंने ग्वालियर रेलवे स्टेशन की  प्रशंसा करते हुए लिखा - काम तेजी से चल रहा है, विश्वस्तरीय ग्वालियर स्टेशन. वैष्णव ने इसके साथ ग्वालियर रेलवे स्टेशन के कायाकल्प की थीम और ले आउट का एक फोटो और वीडियो भी शेयर किया है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने भी किया रिपोस्ट

वहीं रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के इस पोस्ट को प्रधानमंत्री मोदी ने अपने हैंडल से रिट्वीट कर ग्वालियर स्टेशन पर चल रहे विकास कार्य और योजना की जमकर तारीफ की. प्रधानमंत्री ने रिट्वीट कर लिखा -

बहुत खूब ! देशभर के रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है. अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ ग्वालियर रेलवे स्टेशन के विकसित होने से यात्रियों का सफर बहुत आसान होने वाला है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इसके साथ ही पीएम मोदी ने ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर तैयार हो रहे हेरिटेज लुक का भी वीडियो शेयर किया है.

462 करोड़ से हो रहा है ये कायाकल्प

भारतीय रेल की स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने ग्वालियर रेलवे स्टेशन के विकास के लिए 462 करोड़ की योजना मंजूर कर बजट भी आवंटित कर दिया है. इस पर जोरों- शोरों से काम भी चल रहा है. इस प्रोजेक्ट के तहत ग्वालियर स्टेशन को परंपरागत हेरिटेज लुक में विकास किया जा रहा है.30 माह में पूरे होने वाले इस प्रोजेक्ट में ग्वालियर रेलवे स्टेशन को EPC ( इंजीनियरिंग,खरीद और निर्माण) मॉडल पर काम हो रहा है.

कायाकल्प के बाद मिलेगी ये सुविधाएं

ग्वालियर रेलवे स्टेशन के इस विकास योजना में यह काम शामिल किए गए है - 

  1. भवन निर्माण आधुनिक तकनीक से लेकिन ग्वालियर के हेरिटेज को संरक्षित करके होगा.
  2. इसकी छतें लाइटिंग से सुसज्जित होगी.
  3. स्टेशन के एंट्री गेट अत्यधिनिक और सुविधाजनक होंगे.
  4. स्टेशन पर 21 एक्सेलेटर और 19 लिफ्ट लगाईँ जाएंगी.
  5. यात्रियों को बैठने और आराम करने के लिए नए वेटिंग हॉल बनाये जा रहे है, जिसमें डेढ़ लाख यात्री लाभान्वित हो सकेंगे.
  6. दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।

1878 में रखी गई थी स्टेशन की नींव

ग्वालियर रेलवे स्टेशन अपना ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व भी रखता है. इसकी नींव तत्कालीन सिंधिया शासक ने साल 1878 में रखी थी. इसके बाद 1940 में ग्वालियर के तत्कालीन महाराजा जियाजी राव सिंधिया ने वर्तमान रेलवे स्टेशन का हेरिटेज लुक पर निर्माण कराया. 1984 में जब स्व माधव राव सिंधिया रेलमंत्री बने तो उन्होंने यहां यात्री सुविधाओं का विस्तार किया और अनेक नई ट्रेन शुरू की और अनेक ट्रेनों का ठहराव भी करवाया. वर्तमान में यहां लगभग 170 ट्रेनें प्रतिदिन रुकती है और 40 हजार से ज्यादा यात्री आवागमन करते हैं.

ये भी पढ़े: Gwalior में झाड़ू लेकर सड़क पर सफाई करने उतरे ज्योतिरादित्य सिंधिया, बोले-ग्वालियर लिखेगा स्वच्छता में कीर्तिमान 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close