विज्ञापन

MP News: सतना में हुआ तोते के ट्यूमर का ऑपरेशन, दो घंटे तक चली सर्जरी

Satna News: सतना जिले में एक तोते के आंख और गर्दन के बीच में छह माह से गांठ बनी हुई थी. इसको लेकर डॉक्टरों ने तोते का सफल ऑपरेशन किया है.

MP News: सतना में हुआ तोते के ट्यूमर का ऑपरेशन, दो घंटे तक चली सर्जरी
सतना में तोते का हुआ सफल ऑपरेशन (File Photo)

Parrot Operation in MP: आपने लोगों के ट्यूमर का ऑपरेशन (Tumor Operation) तो सुना होगा. लेकिन, सतना (Satna) में वेटरनरी के डॉक्टर ने एक तोते के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया है. बीते छह महीने से गांठ की समस्या से जूझ रहे तोते का मालिक जब डॉ. बृहस्पति भारती के पास पहुंचा, तो उन्होंने दो घंटे की मेहनत के बाद इसे सतना के इतिहास का पहला कामयाब ऑपरेशन बना दिया. बेटू नाम के तोते के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन होने के बाद पक्षी पालक बेहद खुश हैं.

तोते के ट्यूमर का हुआ सफल ऑपरेशन

तोते के ट्यूमर का हुआ सफल ऑपरेशन

बीस साल है तोते की उम्र

सतना शहर के मुक्तियार गंज निवासी चंद्रभान विश्वकर्मा ने बीस साल पहले एक तोता पाला था, जिसका नाम बेटू रखा. बेटू की गर्दन में पिछले छह माह से एक गठान हुई और धीरे-धीरे उसकी परेशानी बढ़ती गई. ऐसे में चंद्रभान ने  बेटू के उपचार के लिए जानवरों के डॉक्टरों से बात की. जांच में डॉ. की टीम ने ट्यूमर का पता लगाया और ऑपरेशन की सलाह दी.

ये भी पढ़ें :- बुलडोजर की कार्रवाई पर सुप्रीम रोक, बिना अनुमति की तोड़फोड़ तो भुगतना पड़ेगा अंजाम

दो घंटे चली सर्जरी

पशु चिकित्सा विभाग में सर्जरी शुरू हुई. करीब दो घंटे तक सर्जरी चली और बेटू नाम के तोते की गर्दन से बीस ग्राम का ट्यूमर को निकाला गया. बताया गया कि तोते का कुल वजन 98 ग्राम है. यह ट्यूमर उसकी गर्दन के दाहिनी आंख के नीचे धीरे-धीरे बढ़ रहा था, जिससे उसे काफी परेशानी हो रही थी. तोता न तो बोल पा रहा था और न ही खाना खा पा रहा था. बेटू नाम के तोते की सफल सर्जरी हो चुकी और अब सर्जरी के बाद ट्यूमर को आगे की जांच के लिए रीवा पशु चिकित्सालय भेजा गया है.

ये भी पढ़ें :- PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर जानिए उनके 10 साहसिक फैसले...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Dhar : गणेशोत्सव में नाचते-नाचते बच्ची की हुई मौत ! वजह जानकर दहल जाएगा दिल
MP News: सतना में हुआ तोते के ट्यूमर का ऑपरेशन, दो घंटे तक चली सर्जरी
Guna Police got success in Hanuman Tekri theft case accused arrested from village of Rajasthan
Next Article
Guna News: हनुमान टेकरी चोरी मामले में पुलिस को मिली सफलता, राजस्थान के इस गांव से पकड़ा गया आरोपी
Close