विज्ञापन
Story ProgressBack

हल्दी के पौधे के वेस्ट कचरे से बनाया ऑर्गेनिक तकिया, अच्छी नींद आने के साथ -साथ होंगे कई फायदे

यह तकिया आपको बैक्टीरिया, वायरस जैसी समस्याओं से भी दूर रखता है. इसको बनाने में बहुत कम खर्च आता हैं. किसान आकाश चौरसिया ने बताया कि इसको बहुत कम खर्च में बनाया है जिससे सभी वर्ग के लोग इसे ले सकते हैं. इससे ग्रामीण महिलाओं को रोजगार भी दिया जा सकता है.

Read Time: 2 min
हल्दी के पौधे के वेस्ट कचरे से बनाया ऑर्गेनिक तकिया, अच्छी नींद आने के साथ -साथ होंगे कई फायदे
हल्दी के पौधे के वेस्ट से बनाया तकिया

Madhya Pradesh News: सागर में ऑर्गेनिक खेती करने वाले एक किसान ने अनोखा अविष्कार किया है. उन्होंने हल्दी के पौधे के वेस्ट कचरे से एक तकिया बनाया है. ये तकिया एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर है. इससे कई शारीरिक फायदे हैं. सागर के किसान आकाश चौरसिया ने हल्दी के पौधे के वेस्ट कचरे से तकिया बनाया है. इस तकिये की खासियत और फायदे यह है कि इसे हल्दी के पत्तों से बनाया गया है और इसमें धीमी एसेंशियल खुशबू भी आती है जो नींद को और भी अच्छा बना देती है. साथ ही एंटीबायोटिक गुण होने के कारण त्वचा संबंधित रोगों में लाभ भी होता है.

बहुत कम खर्च में तैयार हो जाता है ऑर्गेनिक तकिया

यह तकिया आपको बैक्टीरिया, वायरस जैसी समस्याओं से भी दूर रखता है. इसको बनाने में बहुत कम खर्च आता हैं. किसान आकाश चौरसिया ने बताया कि इसको बहुत कम खर्च में बनाया है जिससे सभी वर्ग के लोग इसे ले सकते हैं. इससे ग्रामीण महिलाओं को रोजगार भी दिया जा सकता है. एक एकड़ के पत्तों से लगभग 200 तकिए आराम से बनते हैं जो कमाई के रूप में लगभग एक लाख रुपए के होते हैं. सभी खर्चो को निकाल दे तो 60 हजार रुपए प्रति एकड़ किसान को लाभ होगा.

ये भी पढ़ें Chhindwara: दूसरी पत्नी को मार डाला फिर अस्पताल में ले जाकर करा दिया भर्ती, पुलिस के सामने नहीं छुपा पाया गुनाह, बताई ये सच्चाई

इस तरह से रजाई और गद्दे भी बनाए जा सकते हैं

आकाश ने हल्दी के पत्तों को छाया में सुखाकर 20 प्रतिशत रूई के साथ या 100 प्रतिशत नरम पत्तियों के साथ 1.5 फीट वाई एक फीट के सूती  कपड़े के खोल में भर देते हैं और उसकी सिलाई कर देते है. इसके बाद एक और खोल उसके ऊपर चढ़ा देते हैं. इसी तरह रजाई और गद्दा भी बना सकते है.

ये भी पढ़ें Valentines Places: वैलेंटाइन वीक पर विदेश नहीं जा पाएं हैं, तो देश में ही इन जगहों पर अपने प्यार को चढ़ा सकते हैं परवान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close