विज्ञापन
Story ProgressBack

Facebook पर इंजीनियर से ठगी, बड़े-बड़े वादे कर लगा दिया 50 लाख का चूना

Facebook Engineer Scam: आजकल के दौर में सोशल मीडिया (Social Media) पर दोस्ती करना बेहद आम हो गया है. फेसबुक (Fb), इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे न जाने और ऐसे कितने ऐप हैं जहां पर आप किसी से भी महज़ कुछ मिनटों में दोस्ती कर सकते हो... लेकिन कई बार देखा गया है कि सोशल मीडिया पर की गई यही दोस्ती ज़िंदगी भर के लिए सबक बन जाती है.

Read Time: 4 min
Facebook पर इंजीनियर से ठगी, बड़े-बड़े वादे कर लगा दिया 50 लाख का चूना
Social Media Fraud

Online Fraud: आजकल के दौर में सोशल मीडिया (Social Media) पर दोस्ती करना बेहद आम हो गया है. फेसबुक (Fb), इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे न जाने और ऐसे कितने ऐप हैं जहां पर आप किसी से भी महज़ कुछ मिनटों में दोस्ती कर सकते हो... लेकिन कई बार देखा गया है कि सोशल मीडिया पर की गई यही दोस्ती ज़िंदगी भर के लिए सबक बन जाती है. ऐसा ही एक मामला ग्वालियर (Gwalior) से सामने आया है. जहां पर एक रिटायर इंजीनियर के साथ फेसबुक पर धोखा हो गया. दरअसल, रिटायर इंजीनियर ने फेसबुक के ज़रिए एक विदेशी युवती से दोस्ती की... और आगे चल कर यही दोस्ती उन्हें बेहद महंगी पड़ गई... और रिटायर इंजीनियर को इसकी कीमत 50 लाख रुपए देकर चुकानी पड़ी. आखिर कैसे एक पढ़ा-लिखा इंजीनियर इतनी बड़ी ठगी का शिकार हो गया? आपको सिलसिलेवार तरीके से पूरी घटना बताते हैं:

लौरा एलविस नाम की विदेशी युवती से हुई दोस्ती 

ग्वालियर के कैलाश विहार में रहने वाले विजय कुमार शर्मा बिजली विभाग से रिटायर्ड इंजीनियर है. साल 2023 में फेसबुक पर एक विदेशी युवती से उनकी दोस्ती हुई. डॉक्टर लौरा एलविस नाम की इस विदेशी युवती ने बताया कि वो इंग्लैण्ड के ईसीएचएम फार्मा कंपनी (ECHM Pharma Company) में काम करती है. साथ ही उसने यह भी बताया कि उनकी कंपनी मोटापा कम करने की दवाई बनाती है और इसमें एक हर्बल प्रॉडक्ट मिलाया जाता है जो भारत और कुछ अन्य देशों में मिलता है. इसके बाद इस शातिर युवती ने विजय कुमार से कहा कि अगर आप इस आर्डर को लेना चाहते हैं तो मैं आपको दिला दूंगी.

इंजीनियर को दिखाए मोटा पैसा कमाने के सपने 

ये जो खास प्रोडक्ट हेदराबाद में रंगारेड्डी शहर के श्री महालक्ष्मी एग्रो हर्बल फार्म में तैयार किया जाता है. शातिर युवती ने विजय को बताया कि इस डील पर उसे काफी मुनाफा होगा. इस युवती ने विजय को कहा कि पहले आप 10 पैकेट खरीद कर मुझे फोट सेंड करो. इसके बाद उन्हें काफी मोटा मुनाफा होगा. विजय ने उसकी बातों में आकर 80 हज़ार प्रति 100 ग्राम के पैकेट के हिसाब से 8 लाख रुपयों में 10 पैकेट खरीद लिए. इसके बाद विजय ने उनके फोटो लौरा को सेंड किए. इसके बाद लौरा ने विजय से कहा कि अब आप इन फोटो को कंपनी के मैनेजर डॉक्टर अलबर्ट को भेज दें.

ये भी पढ़ें - Bhopal News: प्राइवेट स्कूल संचालक अब नहीं बेच सकेंगे बस्ता और ड्रेस, नियम का उल्लंघन करने पर होगी ऐसी कार्रवाई

बातों में आकर बार-बार फंसता गया इंजीनियर 

इसके बाद विजय ने कोरियर से सभी पैकेट के फोटो डॉक्टर अलबर्ट को भेज दिए. फोटो देखने के बाद अलबर्ट ने बताया कि अगर आपको मोटा पैसा कमाना है... तो आप 50 पैकेट खरीदकर उनकी फोटो भेजें. इस पर विजय ने अपनी 32 लाख रुपए की FD तुड़वाई और चालीस पैकेट खरीदकर डॉक्टर अलबर्ट को फोटो सेंड किए. इसके बाद डॉक्टर अलबर्ट नाम वाले शख्स ने विजय से कहा कि अब आपको इसके लिए 12 लाख 50 हजार डॉलर दिए जाएंगे. जो रुपयों में करीब 10 करोड़ 35 लाख के आस-पास की रकम है. लेकिन इतनी बड़ी रकम उसे ऐसे ही नहीं दी जा सकती.

सब कुछ लुटने के बाद इंजीनियर को चला पता 

कहानी यही नहीं रुकी... इसके बाद शातिर ठगों ने विजय से कहा कि अब उसे करेंसी चेंज करवानी होगी. इसके लिए अलग से उसे पैसे चुकाने पड़ेंगे. विजय को अपने साथ ठगी का पता उस समय चला जब काफी बार पैसा भेजने के बाद उन्हें हर बार नई डिमांड मिल रही थी. तभी उन्हें शक हुआ और उन्होंने साइबर सेल पहुंच कर शिकायत की. इसके बाद फरियादी की शिकायत पर साइबर सेल ने छानबीन के बाद धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है.

ये भी पढ़ें - Bandhavgarh National Park: टाइगर सफारी के दौरान जंगली हाथी ने जिप्सी को खदेड़ा, देखिए वीडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close