विज्ञापन
Story ProgressBack

One State One Health Policy लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा MP, सरकार AIIMS के साथ कर रही है काम

AIIMS Bhopal: ‘वन स्टेट, वन हेल्थ’ पॉलिसी राज्य के स्वास्थ्य सेवाओं में एक नया अध्याय होगी. इस में कई गंभीर बीमारियों का भोपाल एम्स में इलाज होगा. एम्स में गर्भवती महिलाओं और बच्चों का स्वास्थ्य सुधारने के लिए लगातार शोध और नवाचार हो रहे हैं. एम्स डायरेक्टर ने कहा कि सेंट्रल इंडिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य उपचार देने का स्पॉट एम्स भोपाल बनेगा

Read Time: 3 mins
One State One Health Policy लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा MP, सरकार AIIMS के साथ कर रही है काम

One State One Health Policy in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इन दिनों स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कई प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं अब एक और बड़ी खबर सामने आ रही है. एम्स भोपाल (AIIMS Bhopal) और मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने साथ मिलकर एक नई पहल की शुरुआत कर दी है. एम्स भोपाल (AIIMS Director) के डायरेक्ट डॉ अजय सिंह ने के अनुसार मध्य प्रदेश में 'वन स्टेट, वन हेल्थ पॉलिसी' (One State One Health Policy) लागू करने की तैयारी की जा रही है. इस पॉलिसी के लागू होने से प्रदेश के सभी नागरिकों को समान और सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं (Health Services) मिलेंगी.

यह देश का पहला ऐसा मॉडल होगा: AIIMS Director

एम्स भोपाल के डायरेक्टर डॉ अजय सिंह ने NDTV से बात करते हुए कहा कि इस पॉलिसी के लागू होने से राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में बड़ा बदलाव आने की उम्मीद है. यह पॉलिसी एम्स और राज्य सरकार के स्वास्थ्य तंत्र के बीच समन्वय स्थापित करेगी. इसका उद्देश्य राज्य के किसी भी कोने में रहने वाले मरीज को उसी गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं दिलाना है, जो राजधानी भोपाल में उपलब्ध हैं. यह देश का पहला ऐसा मॉडल होगा जो एमपी में लागू होगा.

25 इमरजेंसी बीमारियों की गई पहचान : डॉ अजय सिंह 

एम्स निदेशक ने आगे कहा कि इस प्रक्रिया का पालन राज्य के हर जिले और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में किया जाएगा. एक व्हाइट पेपर जारी किया जाएगा, जिसमें 25 बीमारियों के इलाज के लिए एक मानक प्रक्रिया तैयार की गई है. 118 डॉक्टरों की टीम ने 25 इन बीमारियों की पहचान की है.

इस पॉलिसी के अंतर्गत डॉक्टर, नर्सों, पैरामेडिक्स और टेक्निशियंस को भी प्रशिक्षित किया जाएगा. इस पॉलिसी से मेडिकल एजुकेशन में भी इनकी ट्रेनिंग सुनिश्चित होगी. बेसिक सुविधाएं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध रहेंगी.

‘वन स्टेट, वन हेल्थ' पॉलिसी राज्य के स्वास्थ्य सेवाओं में एक नया अध्याय होगी. इस में कई गंभीर बीमारियों का भोपाल एम्स में इलाज होगा. एम्स में गर्भवती महिलाओं और बच्चों का स्वास्थ्य सुधारने के लिए लगातार शोध और नवाचार हो रहे हैं. एम्स डायरेक्टर ने कहा कि सेंट्रल इंडिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य उपचार देने का स्पॉट एम्स भोपाल बनेगा. इस पॉलिसी का मकसद यह है कि एम्स में जो इलाज मिलता है, वही इलाज दूरदराज के गांवों में भी मरीजों को मिल सकेगा.

यह भी पढ़ें : AIIMS Bhopal की नई पहल, Drone से होगी Medicine की Supply | Madhya Pradesh |AIIMS Bhopal Drone System

यह भी पढ़ें : कर्ज और MSP पर मध्य प्रदेश सरकार को घेर रही है कांग्रेस, PCC चीफ ने CM मोहन को लिखा पत्र, लगाए ये आरोप

यह भी पढ़ें : CM मोहन यादव ने CAA के तहत MP में तीन लोगों को दिए भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र, PM मोदी को लेकर ये कहा

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2024: ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, पवित्र गुफा तक कैस पहुंचे, जानें- बफार्नी बाबा के दर्शन और यात्रा से जुड़ी सारी जानकारी

यह भी पढ़ें : Bhopal AIIMS: इस मामले में भोपाल एम्स ने दिल्ली को भी पीछे छोड़ा!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Spark Award: पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में मध्य प्रदेश पहले स्थान पर, आज दिल्ली में मिलेगा सम्मान
One State One Health Policy लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा MP, सरकार AIIMS के साथ कर रही है काम
Mumbai Interactive session on investment opportunities in Madhya Pradesh CM Mohan Yadav will meet one-to-one with industrial representatives
Next Article
MP में निवेश बढ़ाने के लिए CM मोहन यादव कल जाएंगे मुंबई, इंटरेक्टिव सेशन में इनसे करेंगे बात
Close
;