विज्ञापन

MP के विश्वविद्यालयों में अब 'कुलपति' नहीं 'कुलगुरु' ! सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Amendment in MP Private University Act: एमपी सरकार ने निजी विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन किया है. इसके तहत अब विश्वविद्यालयों में कुलपति की जगह 'कुलगुरु' शब्द का प्रयोग किया जाएगा.

MP के विश्वविद्यालयों में अब 'कुलपति' नहीं 'कुलगुरु' ! सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Vice Chancellor will be called Kulguru in private universities of MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की मोहन सरकार (Mohan Government) ने निजी विश्वविद्यालयों (Private Universities) को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सरकार की ओर से मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम में बदलाव किया गया है, जिसके तहत 'कुलपति' अब 'कुलगुरु' कहलाएंगे. इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. 

नोटिफिकेशन में लिखा गया है कि अब से सभी निजी विश्वविद्यालयों में कुलपति की जगह कुलगुरु शब्द का उपयोग होगा. 

प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों में ये बदलाव स्थापना व संचालन संशोधन अधिनियम के तहत किया गया है. गजट  नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस संशोधन को अब लागू भी कर दिया गया है. बता दें कि इस बदलाव के प्रस्ताव को राज्य कैबिनेट ने पहले ही मंजूरी दे दी थी. 

'कुलगुरु' शब्द में स्नेह और सम्मान का भाव: CM

दरअसल, 'कुलपति' को 'कुलगुरु' कहे जाने के लिए प्रस्ताव जुलाई 2024 में पास हो गया था. जुलाई की शुरुआत में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा था, 'मध्य प्रदेश के लोगों के कल्याण और सभी को अपनी संस्कृति से जोड़ने के लिए सरकार की ओर से जरूरी फैसले लिए जा रहे हैं. इस क्रम में विश्वविद्यालयों में कुलपति को कुलगुरु का संबोधन देने का निर्णय लिया गया है. इस संबोधन में आत्मीयता, स्नेह और सम्मान का भाव है. 

ये भी पढ़े: रैगिंग से परेशान छात्रा ने पढ़ाई छोड़ने का लिया फैसला तो कॉलेज ने मांगे 30 लाख, अब HC ने सुनाया बड़ा फैसला


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
MP के विश्वविद्यालयों में अब 'कुलपति' नहीं 'कुलगुरु' ! सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close