विज्ञापन

खुशखबरी... ग्वालियर के जू में फिर गूंजी टाइगर शावकों की किलकारियां, दो विलुप्त प्रजाति के व्हाइट टाइगर इसमें शामिल

Gwalior News: वाइट टाइग्रेस ने कुल तीन शावकों को जन्म दिया. इसमें से दो शावक विलुप्त प्रजाति के हैं. इसके बाद लोगों के चेहरे पर खास मुस्कान देखने को मिली.

खुशखबरी... ग्वालियर के जू में फिर गूंजी टाइगर शावकों की किलकारियां, दो विलुप्त प्रजाति के व्हाइट टाइगर इसमें शामिल
महिला बाघिन ने तीन शावकों को दिया जन्म

MP News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) के गांधी प्राणी उद्यान (Gandhi Prani Uddyan) से फिर बड़ी खुशखबरी सामने आई... यहां रहने वाली मादा टाइगर (Female Tiger) मीरा ने तीन शावकों को जन्म दिया. इस प्रसव की पहले से ही तैयारी थी. खास बात ये ही कि जो तीन शावक नए मेहमान के रूप में यहां आए हैं, उनमें से दो विलुप्त प्रजाति के सफेद रंग के है. महज 40 दिन के भीतर गांधी प्राणी उद्यान में 6 शावकों (Cubs) का जन्म हो चुका है. इसकी सूचना मिलने पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने भी बधाई दी. 

कई दिनों से कड़ी निगरानी में थी मीरा

नगर निगम सूत्रों ने बताया कि मीरा गर्भवती थी और तभी से उसकी कड़ी निगरानी और देखरेख की जा रही थी. उसके स्वास्थ्य और खानपान पर खास निगाह रखी जा रही थी. अचानक उसके प्रसव के लक्षण दिखे, तो जू से जुड़े सारे अफसर और नगर निगम आयुक्त भी वहां पहुंच गए. आखिरकार मीरा ने तीन खूबसूरत शावकों को जन्म दिया. इनमें दो शावक सफेद रंग के है, तो तीसरा पीला है. इनके जन्म लेते ही जू में खुशी का माहौल हो गया.

इन नए तीन शावकों के जन्म के साथ ही ग्वालियर के चिड़िया घर में अब कुल 12 टाईगर संरक्षित हैं. जिसमें से 5 सफेद और 7 रॉयल बंगाल टाइगर हैं. एक साथ इतने टाइगर खासकर व्हाइट टाइगर्स प्रजनन करने वाला देश का यह पहला प्राणी उद्यान है. 

पहले दिया था तीन शावकों को जन्म

चिड़ियाघर के उपायुक्त डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि विगत 28 जून को मादा टाइगर दुर्गा ने भी गांधी प्राणी उद्यान में दो मादा और एक नर शावकों को जन्म दिया था. जिनमें से दो शावक पीले एवं एक सफेद है. वर्तमान में तीनों शावक स्वस्थ्य हैं एवं आइसोलेशन की अवधि भी लगभग पूर्ण कर ली हैं. टाइगर के छोटे-छोटे शावक देखकर बच्चे खुशी से उछल पड़े. इस अवसर पर महापौर डॉ. शोभा सिकरवार ने सभी बच्चों एवं उपस्थित नागरिकों को टॉफियां बांट कर मुंह मीठा कराया. 

ये भी पढ़ें :- MP के कुनो उद्यान में चीते के पांच महीने के शावक की हो गई मौत, कई दिनों से इस बिमारी से था ग्रस्त

सीएम डॉ. यादव ने दी बधाई

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने ग्वालियर के चिड़ियाघर में सफेद बाघिन मीरा के तीन शावकों को जन्म देने पर चिड़ियाघर और वन विभाग के कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नवजात शावकों का स्वागत करते हुए कहा है कि नए मेहमानों के आने से प्रदेशवासी आनंदित और हर्षित हैं. उन्होंने कामना की है कि बाघों का कुनबा निरंतर बढ़ता रहे और टाइगर स्टेट के सम्मान से मध्य प्रदेश सर्वदा गौरवान्वित होता रहे.

ये भी पढ़ें :- MP का यह बांध टूटा, सड़क बही और आधा दर्जन से ज्यादा गांवों का संपर्क टूटा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Daraupdi Murmu: राष्ट्रपति पहुंची मध्य प्रदेश, 1600 करोड़ रुपये के इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन का करेंगी भूमिपूजन
खुशखबरी... ग्वालियर के जू में फिर गूंजी टाइगर शावकों की किलकारियां, दो विलुप्त प्रजाति के व्हाइट टाइगर इसमें शामिल
Free Fire Game: Boy Jumps Off Roof After Asking Mother What Would Happen If He Fell
Next Article
Free Fire Game : मां, मैं छत से गिर जाऊं.... तो क्या होगा ? कहकर लड़के ने लगा दी छलांग
Close