विज्ञापन
Story ProgressBack

राष्ट्रीय युवा दिवस : CM मोहन यादव ने किया सूर्य नमस्कार, महाकाल नगरी से 5 लाख लड्डुओं का प्रसाद जाएगा अयोध्या

Ram Mandir Ayodhya Inauguration: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि अयोध्या बुला रही है और भक्त जा रहे हैं. हम सभी राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya Pran Pratishtha) प्राण प्रतिष्ठा का वह अद्भुत दृश्य आंखों से देखेंगे. मध्यप्रदेश सरकार इस पूरे उत्सव को अविस्मरणीय बनाने के लिए बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन से 5 लाख लड्डुओं का प्रसाद अयोध्या भेजेगी.

Read Time: 5 min
राष्ट्रीय युवा दिवस : CM मोहन यादव ने किया सूर्य नमस्कार, महाकाल नगरी से 5 लाख लड्डुओं का प्रसाद जाएगा अयोध्या

National Youth Day 2024 : हर साल 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती (Swami Vivekananda Jayanti) के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) मनाया जाता है. हर वर्ष की तरह इस साल भी मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों में सामूहिक सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) का आयोजन हुआ. इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) भोपाल के सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय (Subhash Excellence School Bhopal) में विद्यार्थियों के साथ योग किया. सीएम मोहन यादव ने इस दौरान सभी को युवा दिवस की बधाई भी दी.

भारत आज पूरे विश्‍व में अपनी साख एवं धाक बना रहा है : CM मोहन यादव

युवा दिवस के अवसर पर CM मोहन यादव ने आज भोपाल के शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में सहभागिता की, इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने जो सपना देखा था, आज वह साकार हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के कुशल नेतृत्‍व में दुनिया देख रही है कि भारत आज पूरे विश्‍व में अपनी साख एवं धाक बना रहा है. राष्ट्रीय युवा दिवस के शुभ अवसर पर मां भारती के महान सपूत स्वामी विवेकानंद जी के चरणों में कोटि-कोटि नमन एवं आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.

सीएम ने कहा स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है ऐसे में सूर्य नमस्कार और प्राणायाम के माध्यम से हम अपने शरीर को स्वस्थ रखें. आज से 100 साल पहले स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि 21वीं शताब्‍दी भारत की होगी. आज हम सब देख रहे हैं कि भारत कदम-कदम पर पल-प्रतिपल अनेकों उपलब्धियां हासिल कर रहा है.

सीएम ने आगे कहा कि अमेरिका (America) के शिकागो का वह क्षण, जब विश्व धर्म सम्मेलन में स्वामी विवेकानंद जी ने स्वयं इस बात का निर्णय किया कि सनातन धर्म को जाने बिना दुनिया धर्मों को नहीं जान सकती. हम सब जानते हैं उनके सम्मेलन में जाने और आने के दौरान दोनों में जमीन आसमान का अंतर है. भारत विविधताओं वाला देश है, फिर भी हजारों साल पुराने हमारे संस्कार हमें एक सूत्र में बांधे रहते हैं, ये हमें गौरवान्वित करते हैं. राष्ट्र के लिए समर्पित स्वामी विवेकानंद जी का जीवन चरित्र हमें सदैव उच्च आदर्शों को अपनाते हुए राष्ट्र के विकास की प्रेरणा प्रदान करता है.

5 लाख लड्डुओं का प्रसाद अयोध्या भेजेंगे : CM

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि अयोध्या बुला रही है और भक्त जा रहे हैं. हम सभी राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya Pran Pratishtha) प्राण प्रतिष्ठा का वह अद्भुत दृश्य आंखों से देखेंगे. मध्यप्रदेश सरकार इस पूरे उत्सव को अविस्मरणीय बनाने के लिए बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन से 5 लाख लड्डुओं का प्रसाद अयोध्या भेजेगी. उन्होंने कहा कि हमने मध्यप्रदेश में मकर संक्रांति का पावन पर्व 10 से 15 जनवरी तक मनाने का निर्णय लिया था. जिसके अंतर्गत विविध कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है. इसी क्रम में दो दिन पूर्व हमने महिला सशक्तीकरण का कार्यक्रम किया था। कल शहडोल में भी आदिवासी भाई-बहनों के बीच मेरा बड़ा कार्यक्रम आयोजित होगा.

स्वच्छता पुरस्कार की दी बधाई

सीएम ने कहा कि कल मध्यप्रदेश ने एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त की है. स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 (Swachh Survekshan 2023) में इंदौर  (Indore Cleanest City) ने लगातार 7वीं बार देश के सबसे स्वच्छ शहर (India's Cleanest City) होने का गौरव प्राप्त किया है. इस उपलब्धि पर समूचे इंदौरवासियों, जनप्रतिनिधियों, महापौर, नगर निगम एवं स्थानीय व्यवस्था के सभी अधिकारियों को बधाई देता हूं. यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2016 से जो अभियान चालू किया उसमें मध्यप्रदेश की निरंतर सहभागिता रही है. स्वच्छता के क्षेत्र में देश में मध्यप्रदेश को द्वितीय स्थान पर आने पर समस्त मध्यप्रदेश वासियों को बधाई.

यह भी पढ़ें : Ram Mandir Ayodhya : प्राण प्रतिष्ठा से 11 दिन पहले PM मोदी ने शुरु किया विशेष अनुष्ठान, सुनिए क्या-क्या कहा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close