विज्ञापन

NCAP 2024: जबलपुरिया हवा सबसे बढ़िया, देश में मिला दूसरा स्थान, MP में साफ वायु वाली सिटी में किया टॉप

Swachh Vayu Survekshan-2024: शहर के प्रमुख स्थानों पर स्थापित कंटीन्यूअस एंबिएंट एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम (सीएएक्यूएमएस) डिस्प्ले स्टेशनों के माध्यम से नागरिकों को वायु गुणवत्ता की जानकारी दी जा रही है. जबलपुर नगर निगम के इन सतत प्रयासों से शहर नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है.

NCAP 2024: जबलपुरिया हवा सबसे बढ़िया, देश में मिला दूसरा स्थान, MP में साफ वायु वाली सिटी में किया टॉप

National Clean Air Programme (NCAP): जबलपुर शहर (Jabalpur) ने एक बार फिर स्वच्छ वायु सिटी की श्रेणी में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है. नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (NCAP) के अंतर्गत 2024 के स्वच्छ वायु सर्वेक्षण (Swachh Vayu Survekshan-2024) में जबलपुर शहर को राष्ट्रीय स्तर पर दूसरे और प्रदेश में पहले स्थान पर रखा गया है. देश के 131 शहरों में जबलपुर को सर्वाधिक 100 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं, जो शहर की वायु गुणवत्ता (Air Quality) में आए उल्लेखनीय सुधार को दर्शाते हैं. महापौर जगत बहादुर सिंह 'अन्नू' और निगम आयुक्त प्रीति यादव के नेतृत्व में जबलपुर नगर निगम (Nagar Nigam Jabalpur) ने यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है.

सार्थक और ठोस कदम उठाए हैं : नगर निगम आयुक्त

निगमायुक्त प्रीति यादव ने बताया कि शहर में वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए कई सार्थक और ठोस कदम उठाए गए हैं. शहर के सभी चौराहों, तिराहों, गलियों, मोहल्लों, स्कूलों और कॉलेजों में जनजागरूकता कार्यक्रम चलाए गए. इसके अलावा, सुन्दर सड़कों का निर्माण, उद्यानों का निर्माण, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और व्यापक स्तर पर पौधारोपण जैसे कार्यों के माध्यम से स्वच्छ वायु का वातावरण तैयार किया गया.

शहरवासियों के सहयोग बिना यह उपलब्धि अधूरी रहती : महापौर

इस सफलता के लिए महापौर जगत बहादुर सिंह 'अन्नू' ने जबलपुर के नागरिकों को श्रेय देते हुए बधाई दी और कहा कि यह उपलब्धि शहरवासियों की सहभागिता और नगर निगम के सतत प्रयासों का परिणाम है. उन्होंने कहा कि जबलपुर ने देश के अन्य प्रमुख शहरों भोपाल, इंदौर और ग्वालियर को पीछे छोड़ते हुए यह स्थान हासिल किया है.

स्वच्छ वायु परियोजना के नोडल अधिकारी संभव अयाची ने जानकारी दी कि जबलपुर शहर में वायु गुणवत्ता में 27 प्रतिशत से अधिक का सुधार हुआ है, जिसके कारण केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जबलपुर को 100 प्रतिशत अंक दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि इस प्रयास से शहर को प्रोत्साहन राशि भी प्राप्त हुई है, जिसे विभिन्न परियोजनाओं में निवेश किया जा रहा है.

इन कामों से बनाया नाम

नगर निगम जबलपुर ने शहर की सड़कों को और अधिक सुन्दर और साफ-सुथरा बनाने के लिए 40 किलोमीटर की नई सड़कों का निर्माण कराया है. इसके अलावा, शहर के प्रमुख मार्गों पर फुटपाथ का निर्माण और सड़कों के किनारे वृक्षारोपण कर ग्रीन कवर विकसित किया जा रहा है. डुमना नेचर रिजर्व जैसे क्षेत्र में ग्रासलैंड और ग्रीन कवर विकसित किया गया है, जिससे शहर की वायु गुणवत्ता में और अधिक सुधार हो सके.

शहर के प्रमुख स्थानों पर स्थापित कंटीन्यूअस एंबिएंट एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम (सीएएक्यूएमएस) डिस्प्ले स्टेशनों के माध्यम से नागरिकों को वायु गुणवत्ता की जानकारी दी जा रही है. जबलपुर नगर निगम के इन सतत प्रयासों से शहर नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है.

यह भी पढ़ें : Teachers' Day 2024: एक ऐसा जनजातीय गांव, जहां हर घर में सरकारी अधिकारी-कर्मचारी, इन पदों पर हैं चयनित

यह भी पढ़ें : Jabalpur की बेटी ने पैरालंपिक में बढ़ाया MP का मान, CM मोहन यादव ने दी बधाई

यह भी पढ़ें : MP हाई कोर्ट नर्मदा पर सख्त, अवैध कालोनी तानने पर लगाई रोक, PS से लेकर SDO, तहसीलदार व कालोनाइजर को नोटिस

यह भी पढ़ें : PMAYG: छत्तीसगढ़ को मिली 8,46,931 घरों की सौगात, CM विष्णु देव ने कहा- थैंक यू मोदी जी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
NCAP 2024: जबलपुरिया हवा सबसे बढ़िया, देश में मिला दूसरा स्थान, MP में साफ वायु वाली सिटी में किया टॉप
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close