विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

MP Weather Update : मौसम ने बदला अपना मिजाज, पहली बार सभी जिलों में पारा पहुंचा 20 डिग्री के नीचे

Weather Department ने अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है. रिपोर्ट के अनुसार मध्यप्रदेश में बादलों के छंटने के कारण हल्की गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. प्रदेश के कई जिलों का न्यूनतम पारा गिरकर सोमवार को 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक इस सीजन में ऐसा पहली बार हुआ है कि प्रदेश के सभी जिलों का न्यूनतम पारा 20 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. 

Read Time: 3 min
MP Weather Update : मौसम ने बदला अपना मिजाज, पहली बार सभी जिलों में पारा पहुंचा 20 डिग्री के नीचे
भोपाल:

Weather News : मध्यप्रदेश में मौसम (Madhya Pradesh Weather Update) को लेकर मौसम विभाग (Weather Department) ने अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है. रिपोर्ट के अनुसार मध्यप्रदेश में बादलों के छंटने के कारण हल्की गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. प्रदेश के कई जिलों का न्यूनतम पारा गिरकर सोमवार को 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक इस सीजन में ऐसा पहली बार हुआ है कि प्रदेश के सभी जिलों का न्यूनतम पारा 20 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. 

क्यों हो रहा बदलाव?

मौसम विभाग के मुताबिक अभी उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिमी विक्षोप सक्रिय है. वहीं, हिमाचल प्रदेश के ऊपर भी एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस है. इसके अलावा उत्तरी मध्य प्रदेश पर एक प्रति चक्रवात बना हुआ है. इसके असर से हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा है. हवा की दिशा बदलने से जरूर रात के तापमान में गिरावट आई है. यह दौर अक्टूबर तक जारी रहेगा.

आने वाले दिनों में बढ़ेगी ठंड

अब पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत से आगे बढ़ेगा. इसके बाद रात के तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी. इसके साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश में कहीं भी बारिश होने का अनुमान नहीं जताया है. मौसम शुष्क बना रहेगा. अगर बादल साफ रहेंगे तो आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में 16 नंबर से 20 नवंबर के बीच कुछ हिस्से में बादल छाने के साथ बारिश की संभावना है. इंदौर संभाग के कुछ इलाके और भोपाल में बादल छा सकते हैं.


पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसा रहा तापमान

बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 34.4 डिग्री सेल्सियस उज्जैन में दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 13.9 डिग्री सेल्सियस उमरिया में दर्ज किया गया है. भोपाल में 31.7, इंदौर में 33 डिग्री, ग्वालियर में 32.4 डिग्री, जबलपुर में 29.2 डिग्री और उज्जैन में पारा 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. प्रदेश के चट्‌टानी और जंगली इलाकों में रात का पारा 15 डिग्री के नीचे है. खासकर पचमढ़ी, रीवा, उमरिया, मलांजखंड और मंडला में रात का टेम्प्रेचर सबसे कम है.

यह भी पढ़ें : Dussehra 2023 : बस्तर में मनाया जाता है दुनिया का सबसे लंबा चलने वाला दशहरा, रावण का दहन नहीं इन माता का होता है पूजन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close