विज्ञापन
Story ProgressBack

गौवंश के मामले में नहीं बरतेंगे कोई कोताही, श्री अन्‍न महोत्‍सव एवं किसान सम्‍मान समारोह में CM मोहन ने कहा

Balaghat: मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि अब आयुष्‍मान कार्डधारी बीमार व्‍यक्ति को यदि किसी दूसरे शहर में ईलाज की आवश्‍यकता है तो उसके लिये चिकित्‍सक, नर्स एवं उन्‍नत मेडिकल उपकरण की सुविधा से लैस एयर एम्‍बुलेंस की मुफ्त सुविधा उपलब्‍ध होगी.

Read Time: 5 mins
गौवंश के मामले में नहीं बरतेंगे कोई कोताही, श्री अन्‍न महोत्‍सव एवं किसान सम्‍मान समारोह में CM मोहन ने कहा
CM Mohan Yadav News: मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि किसान अन्‍न दाता के साथ-साथ अब बिजली उत्‍पादक भी बनेंगे

Madhya Pradesh: मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने रानी दुर्गावती श्री अन्‍न प्रोत्‍साहन योजना के अंतगर्त श्री अन्‍न महोत्‍सव एवं किसान सम्‍मान समारोह में अन्‍नदाता किसानों का अभिवादन करते हुए कहा कि श्री अन्न हमारी सांस्कृतिक विरासत है. मोटे अनाज की उत्‍पादन में बालाघाट जिले की विशेष पहचान है. यहां का कोदो इतिहास 3 हजार साल से भी पुराना है. उन्‍होंने कहा कि मिलेट फसलों के उत्‍पादन एवं मूल्‍य संवर्धन के लिये सरकार लगातार कार्य कर रही हैं. उन्होंने बताया कि कोदो उत्‍पादक कृषकों को प्रोत्‍साहित करने के लिये प्रदेश सरकार द्वारा प्रति क्विंटल पर अतिरिक्त एक हजार रुपए अनुदान किसानों को दिया जाता है.

गौ-वंश के मामले में नहीं बरतेंगे कोई कोताही

मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि गौ-वंश के संरक्षण एवं संवर्धन के मामले में कोई कोताही बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी. प्रदेश में पिछले दिनों 7500 गौवंश को मुक्‍त कराते हुए गौवंश परिवहन करने वाले 1000 व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. उन्‍होंने कहा कि गौ-वंश के संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा अब प्रदेश में चरनोई की भूमि को अतिक्रमण मुक्‍त किया जायेगा. ग्राम पंचायतों में गौ-शाला निर्माण के लिए प्रोत्‍साहित किया जायेगा.

इस साल कोदो को 4290 रुपए समर्थन मूल्‍य पर खरीदने की घोषणा

उन्होंने कहा कि सरकार पूरी प्रतिबद्धता से प्रदेश का सभी क्षेत्रों में समान रूप से विकास के लिये कार्य कर रही है. प्रदेश में विकास की धारा अविरल रूप से प्रवाहित होती रहेगी. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा इस साल कोदो को 4290 रुपए समर्थन मूल्‍य पर खरीदने की घोषणा की गई है. उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों एवं मिलेट मिशन से श्री अन्‍न फसलों का रकबा लगातार बढ़ रहा है. बालाघाट जिले में पहले 10 हजार हेक्‍टेयर में श्री अन्‍न का उत्‍पादन होता था. अब श्री अन्‍न के प्रति किसानों की रूचि के मद्देनजर इसे बढ़ाकर इस रकबे को 15200 हेक्‍टेयर तक करने का लक्ष्‍य है. देश में एक लाख हेक्‍टेयर रकबा में बालाघाट की बड़ी भूमिका है. किसानों को आर्थिक रूप से सशक्‍त करने के लिये केंद्र सरकार द्वारा 80 लाख किसानों को किसान सम्‍मान निधि के 25 हजार करोड़ रुपए हर साल प्रदान किए जाते हैं. वहीं मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा भी मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजनांतर्गत हर साल 12 हजार 500 करोड़ की राशि सीधे पात्र किसानों के खाते में अंतरित की जाती है. मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संकल्‍प अनुसार किसानों की आय को बढ़ाने की ओर अग्रसर हैं.

बालाघाट खनिज संपदाओं से समृद्ध क्षेत्र

मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि बालाघाट वन एवं खनिज संपदाओं से समृद्ध जिला है. यहॉ मैंगनीज, डोलोमाईट व तांबा जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में भंडारित एवं वैनगंगा की अमृत जलधारा बहती है. जीआई टैग प्राप्‍त चिन्‍नौर चावल जिले की धरोहर है. उन्‍होंने कहा कि ऐसी धरती में किसी भी स्थिति में नक्‍सलियां गतिविधियां बर्दाश्‍त नही की जायेगी. देश की सुरक्षा व शांति में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले 28 जवानों का आज सम्‍मान किया गया. सरकार शौर्य व पराक्रम प्रदर्शित करने वाले ऐसे जवानों के साथ है. प्रधानमंत्री श्री मोदी सरकार ने दस साल में नक्‍सल गतिविधियों की कमर तोड़कर रख दी है.

किसान अन्‍नदाता के साथ-साथ बनेंगे ऊर्जा उत्‍पादक

मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि किसान अन्‍न दाता के साथ-साथ अब बिजली उत्‍पादक भी बनेंगे. सोलर एनर्जी को बढ़ावा देकर किसानों को सोलर ऊर्जा से बिजली उत्‍पादन के लिये प्रेरित किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि बालाघाट जिले में जल संरचनाओं के संरक्षण की दिशा में उल्‍लेखनीय कार्य किए हैं. इन सभी कार्यों का दस्‍तावेजीकरण किया जायेगा.

हर व्‍यक्ति की जान बचाना है हमारा काम

मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि अब आयुष्‍मान कार्डधारी बीमार व्‍यक्ति को यदि किसी दूसरे शहर में ईलाज की आवश्‍यकता है तो उसके लिये चिकित्‍सक, नर्स एवं उन्‍नत मेडिकल उपकरण की सुविधा से लैस एयर एम्‍बुलेंस की मुफ्त सुविधा उपलब्‍ध होगी. उसके साथ-साथ बिना आयुष्‍मान कार्डधारी जरूरतमंद व्‍यक्तियों को भी रियायती दर पर सुविधा का लाभ दिया जाएगा. मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि जबलपुर, ग्‍वालियर, रीवा जैसे शहरों में एयर टैक्‍सी की व्‍यवस्‍था शुरू की गई है. वहीं जल्‍द ही हवाई पट्टी सुविधा वाले छोटे शहरों में भी एयर टैक्‍सी का संचालन किया जाएगा. मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि 20 जुलाई को जबलपुर में रीजनल इंडस्‍ट्री कॉन्‍क्‍लेव होगा, जिससे क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी साथ ही यह रोजगार की दिशा में उल्‍लेखनीय कदम होगा.

ये भी पढ़ें MP में दलित परिवार को घसीटकर थाना में लाई पुलिस, बचाओ-बचाओ चीखता रहा पूरा परिवार, BJP नेताओं पर भी लगे गंभीर आरोप

ये भी पढ़ें MP News: मादा टाइगर दुर्गा ने दो येलो और एक व्हाइट शावक को दिया जन्म, गांधी प्राणी उद्यान में बाघों की संख्या हुई 9

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खजुराहो-झांसी फोरलेन पर आवारा मवेशियों का डेरा, हो रहीं दुर्घटनाएं, DPR में 7 करोड़ का प्रावधान लेकिन नहीं लगी सुरक्षा जाली
गौवंश के मामले में नहीं बरतेंगे कोई कोताही, श्री अन्‍न महोत्‍सव एवं किसान सम्‍मान समारोह में CM मोहन ने कहा
Whole village affected by diarrhea in Mandla health department and administration in panic
Next Article
Madhya Pradesh News: डायरिया की जद में आया पूरा गांव, स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन में मचा हड़कंप
Close
;