विज्ञापन

US की यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जा रहा MP का ये सोलर प्रोजेक्ट ! जानें क्या है खास ?

मध्य प्रदेश सौर ऊर्जा उत्पादन में एक नई ऊंचाई पर पहुंच रहा है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राज्य के इस प्रगति के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा की है.

US की यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जा रहा MP का ये सोलर प्रोजेक्ट ! जानें क्या है खास ?
US की यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जा रहा MP का ये सोलर प्रोजेक्ट ! जानें क्या है खास ?

Rewa Solar Project : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने हाल ही में एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में मध्यप्रदेश सौर ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है. राज्य का उद्देश्य सौर ऊर्जा उत्पादन में आगे बढ़ना है. इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं. CM ने बताया कि मध्य प्रदेश सौर ऊर्जा प्रदेश बनने की ओर तेजी से अग्रसर है और इसके तहत कई प्रमुख परियोजनाएँ सफलतापूर्वक शुरू की गई हैं. CM यादव ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्लांट विश्व की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजनाओं में से एक है जिसे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने एक केस स्टडी के रूप में शामिल किया है. यह परियोजना मध्य प्रदेश की ऊर्जा क्षमता को न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व स्तर पर भी पहचान दिला रही है. रीवा सौर परियोजना को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने केस स्टडी के रूप में शामिल किया है. यह देश और राज्य दोनों के लिए गर्व की बात है.

रीवा पॉवर प्लांट की खासियत

रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्लांट सिर्फ़ आकार में ही बड़ा नहीं है बल्कि विश्व में सबसे सस्ती दर पर व्यावसायिक उर्जा उत्पादन करने वाला प्लांट भी है. यहां से अगले 25 सालों तक 3 रुपये 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली प्राप्त की जा सकेगी. CM यादव ने बताया कि नर्मदा नदी पर ओंकारेश्वर में 600 मेगावाट क्षमता की दुनिया की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर परियोजना आकार ले रही है. इस परियोजना का निर्माण कार्य तेज़ी से प्रगति पर है और इसके पूरा होने पर यह विश्व स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाएगी.

राज्य में अन्य सौर परियोजनाएं

मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि राज्य के विभिन्न अंचलों में भी कई छोटी-बड़ी सौर ऊर्जा परियोजनाएं चल रही हैं. ये परियोजनाएं राज्य की ऊर्जा आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देंगी और ऊर्जा संकट को दूर करने में मदद करेंगी. उन्होंने बताया कि कई उद्योगपतियों ने मध्य प्रदेश में सोलर प्लांट लगाने की इच्छा जताई है जो राज्य में सौर ऊर्जा के प्रति बढ़ती रुचि को दर्शाता है. दुनिया की सबसे प्रसिद्ध हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में मध्य प्रदेश में बने विश्व के सबसे बड़े रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर पार्क, प्लांट के सौर ऊर्जा उत्पादन को आदर्श उदाहरण के रूप में पढ़ाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें : 

हरियाणा से जुड़े MP अश्लील वीडियो कांड के तार, लड़कियों ने कहा- "हमारा WhatsApp..."

देश में सौर ऊर्जा की बढ़ती ताकत

राजधानी भोपाल में सरकारी भवनों और नागरिकों को अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान का मकसद न सिर्फ ऊर्जा उत्पादन को बढ़ाना है बल्कि पर्यावरण को सुरक्षित रखना भी है. मुख्यमंत्री ने बताया कि विश्व की 10 सबसे बड़ी सौर परियोजनाओं में से आधी परियोजनाएं भारत में हैं.

ये भी पढ़ें : 

"मैं तो तुम्हें देख रहा हूँ.... " प्रिंसिपल की हरकत के बाद भड़की छात्रा ने दर्ज कराई FIR

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bhind News: जिला अस्पताल में नवजातों की मौत पर कलेक्टर ने की बड़ी कार्रवाई, एक साथ इतने नर्सें सस्पेंड
US की यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जा रहा MP का ये सोलर प्रोजेक्ट ! जानें क्या है खास ?
Crime News Today in Hindi | Jabalpur | MP | अपराध की ताजा समाचार | क्राइम न्यूज़ टुडे 
Next Article
Jabalpur : दोस्त ने 17 साल की मित्र के साथ किया गैंगरेप, 4 आरोपी हुए गिरफ्तार
Close