विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Politics: मध्य प्रदेश में कांग्रेस को लग रहे झटके पर झटके, अब सीधी में तीन नेता हुए भाजपाई

विधानसभा चुनावों के बाद से सीधी में कांग्रेस नेताओं के पलायन का दौर जारी है. अब तक कांग्रेस के करीब आधा दर्जन से ज़्यादा नेताओं ने बारी-बारी से इस्तीफा देकर दूसरी पार्टियों का रुख कर लिया है. बुधवार को कांग्रेस ज़िला कमेटी के तीन आला नेताओं ने पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है.

Read Time: 4 mins
MP Politics: मध्य प्रदेश में कांग्रेस को लग रहे झटके पर झटके, अब सीधी में तीन नेता हुए भाजपाई
MP Politics: मध्य प्रदेश में कांग्रेस को लग रहे झटके पर झटके, अब सीधी में तीन नेता हुए भाजपाई

विधानसभा चुनावों के बाद से सीधी में कांग्रेस नेताओं के पलायन का दौर जारी है. अब तक कांग्रेस के करीब आधा दर्जन से ज़्यादा नेताओं ने बारी-बारी से इस्तीफा देकर दूसरी पार्टियों का रुख कर लिया है. मंगलवार को जिला कांग्रेस कमेटी के दो महामंत्री समेत पूर्व युवा लोकसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस से त्यागपत्र दे दिया. इसके बाद बुधवार भोपाल पहुंचने के बाद प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा व पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया. सीधी ज़िले से कांग्रेस के तीन आला नेताओं ने पार्टी को अलविदा कहा है. 

सुरेश पांडे महामंत्री किसान भी कांग्रेस से गए 

कांग्रेस का साथ छोड़ने वालों में पहले नेता सुरेश पांडे हैं. शुरुआती दौर में सुरेश पांडे केंद्रीय सहकारी बैंक में शासकीय सेवारत रहे. राजनीति को लेकर इस कदर प्रभावित थे कि BRS लेने के बाद वे विधानसभा चुनाव की तैयारी में लग गए और कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए. पार्टी में शामिल होने के बाद कांग्रेस ने उन्हें प्रदेश किसान महामंत्री के पद से नवाजा. यहां तक सब कुछ ठीक चला लेकिन सीधी विधानसभा से टिकट न मिलने के चलते अंदर ही अंदर नाराज़गी चलती रही. ऐसे में अब लोकसभा चुनावों से पहले उन्होंने कांग्रेस का साथ छोड़ते हुए BJP का दामन थाम लिया. 

कांग्रेस कमेटी पर लग रहे उपेक्षा के आरोप

पार्टी को इस्तीफ़ा देने वाले दूसरे नेता जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री रोहित मिश्रा हैं. बताया जा रहा कि रोहित मिश्रा कांग्रेस कमेटी के महामंत्री पद पर रहते हुए पार्टी के लिए हमेशा अच्छा कार्य किया. वे एक अच्छे वक्ता होने के नाते पूर्व में BJP पर भी गंभीर आरोप लगाते रहे. लेकिन अब एक समय ऐसा आ गया कि वे खुद BJP में शामिल हो गए. मिश्रा ने पार्टी में अपने आप को उपेक्षित होने का आरोप लगाते हुए कहा कि

कांग्रेस अपने रीति-नीति से भटक गई है. पार्टी का गरीबों से कोई नाता नहीं रह गया है. कांग्रेस सिर्फ चुनाव के समय गरीबों-युवाओं की बात करती है. पार्टी के कार्यकर्ताओं को हमेशा नजरअंदाज किया जाता है. इन्हीं कारणों से मैंने कांग्रेस पार्टी के प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया है. -

महामंत्री रोहित मिश्रा

 ज़िला कांग्रेस कमेटी

महिला नेत्री रंजना मिश्रा भी कमल के साथ

कांग्रेस की एक और महिला नेत्री रंजना मिश्रा ने पार्टी से इस्तीफ़ा सौंपा है. रंजना मिश्रा कांग्रेस में रहकर हमेशा सुर्खियों में रही है. उन्होंने सीधी पेशाब कांड की घटना को लेकर BJP पर करारा हमला बोला था. इस दौरान BJP विधायक और रंजना मिश्रा में तीखी नोक-झोंक हुई थी. लेकिन विधानसभा चुनावों के बाद इनका भी कांग्रेस से मोहभंग हो गया और इन्होंने भी पार्टी छोड़ने का फैसला किया. बताया जा रहा है कि पूर्व में रंजना मिश्रा लोकसभा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर रही हैं. ऐसे में कांग्रेस के दो युवा चेहरे पार्टी को छोड़कर BJP में शामिल हो गए हैं.

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ में 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का समर्थन मूल्य देकर कर फंसी BJP, किसान आंदोलन पर बघेल ने ऐसे घेरा

क्षत्रिय और ब्राह्मण वर्ग के बीच नहीं बन पा रहा संतुलन

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ज्ञान सिंह चौहान क्षत्रिय वर्ग से हैं जो हाल ही में विधानसभा क्षेत्र सीधी से कांग्रेस प्रत्याशी रहे हैं. विधानसभा चुनावों में उन्हें जीत तो नहीं मिली पर कांग्रेस में भगदड़ जरूर मच गई है. चुनाव पूरे होने के बाद ही कांग्रेस के ब्राह्मण वर्ग के कार्यकर्ता पदाधिकारियों की तरफ से तरह-तरह के आरोप लगाए जाने लगे और नतीजा या रहा कि अब पार्टी से नेताओं का पलायन शुरू हो गया है. तीन नेताओं ने जिला कांग्रेस कमेटी के ऊपर उपेक्षा का आरोप लगाकर पार्टी को अलविदा कह दिया है. तीनों नेता ब्राह्मण वर्ग से हैं. ऐसे में जिला अध्यक्ष क्षत्रिय वर्ग और ब्राह्मण वर्ग के नेताओं के बीच आपसी तालमेल का अभाव दिख रहा हैजिस वजह से पार्टी से नेता असंतुष्ट होकर त्यागपत्र दे रहे हैं और BJP का दामन थाम रहे हैं.

ये भी पढ़ें - Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें: 24 ट्रेनें होने जा रही हैं रद्द, जानें- कब कौन सी ट्रेनें नहीं चलेंगी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Invest MP: मुंबई में CM मोहन ने उद्योगपतियों से की वन टू वन चर्चा, कहा- संभावनाएं हैं अपार निवेश होगा शानदार
MP Politics: मध्य प्रदेश में कांग्रेस को लग रहे झटके पर झटके, अब सीधी में तीन नेता हुए भाजपाई
Inflation Kitchen budget spoiled due to increase in prices of vegetables these are prices in Dewas Mandi
Next Article
Inflation: एमपी में आसमान में पहुंचे सब्जियों के दाम, बिगड़ रहा रसोई बजट!
Close
;