विज्ञापन
Story ProgressBack

कमलनाथ के भाजपा में शामिल होने की अटकलों के बीच उनके समर्थक इतने विधायक दिल्ली पहुंचे

Madhya Pradesh political crisis: कमलनाथ के करीबी सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पहुंचे मध्य प्रदेश के विधायकों में तीन छिंदवाड़ा से हैं, जबकि क्षेत्र के अन्य तीन विधायक दिल्ली के लिए रवाना होने वाले हैं. कमलनाथ छिंदवाड़ा से नौ बार सांसद रह चुके हैं और फिलहाल वहां से वह विधायक हैं.

Read Time: 4 min
कमलनाथ के भाजपा में शामिल होने की अटकलों के बीच उनके समर्थक इतने विधायक दिल्ली पहुंचे

Kamalnath News: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) और उनके बेटे नकुल नाथ (Nakul Nath) के कांग्रेस (Congress) छोड़कर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने की अटकलों के बीच उनके (कमलनाथ) समर्थक करीब छह विधायक रविवार को दिल्ली पहुंच गये. वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने रविवार को कहा कि कमलनाथ ने अपनी राजनीतिक यात्रा सबसे पुरानी पार्टी से शुरू की थी और वह इसे नहीं छोड़ेंगे.

कमलनाथ के करीबी सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पहुंचे मध्य प्रदेश के विधायकों में तीन छिंदवाड़ा से हैं, जबकि क्षेत्र के अन्य तीन विधायक दिल्ली के लिए रवाना होने वाले हैं. कमलनाथ छिंदवाड़ा से नौ बार सांसद रह चुके हैं और फिलहाल वहां से वह विधायक हैं. गत नवंबर में हुए मप्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था.

ये बताई नाराजगी की वजह

कमलनाथ के समर्थक विधायक फोन कॉल का जवाब नहीं दे रहे हैं. कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों का दावा है कि कमलनाथ के समर्थक एवं पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया भी दिल्ली में उनके साथ डेरा डाले हुए हैं. मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं कमलनाथ के समर्थक दीपक सक्सेना ने छिंदवाड़ा में कहा कि विधानसभा चुनाव में हार के बाद जिस तरह उन्हें प्रदेश पार्टी अध्यक्ष पद से हटाया गया, उससे वह आहत हैं. सक्सेना ने कहा कि हम चाहते हैं कि उन्हें पूरा सम्मान मिलना चाहिए. वह जो भी निर्णय लेंगे, हम उसमें उनके साथ रहेंगे.

...तो 23 विधायकों को तोड़ना चाहते हैं कमलनाथ

पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि कमलनाथ का धड़ा 23 विधायकों को अपने साथ लाने का प्रयत्न कर रहा है ताकि दल-बदल कानून उन पर लागू न हो. मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 66 विधायक हैं.
मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के वकील राकेश पांडे ने कहा कि एक तिहाई विधायकों के पाला बदल लेने की स्थिति में दल बदल कानून लागू नहीं होगा.

ऐसे शुरू हुआ अटकलों का दौर

कमलनाथ के दिल्ली आवास पर कथित तौर पर ‘जय श्री राम' लिखा झंडा फहराता देखे जाने पर सोशल मीडिया पर भी लोगों ने अपने-अपने तरीके से अनुमान जताना शुरू कर दिया. वहीं, कमलनाथ के अन्य समर्थक और राज्य के पूर्व मंत्री विक्रम वर्मा ने अपने ‘एक्स' प्रोफाइल पर ‘जय श्री राम' लिखा. पूर्व सांसद वर्मा ने कहा कि मैं कमलनाथ का अनुसरण करूंगा. इसके पहले मार्च, 2020 में कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता ज्योतिरात्य सिंधिया और उनके कई समर्थक विधायक भाजपा में चले गये थे जिससे कमलनाथ की अगुवाई वाली तत्कालीन कांग्रेस सरकार गिर गई थी.

लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ीं कांग्रेस की मुश्किलें, MP में कमलनाथ गुट से लगी इस्तीफों की झड़ी
 

पार्टी को कमलनाथ पर अब भी है भरोसा

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि पार्टी प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी शनिवार को दिन भर कांग्रेस विधायकों से संपर्क करने और उन्हें यह बताने में व्यस्त रहे कि कमलनाथ पार्टी छोड़कर कहीं नहीं जा रहे हैं.  उधर, दिग्विजय सिंह ने कहा कि कमलनाथ ने अपनी राजनीतिक यात्रा सबसे पुरानी पार्टी से शुरू की थी और वह इसे नहीं छोड़ेंगे.सिंह ने कहा कि वह और अन्य कांग्रेस नेता मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के संपर्क में थे. राज्यसभा सदस्य ने यहां कहा कि हम सभी कमलनाथ को दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के दो पुत्र संजय गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बाद तीसरा बेटा मानते हैं. सिंह ने कहा कि कमलनाथ जी हमेशा कांग्रेस के साथ रहे हैं. वह एक सच्चे कांग्रेसी नेता हैं. उन्हें मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, एआईसीसी महासचिव और मप्र कांग्रेस प्रमुख सहित सभी पद मिले हैं. उन्होंने कहा कि कमलनाथ का चरित्र ऐसा है कि वह केंद्रीय एजेंसियों प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर विभाग (आईटी) या सीबीआई के दबाव में नहीं आएंगे. सिंह ने कहा कि ऐसी सभी अटकलों का सबसे बड़ा खंडन यह है कि कमलनाथ अभी भी भाजपा में शामिल नहीं हुए हैं या कांग्रेस से इस्तीफा नहीं दिया है.

.ये भी पढ़ेंः 'कमलनाथ ने बताया है वो कांग्रेसी थे, हैं और रहेंगे': BJP में जाने की अटकलों के बीच पार्टी चीफ का दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close