विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News : वन विहार में दहाड़ेंगे बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के 'वनराज', दो बाघों को किया गया रवाना

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के दोनों ही बाघों को वन विहार भोपाल भेज दिया गया है. इन दिनों बाघो के कुशल जीवन यापन के लिए बांधवगढ़ से इन्हें वन बिहार भेजा गया है.

Read Time: 2 min
MP News : वन विहार में दहाड़ेंगे बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के 'वनराज', दो बाघों को किया गया रवाना
उमरिया:

Tiger in Madhya Pradesh : मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट (Tiger Sate Madhya Pradesh) का दर्जा मिला हुआ है, प्रदेश के कई नेशनल पार्क (MP National Park) में वनराज यानी टाइगर्स की दहाड़ सैलानियों को असानी से सुनने को मिल जाती है. वहीं अब उमरिया जिले के विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve) के दो बाघ भोपाल के वन विहार (Van Vihar National Park Bhopal) में दहाड़ते हुए दिखाई देंगे.

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से वन विहार भोपाल भेजा गया टाइगर

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से वन विहार भोपाल भेजा गया टाइगर

रेस्क्यू के बाद बाड़े में टाइगर

बांधवगढ़ से जिन दो बाघों को वन विहार भेजा गया है, उन दोनों बाघों को टाइगर रिजर्व में मगधी जोन के बरहा बाड़े  में रखा गया था. बाघों को मानपुर परिक्षेत्र से रेस्क्यू करने के बाद बाड़े में रखा गया था.

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने एक बाघ को आदमखोर मानकर रेस्क्यू किया था।.जब कि दूसरा बाघ घायल था. जिसको इलाज के लिए रेस्क्यू किया गया था.

बाघों के स्वस्थ हो जाने के बाद उन पर नजर रखी जा रही थी. इन बाघों को मगधी परिक्षेत्र के बने बाड़े में तकरीबन छः माह पहले रेस्क्यू किया गया था. प्रबंधन द्वारा दोनों बाघों की हरकतों पर निगरानी रखी जा रही थी. प्रबंधन ने स्थिति सामान्य पाने पर वन विहार भेजने का निर्णय लिया है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के दोनों ही बाघों को वन विहार भोपाल भेज दिया गया है. इन दिनों बाघो के कुशल जीवन यापन के लिए बांधवगढ़ से इन्हें वन बिहार भेजा गया है. वहीं इस बात की पुष्टि करते हुए बांधवगढ टाइगर रिजर्व के सहायक संचालक विवेक सिंह ने बताया कि दोनों बाघों को लेकर भोपाल के लिए टीम रवाना हो गई है.

यह भी पढ़ें : MP News : यूट्यूब का शौकीन तोता पिंजरे से 'फुर्र', घरवालों ने दिया विज्ञापन, ढूंढकर लाने पर मिलेगा ईनाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close